आईये कुछ नया जाने

IMAX क्या होता है

IMAX क्या होता है

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे. शायद आप इस जानकारी के बारे में कुछ जानते हैं लेकिन हम आपको आज जो जानकारी बताएंगे उसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे और शायद आपने उसका नाम भी बहुत ही कम सुना होगा जैसा कि हम जब भी कोई वीडियो देखते हैं तो हम अच्छी से अच्छी क्वालिटी में देखने की कोशिश करते हैं जैसे HD, फुल HD, 3D 4K  इस तरह से हम वीडियो को देखना पसंद करते हैं.

आज के समय में बहुत ही बढ़िया बढ़िया वीडियोस आती है क्योंकि आज के समय में कैमरे बहुत अच्छे बनाए जा चुके हैं. तो जब भी आप कई बार हॉलीवुड मूवी देखते हैं तो उसके पोस्टर के ऊपर आपको IMAX 3D लिखा हुआ मिलता है. तो शायद आपको 3D के बारे में तो पता होगा लेकिन आपको IMAX के बारे में नहीं पता है. और यह बहुत ही कम लोग जानते हैं. कि आखिरकार IMAX होता क्या है. IMAX क्या काम होता है. और इससे वीडियो में क्या बदलाव होता है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में IMAX के बारे में ही पूरी जानकारी विस्तार से देंगे. ताकि आपको इसका अंतर सामने आ जाए और IMAX क्या होता है. यह भी अच्छी तरह से पता चल जाए तो देखिए.

IMAX क्या होता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल मूवी डिजिटल भी बनती है और परंपरागत तरीके से सेल्यूलाइड फिल्म पर भी बनती है. और बहुत सी फिल्में 3D में बनी है. लेकिन बहुत से डायरेक्टर आज भी सेल्यूलाइड फिल्म बनाते हैं. जैसे Christopher Nolan ने The Dark Knight,Interstellar,Dunkirk जैसी फिल्मों को IMAX पर ही शूट किया.

डिजिटल फिल्म में आज के समय में थिएटर में 2K और 4K बहुत ही पॉपुलर है. डिजिटल में 2K और 4K के अंदर कई प्रकार की क्वालिटी मिलती है.

2k 4k
Height 1080 Pixels 2048
Width 2048 Pixels 4096
Aspect Ratio 1.9 – 1 1.9 – 1

सेल्यूलाइड फिल्म कई प्रकार की होती है जैसे 70 mm 35 MM और 70 mm IMAX और 35 mm सबसे कम होता है. बहुत सारे थिएटर ऐसे होते हैं जो 35 MM को सपोर्ट करते हैं.

35 mm फिल्म 5 मीटर वाइड होती है. लेकिन सिनेमा स्क्रीन तो बहुत ही वाइट और आयताकार होती है.  तो उसे प्रोजेक्टर से कंप्रेसर और एक्सपैंड किया जाता है उसको स्क्रीन में दिखाने के लिए और इसकी 1.85 – 1 Aspect Ratio  होती है. और 70 mm फिल्म 35 MM फिल्म से बढ़िया होती है और इसकी पिक्चर क्वालिटी भी डबल रेजुलेशन की होती है. और इस फिल्म की साइज भी आयताकार होती है. तो इसके अंदर कंप्रेसर की जरूरत नहीं होती है. तो 70mm की फिल्म थिएटर में 35 mm थिएटर से ज्यादा अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा.

70MM IMAX

70 mm IMAX यह सबसे बढ़िया होती है. इसमें हर एक फ्रेम 70 mm हाई और 15 Perforation यानी 48.5 मिलीमीटर वाइड होता है. इसलिए इसको स्क्रीन 15 x 70mm  फिल्म फॉर्मेट भी कहते हैं. इसकी फिल्म square shape होती है. और इस फिल्म कि Aspect Ratio 1.43 – 1 और यह फिल्म इतनी बड़ी होती है कि इसके अंदर 9 फिल्म 35mm फिट हो जाएगी. और जब इतनी बड़ी पिक्चर होती है तो इसका मतलब यह हुआ कि फिल्म बहुत ही हाई क्वालिटी की है. और 70 mm IMAX फिल्म 35 mm फिल्म से लगभग 10 गुना ज्यादा बेहतर क्वालिटी की होगी.

70 mm IMAX

2k 4k 10-18k
Height 1080 Pixels 2048 19440
Width 2048 Pixels 4096 34560
Aspect Ratio 1.9 – 1 1.9 – 1 1.43 – 1

और इसकी तुलना हम 18K की पिक्चर क्वालिटी से कर सकते हैं. यानी फिल्म बहुत ही हाई क्वालिटी की होगी और डिजिटल प्रोजेक्शन हाईएस्ट 628 की रेजुलेशन प्रोवाइड करवाती है. तो इतनी हाई क्वालिटी की पिक्चर दिखाने के लिए स्क्रीन बहुत-बहुत बड़ी होगी. IMAX फिल्म की स्क्रीन लगभग 50 फीट ऊंची और 70 फीट चौड़ी होती है. और सबसे बड़ी IMAX स्क्रीन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में है. जिसकी ऊंचाई 75 फिट है. और इसकी चौड़ाई 105 फुट है. और यह ट्रेडिशनल IMAX स्क्रीन इतनी बड़ी होती है. कि हमें थिएटर में स्क्रीन के अलावा और कुछ भी नजर नहीं आता है. और जब आप उसमें फिल्म देख रहे होते हैं. तो आपको लगता है. कि आप उस फिल्म का ही एक हिस्सा है. और 70 mm IMAX फिल्म की क्वालिटी इतनी बढ़िया और जबरदस्त होती है.

