स्कॉलरशिप कैसे लें और इसके लिए कैसे अप्लाई करें

स्कॉलरशिप कैसे लें और इसके लिए कैसे अप्लाई करें

Online Ghar baithe Scholarship Kaise paye ? आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताएंगे इस जानकारी के बारे में शायद आपको जानना बहुत ही जरूरी है. और जो लोग किसी भी तरह की पढ़ाई करते हैं. उसके लिए यह जानना और भी जरूरी होता है. तो आज हम आपको बताएंगे कि आप स्कॉलरशिप के लिए किस तरह से अप्लाई कर सकते हैं.क्योंकि आप सभी जानते हैं कि पढ़ाई के लिए पैसों की जरूरत होती है लेकिन बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनके पास पैसे नहीं होते हैं. तो उन लोगों के लिए सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है.

ताकि वह बच्चे बिना किसी दिक्कत के पढ़ सके और स्कॉलरशिप हमारे देश में दो तरह से दी जाती है. एक तो राज्य सरकार और दूसरी केंद्र सरकार के द्वारा और राज्य सरकार सिर्फ अपने राज्य की विद्यार्थियों को ही स्कॉलरशिप देती है. लेकिन केंद्र सरकार हमारे देश के सभी राज्यों के बच्चों को स्कॉलरशिप देती है. और आप दोनों में से किसी में भी अप्लाई कर सकते हैं.आज आज हम आपको केंद्र सरकार में स्कॉलरशिप के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं. उसके बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आप भी आसानी से स्कॉलरशिप ले सके और अपनी पढ़ाई को जारी रख सके तो देखिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें

How to Apply for Scholarship in Hindi सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक ब्राउज़र ओपन करना होगा. क्योंकि आप इसके लिए आवेदन अपने मोबाइल फोन से नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर लैपटॉप की जरूरत पड़ती है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल अपने कंप्यूटर में एक ब्राउज़र ओपन करेंगे उसके अंदर आपको एक वेबसाइट डालनी है जिसका नाम  scholarships.gov.in है. और जैसे ही आप इसको डालते हैं. तो उसके बाद आप को सर्च करना है. जैसी आप सर्च करोगे तो आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी. वेबसाइट आपके सामने ओपन होगी वह केंद्र सरकार की एक वेबसाइट है और यहां पर आपको 147 से भी ज्यादा योजना  मिलती है. इसमें स्कॉलरशिप की योजना शामिल है.

और इसके अलावा और भी बहुत सी अलग-अलग प्रकार योजना इसके अंदर शामिल है. और अब यह सोच रहे हैं कि केंद्र सरकार की योजना में अप्लाई करने से ज्यादा अच्छा राज्य सरकार की स्कॉलरशिप में आवेदन करें. लेकिन हम आपको बता देते हैं. कि अगर आप केंद्र सरकार की स्कीम में आवेदन करते हैं. तो आपको बहुत जल्द ही स्कॉलरशिप मिलने के चांस होते हैं. लेकिन यदि आप पर राज्य सरकार की योजना में आवेदन करते हैं. वहां पर स्कॉलरशिप मिलने के बहुत ही कम चांस होते हैं. और राज्य सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम में पैसा भी बहुत कम मिलता है. और केंद्र सरकार की स्कीम का पैसा भी ज्यादा होता है. तो इसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके बाद आप अप्लाई कर सकते हैं तो नीचे आपको बताएँगे कि पहले आप रजिस्ट्रेशन किस तरह से करें और फिर उसके बाद किस तरह से फॉर्म अप्लाई करें वापिस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Scholarship Ke Liye Registration Kaise kare ? सबसे पहले आपको scholarships.gov.in  इस वेबसाइट के ऊपर एक New User? Register नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर जाना है.

