इन सिंपल तरीको से बढ़ाये अपने Mobile की Life

इन सिंपल तरीको से बढ़ाये अपने Mobile की Life

एक रिसर्च मे हमको पता चलता है की लोगो से कहीं ज्यादा mobile phone की संख्या हो चुकी है. मार्केट मे बहुत सारे नए mobile phone तो विदेश से ही आ रहे है. आजकल सारे इंडिया के अन्दर mobile phone घर-घर मे हो चुके है. आजकल  कीपैड वाले mobile कम चल रहे है और स्क्रीन टच mobile phone बहुत ज्यादा चल रहे है. तो इससे हमें यह जानकरी प्राप्त होती है की हमारे इस basic जीवन में मोबाइल फ़ोन बहुत ज्यादा important हो चूका है इससे हमारा जींवन बहुत बढ़िया हो जाता है. मोबाइल फ़ोन को हमें कम से कम इस्तेमाल करना है.

आप मोबाइल फ़ोन के बिना एक दिन भी नहीं रहे सकते है. अभी मार्किट में mi a1 का मोबाइल फ़ोन 6 September 2017 को लांच हो चूका है और भी बहुत सारे मोबाइल फ़ोन लांच होते ही जा रहे है. आजकल कई सारे लोग तो mi के मोबाइल फ़ोन सबसे ज्यादा मार्किट से खरीद रहे है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको की कैसे आप अपने मोबाइल की लाइफ को बढ़ा सकते है (How to improve your mobile performance in Hindi)? इसके अलावा हम आपको बताएँगे की हम कौन कौन सी गलितयाँ करते है जिससे हमारे मोबाइल की लाइफ कम हो जाती है. तो चलिए एक एक करके शुरू करते है.

मोबाइल में क्यों होती है प्रॉब्लम

मोबाइल फ़ोन के अन्दर छोटी छोटी bug होने के वजह से मोबाइल में कई तरह की समस्या हो जाती है. इसको ठीक करने के लिए कंपनी रेगुलर अपने अपडेट देते रहते है. इसके अलावा कई बहुत से नये मोबाइल में bug फ्री बनाने के की कोशिश की जा रही है.

जो इस प्रकार है

  • हम एक बहुत बड़ी गलती कर देते है जिसके कारण हमारे मोबाइल फ़ोन में कुछ प्रॉब्लम आ जाती है हम कई तरह के app डाउनलोड करने के  बाद में हम इनको uninstall नही करते है.
  • हम जब मार्किट से नए मोबाइल फ़ोन लेते है तो उस बॉक्स में सिर्फ चार्जर या ईरफ़ोन नहीं बल्कि उस बॉक्स में एक बहुत जरुरी पुस्तक होती है उस पुस्तक को हमें एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए. वो बुक हमारे मोबाइल फ़ोन की information के लिए होते है ताकि हमारे मोबाइल फ़ोन में क्या क्या चीजे होती है और इसमें मोबाइल फ़ोन safe रखने के लिए भी कुछ टिप्स दिए हुए मिलते है उस पुस्तक को हमें अनदेखा नहीं करना चाहिए.

तो हमने आपको पहले भी बताया था की मोबाइल फ़ोन में छोटी छोटी bug तो होती रहती है तो उन्हें हमें खुद solve करना होगा तो इसके लिए हमें कई बातों का ध्यान रखना होगा तो ही हम आपने मोबाइल फ़ोन को safe रख सकते है. इन टिप्स को फॉलो करके ही आप अपने मोबाइल की life को बढ़ा सकते हो.

आप कैसे अपने मोबाइल फ़ोन की life बढ़ा सकते है आगे मैं आपको बताऊगा की आप safe और use कैसे कर सकते है.