IMAX थिएटर कितने प्रकार के होते है

IMAX थियेटर दो प्रकार के होते हैं एक नॉर्मल IMAX थिएटर होता है. जिसमें स्क्रीन के नीचे सीट होती हैं. और बीच में प्रोजेक्टर रहता है. और उस प्रोजेक्टर से मूवी को प्रोजेक्ट किया जाता है. और इसका यही मतलब होता है. कि आपको इसमें स्क्रीन के अलावा और कुछ भी नहीं दिखना चाहिए. और बैठने वाली सीट भी स्क्रीन के बिल्कुल नजदीक होती हैं. और इसको देखते समय इसका एक्सपीरियंस इतना जबरदस्त होता है. कुछ लोग इतने खो जाते हैं कि उनको लगता है कि वे फिल्म का हिस्सा है.IMAX के साथ 3D टेक्नोलॉजी  Emotional और ज़्यादा इंप्रूव करती है. क्योंकि 3D में Depth of field का एक्सपीरियंस होता है.  इसमें ऐसा लगता है. कि कुछ चीजें आपके बिल्कुल नजदीक है तो कुछ चीजें बिल्कुल दूर है. और IMAX थियेटर की साउंड क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है. तो यह बात कही जा सकती है. कि IMAX देखने का मजा कुछ अलग ही होता है. और 70 mm इसके अलावा एक और थिएटर होता है जो IMAX डिजिटल होता है. यह फिल्म रील के बदले डिजिटल प्रोडक्शन इस्तेमाल करती है. इसमें दो प्रोजेक्टर जुड़े होते हैं.

और डिजिटल IMAX में 2K और 4K से अच्छी पिक्चर क्वालिटी होती है. और इसकी स्क्रीन भी नॉर्मल स्क्रीन से थोड़ी बड़ी होती है. लेकिन यह 70 mm IMAX के मुकाबले में कम पिक्चर क्वालिटी दिखाता है. और आपको पैसे इतने ही देने पड़ते हैं. और डिजिटल IMAX को Lei IMAX भी बोलते हैं. तो इन दोनों में से IMAX बहुत बढ़िया होती है.

IMAX फिल्म कैसे बनती है

IMAX  मूवी को शूट करने के लिए स्पेशल कैमरा होता है. और यह एक बहुत ही हैवी कैमरा होता है. और इस का वजन लगभग 100 किलो से भी ज्यादा होता है. और नॉर्मल डिजिटल कैमरा लगभग 20 किलो तक होता हैं. और IMAX कैमरा के साथ शूटिंग करना बहुत ही मुश्किल होता है. और यह कैमरा आवाज भी बहुत ज्यादा करता है.और इसमें कुछ ही मिनट की रिकॉर्डिंग होती है. और इसको फिट करने में लगभग 20 से 30 मिनट लग जाते हैं. और अब आप समझ ही गए होंगे कि IMAX मूवी को बनाना बहुत ही मुश्किल काम है. इसकी शूटिंग बहुत ही मुश्किल होती है. और नॉर्मल IMAX मूवी को IMAX कैमरा के साथ सूट नहीं किया जाता. बल्कि 35 mm डिजिटल को ही सॉफ्टवेयर के साथ है.70 mm IMAX में कन्वर्ट कर दिया जाता है. और इसमें ओरिजिनल 70 mm IMAX वाली बात नहीं रह जाती. Christopher Nolan IMAX के बहुत बड़े फैन हैं. और उन्होंने Interstellar फिल्म मूवी में लगभग 1 घंटे का सीन IMAX कैमरा से शूट किया था. और IMAX कैमरा पर शूट करना बहुत ही मुश्किल होता है.

तो यह फिल्म देखने का बहुत ही मजा आता है क्योंकि यह सभी फिल्म IMAX कैमरा के साथ ही शूट करके बनाई गई है. तो जब भी आप और यह जरूरी नहीं है कि सभी फिल्म IMAX कैमरा के साथ शूट की गई हो यदि आपको किसी पोस्टर पर 3D IMAX लिखा हुआ मिलता है तो वह फिल्म 35 MM से कन्वर्ट करके भी आई IMAX बनाई हो सकती है. लेकिन तो उनको देखने का इतना अच्छा एक्सपीरियंस नहीं होगा और हम आपको एक बात और बता देते हैं. कि भारत में अभी तक एक भी IMAX थियेटर कैमरा नहीं है लेकिन यदि आप अमेरिका जाते हैं. तो वहां पर 30 से ज्यादा IMAX थियेटर है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में imax 3d imax cinema imax movies is imax always 3d imax 3d kya hai imax 3d meaning imax audio what is an imax camera से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताएं है. शायद आपको इस जानकारी के बारे में पहले नहीं पता होगा. लेकिन आज हमने आपको इस पोस्ट में IMAX क्या होता है और IMAX से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से बताई है. तो यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई है. जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है. तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.