जैसी आप इसके ऊपर क्लिक करोगे तो यहां पर आपको कुछ  दिशा निर्देशों दिखाई देंगे तो इनको आप पूरा पढ़ लें. जब आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो उससे पहले आपको यहां पर ऊपर कुछ दिशा-निर्देश दिखाई देंगे जो कि आपके रजिस्ट्रेशन में सहायता करेंगे जैसे कि इसमें आपको पहले बताया गया कि आपके पास क्या-क्या चाहिए होनी जरूरी है. जैसे मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ अपने सर्टिफिकेट अपना आधार कार्ड ,बैंक नंबर, ईमेल एड्रेस. यह सब चीजे आपके पास होना जरूरी है फिर उसके बाद भी आप अपने रजिस्ट्रेशन को पूरा कर पाएंगे.  उन सभी दिशा निर्देशों को पढ़ने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है जैसे ही आप कंटिन्यू  पर क्लिक करेंगे तो आपको आगे एक रजिस्ट्रेशन का फॉर्म दिखाई देगा फिर आपको उस फॉर्म को भरना है .

  1. सबसे पहले आपको इसमें अपना नाम भरना है.और आपको वह नाम भरना है. जो कि आपके सर्टिफिकेट एग्जाम मार्कशीट में होता है. बिल्कुल उसी की तरह ही भरना है. और स्पेलिंग का भी आपको ध्यान में रखनी है कि आप के सर्टिफिकेट में जो स्पेलिंग है. आपको वही स्पेलिंग इसमें भरनी है.
  2. फिर नीचे आपको अपनी जन्मतिथि भरने है और आपको जन्मतिथि भी वही भरनी है जो आपके सर्टिफिकेट में होती है.
  3. उसके बाद आपके लिए सबसे जरूरी चीज है. आपका मोबाइल नंबर यहां पर आपको एक मोबाइल नंबर डालना पड़ता है. क्योंकि जब भी आप रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म को अप्लाई करते हैं. तो आपके मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आता है इस ओटीपी को आप फॉर्म में डालेंगे तभी आपका फॉर्म अप्लाई होगा और आप एक मोबाइल नंबर से सिर्फ दो ही फॉर्म भर सकते हैं. इसलिए आपको अपना खुद का मोबाइल नंबर डालना है और आप को इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप एक मोबाइल नंबर से सिर्फ दो ही ओटीपी के पासवर्ड मंगा सकते या नहीं एक मोबाइल नंबर पर आप दो ही फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.
  4. फिर उसके नीचे आपको ईमेल ID डालनी होगी. ईमेल ID आप किसी की भी डाल सकते हैं. लेकिन मोबाइल नंबर आपको अपना खुद का ही डालना होगा
  5. फिर Identification Detail  में नीचे आपको आप के आधार कार्ड के बारे में पूछा जाएगा. फिर वहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है. और यदि आपका आधार कार्ड आपके पास नहीं है.तो आप आधार कार्ड का एनरोलमेंट नंबर डाल सकते हैं. और यदि इनरोलमेंट नंबर भी आपके पास नहीं है. तो उसके बाद आप को अपने बैंक की पासबुक को उसके ऊपर अपलोड करना होगा.
  6. फिर आपको अपने BANK का IFSC कोड अपने बैंक का नाम
  1. फिर नीचे आपको अपने पासबुक की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी और जैसे ही आप IFSC कोड डालोगे तो आपकी ब्रांच का नाम आ जाएगा और उसका एड्रेस भी आ जाएगा. फिर आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर डालना है. और बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको फिर से इसको एक बार चेक करना है. क्योंकि यदि आपका बैंक अकाउंट नंबर गलत हो तो आप की स्कॉलरशिप किसी दूसरे के खाते में चली जाएगी.
  2. नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसका कोड को आपको डालना है. और फिर कैप्चा को डालने के बाद आपको फिर नीचे आपको रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक कर देना है.