मोबाइल फोन की Life कैसे बढ़ाये

  1. आप अपने मोबाइल फ़ोन में कोई भी ऐसा गेम न इनस्टॉल करे जिससे आपका मोबाइल फ़ोन हैंग हो. आप ज्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल ताकि मोबाइल फ़ोन गर्म ना हो .अगर फ़ोन गर्म होगा तो मोबाइल फ़ोन की बैटरी कम चलेगी अगर आपका मोबाइल फ़ोन खराब गया तो आपके बहुत ज्यादा पैसे लग सकते है.
  2.  मोबाइल को चार्ज लगते ही use नहीं करना चाहिए इससे मोबाइल फ़ोन की बैटरी चार्ज नहीं रहेती है इसी कारण मोबाइल की बैटरी खराब हो जाते है. इसकी वजह से मोबाइल फ़ोन में भी कुछ दिक्कत आ सकती है अपने मोबाइल फ़ोन को चार्ज स्विच ऑफ करके ही लगाना चाहिए
  3.  हमें मोबाइल फ़ोन को स्विच ऑफ करके चार्ज लगाना चाहिए इन टिप्स को फॉलो करे और इससे आप बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते है
  4. मोबाइल को हमें ठन्डे रूम में रखना चाहिए इससे मोबाइल फ़ोन गर्म नहीं होता है और ऐसी वैसी जगह मोबाइल का use नहीं करना चाहिए इससे भी मोबाइल फ़ोन की लाइफ कम हो सकती है.
  5. हमें धुल मिट्टी से फ़ोन को जितना हो सके उतना दूर रखना चाहिए ताकि फ़ोन के कोई भी पार्ट में धुल या मिट्टी ने चली जाये इसलिए उसका पीछे का बेक कवर लगाया जाता है और आपको बेक कवर निकाल के उसको एक या दो महीनो में उसे साफ कर लेना चाहिए ताकि धुल मिट्टी से बचाव हो सके.
  6. बहुत लोग अपनी आदत से मजबूर होते है की सोते समय आप अपने मोबाइल फ़ोन को चार्ज लगा के छोड़ देते हो इसके कारण मोबाइल फ़ोन की बैटरी खत्म हो जाती है, हमारा मोबाइल फ़ोन जब कम्पलीट चार्ज हो जाये तो हमें उसे तुरंत ही चार्ज से निकाल देना चाहिए और आपके मोबाइल फ़ोन की जब बैटरी low हो जाये तो मोबाइल में एक आप्शन आ जायेगा इसके बाद में आपको अपने फ़ोन को इस्तेमाल करना बंद कर देना है.
  7.  मोबाइल के चार्जर की पिन को बार बार न लगाये नहीं तो आपके मोबाइल का जेक खराब हो जायेगा ऐसा आपको भूल के भी नहीं करना है
  8. मोबाइल के कुछ ऐसे पार्ट होते है जिनको हमें बहुत संभाल के रखना चाहिए ताकि ये पार्ट सही ढंग से बचे रहे और यह पार्ट खराब हो जाये तो इनको ठीक कराने में बहुत पैसा बर्बाद हो जाता है ये पार्ट जैसे बैटरी, कवर, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड ये ऐसे नाजुक पार्ट होते है जो गुम भी हो सकते है. यह ऐसे जरुरी पार्ट होते है जिनके बिना मोबाइल फ़ोन का कोई मतलब नहीं रहता है.
  9. नये फ़ोन लेते ही उस की स्क्रीन पर लेमिनेशन या glass कार्ड आपको लगवाना ही होगा ताकि आपका मोबाइल फ़ोन गिर जाये तो आपके मोबाइल का कोई भी नुकसान न हो.
  10. फ़ोन को कभी भी और किसी चार्जर से चार्ज नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी या तो चार्ज नहीं होगी अगर चार्ज  होगी तो बैटरी जल्दी ही low हो जायेगी. ऐसा तब होता है जब कोई अलग चार्जर मोबाइल में चार्ज लगा देते है
  11. हर रोज लोग कोई न कोई app इनस्टॉल जरुर करते है या कोई विडियो या ऑडियो डाउनलोड भी कर सकते है अपने कोई भी friends को विडियो भेजने जैसे Facebook, whats-app भी कर सकते है. लगातार इन्टरनेट का इस्तेमाल करने पर आपके मोबाइल की बैटरी life कम हो जाती है.
  12. आप कोई भी गेम या कोई और app की जरूरत है तो आप प्ले स्टोर या गूगल से ही इनस्टॉल करे और कोई भी दूसरी site से इनस्टॉल न करे अगर ऐसा करोगे तो आपका मोबाइल जल्द ही हैंग होने लगेगा और ऐसा होगा तो मोबाइल भी खराब हो सकता है तो ऐसा आप कभी भी ना करे
  13. मोबाइल में कोई भी एक्स्ट्रा app न रखे अगर आपके मोबाइल में कोई भी एक्स्ट्रा गेम है तो उसको uninstall कर दीजिये अगर आप uninstall नहीं करोगे तो आपका मोबाइल हैंग होगा, अगर हैंग होगा तो मोबाइल की स्पीड कम हो जाएगी. अगर आपके मोबाइल की स्पीड बहुत तेज करनी है तो आपको ऐसा करना ही होगा आपके मोबाइल मेंमेमोरी ज्यादा से ज्यादा खाली रखे.
  14. अगर आपका मोबाइल बरसात या पानी में गिर जाए तो उसे तुरंत निकाल कर उसे या तो चाये के पैकेट में डाल दो नहीं तो उसको धुप में सुखा दो अगर आप भीगे मोबाइल को ऑन करोगे तो वो खराब भी हो सकता है. उसका मेमोरी कार्ड, सिम कार्ड, बैटरी निकाल के उनको सुखा लेना चाहिये.
  15. मोबाइल को रात में सोने से पहले स्विच ऑफ करके हे सोना चाहिये, इससे आपके मोबाइल की बैटरी की बचत होगी और मोबाइल को रेस्ट भी मिलता है. जैसे हमें भी रेस्ट की जरूरत होते है वेसे ही मोबाइल को भी जरूरत होती है भले ही उसमे हम कोई काम नहीं करते हो.

निष्कर्ष

तो इस टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की लाइफ और बैटरी लाइफ बढ़ा कर मोबाइल को लम्बे टाइम तक इस्तेमाल कर सकते है. तो यह कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है. आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में कमेंट करके जरुर बताये.

1 Comment
  1. arunsatgaunwas@gmail.com says

    mobile rooted kaise banaye

Leave A Reply

Your email address will not be published.