फिर आगे आपको एक मैसेज दिखाई देगा. कि आप का स्टूडेंट स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. और नीचे आपको उस मैसेज में आपकी ID मिल जाएगी. फिर आपको इस ID को अभी से ही कॉपी करके रख लेना है. और कॉपी करने के बाद आपको कंटिन्यू के ऊपर क्लिक करना है. और यदि आप अभी फॉर्म को अप्लाई नहीं करना चाहते तो close के ऊपर क्लिक कर दें. और यदि आप अभी फार्म अप्लाई करना चाहते हैं तो कंटिन्यू पर क्लिक करें

फिर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा फिर आपको वही ID डालनी है. जो आपने कॉपी की थी नीचे आपको पासवर्ड डालना पड़ेगा और इसका पासवर्ड आप की Date Of Birth होती है. फिर आप अपनी डेट ऑफ बर्थ पासवर्ड की जगह डाल दे. फिर आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को आपको डालना है.उसके बाद सिंपल आपको सिर्फ Login के ऊपर क्लिक कर देना है.

और Login के ऊपर क्लिक करते ही आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा और जब तक आप उसको ओटीपी को यहां पर एंटर नहीं करेंगे तब तक आप अपने फोन को नहीं भर पाएंगे फिर आपको जल्दी से यहां पर ओटीपी डालना है फिर आपको इसके ऊपर कंफर्म ओटीपी के ऊपर क्लिक करना है फिर आपके सामने पासवर्ड चेंज का ऑप्शन आएगा वहां से आपको पासवर्ड चेंज करना है फिर आपको आपका थोड़ा सा मजबूत पासवर्ड इसमें डालना है फिर नीचे आपको दोबारा से वही पासवर्ड डालना है. फिर आपको सबमिट के ऊपर क्लिक करना है. फिर आपको आगे फार्म को अप्लाई करना है

स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे अप्लाई करें

फिर आप अगले पेज पर जाएंगे.आपको वहां पर चारों ऑप्शन दिखाई देंगे नंबर  Home, Application Form, Check Your Status, Change Password तो आपको Application Form के ऊपर क्लिक करना .है फिर एप्लीकेशन फॉर्म के ऊपर क्लिक करते ही  आपके सामने स्कॉलरशिप फॉर्म आ जाएगा अब आपको  यहां से अपने फॉर्म को भरना है. तो इस फार्म को आप कैसे भर सकते हैं.उसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे और फिर आप अपने हम को अप्लाई करेंगे आप इस फार्म को ध्यानपूर्वक देखें अगर आपके फार्म में कहीं पर भी गलती हुई. तो आप का फार्म ऑनलाइन नहीं होगा.आपको सबसे पहले इस फोन में ही है ध्यान रखना होगा कि हमने जो जो चीजें रजिस्ट्रेशन करते समय डाली है उन चीजों को हम बदल नहीं सकते हैं.

1.सबसे पहले आपको अपने फॉर्म मैं यह डालना है. कि आप हिंदू है या मुस्लिम है फिर आपको अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करनी है. आप ओबीसी में आते हैं या जनरल में आते हैं. या किसी अन्य में आते हैं फिर आपको वह डालना है.

2.फिर आपको अपने पिताजी का नाम डालना है. आपकी माता का नाम डालना है. और आपकी आय डालना है. फिर नीचे आपको आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस मिल जाएगा उससे आगे आपको फिर इसमें यह डालना है. कि आप हॉस्टल में रहते हैं या सिर्फ कॉलेज में पढ़ते हैं.

3.फिर आपको अपने कॉलेज को चुनना है. कॉलेज को चुनने लिए आपको इसमें 2 ऑप्शन दिखाई देंगे पहले आपको अपने राज्य का नाम भरना है फिर आपको अपने जिले का नाम बदला है कि जैसे आप जिले के नंबर पर क्लिक करेंगे तो आपके जिले के जितने भी कॉलेज है उन सभी के नाम आपको दिखाई देंगे उनमें से आपके कॉलेज का नाम आप को सिलेक्ट करना है.

4.फिर आ गया आपको अपनी क्लास कौन सी है. या आप कौन सा कोर्स करते हैं. उसको भरना है.फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपके कोर्स का पहला साल है या दूसरा है.फिर आपको Mode of study का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको Regular डालना है.फिर उससे आगे आपको डालना है. कि आपकी क्लास कब शुरू हुई थी फिर आपको अपने बोर्ड यानी आपका आपके कॉलेज का बोर्ड कोन सा है.उसका नाम डालना है.

5. फिर उससे आगे आपको डालना है कि आपने इससे पहले कौन सा कोर्स किया है तो आपको यहां पर सभी कोर्स के नाम दिखाई देगी तो आपने जो भी कोर्स किया है उसका नाम डाल दे.

6.आपने जिस साल में पिछला कोर्स किया था वह डालनी है फिर उसके बाद आपको पिछले कोस में कितने प्रतिशत नंबर प्राप्त हुए हैं. यह डालना है फिर आपको अपनी दसवीं क्लास का रोल नंबर डालना होगा फिर आपको अपने बोर्ड का नाम डालना है फिर उसके बाद आपने किस साल में क्लास पास की वह डालना है. इसी तरह से आपको अगले ऑप्शन में 12वीं क्लास के बारे में पूछेगा अगर आप जानना चाहते तो डाल ही सकते हो वरना उसकी कोई हिम्मत भी नहीं आती सिर्फ खाली नहीं छोड़ सकते हैं.

7.फिर नीचे आपको डर नहीं है अपनी एडमिशन फीस फिर उससे आगे अपनी ट्यूशन फीस फिर आपको maintenance फीस डालनी है.  आपको आपकी कॉलेज के अध्यापक बताएंगे कि आप कितनी फीस इसमें डालें.

8.फिर आप से नीचे आपकी कुछ और बातें पूछी जाएगी उसको आप अपने हिसाब से हां या ना सिलेक्ट करें फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपकी शादी हो चुकी .है तो अगर हो चुकी है तो वह डाल दिया और अगर नहीं हुई है तो अनमैरिड डाल दें.

9.फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपके पिताजी क्या करते हैं. आपको एक लिस्ट दिखाई देगी उसमें सभी चीजों के नाम मिलेंगे और यदि फिर भी आपके पिताजी जो काम करते हैं. वह इसमें नहीं है तो आप अन्य के ऊपर क्लिक कर देंगे. फिर आपको नीचे save and continue पर क्लिक करना है.

10.फिर से Save and continue के ऊपर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का  नाम भरना है. फिर आपको अपना ब्लॉग का नाम भरना है. फिर आपको अपना पूरा एड्रेस डालना है. फिर नीचे आपको अपना पिन कोड डालना है. फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं. या पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं. तो आपको जो भी चाहिए उसके ऊपर क्लिक कर दे.यदि आपने अपने कॉलेज में 50000 से ज्यादा फीस दी है तो आपको यहां पर नीचे कुछ डाक्यूमेंट्स लगाने पड़ते हैं और यह भी आपकी फीस 50000 से कम है तो आपको कुछ भी नहीं देना पड़ता.

11. नीचे आपको दो ऑप्शन दिखाई देते हैं. Save Draft और Final Submit तो यदि आप सेव ड्राफ्ट के ऊपर क्लिक करते हैं. तो आप इस फॉर्म को बाद में बदल भी सकते हैं. जो भी चीज आपने यहां पर भारी है. और यदि आप फाइनल सबमिट करते हैं. तो उसके बाद आपका फार्म अप्लाई हो जाएगा फिर आप कुछ बदल नहीं सकते हैं. फिर आपको आगे आपका पूरा फॉर्म दिखाई देगा उसको आप प्रिंट आउट कर लेना हैं. फिर सभी डाक्यूमेंट्स को एक साथ लगा कर आप को इस फॉर्म के साथ अपने कॉलेज में सबमिट करना है. लेकिन उससे पहले आपको आपकी ID का पासवर्ड और आपकी एप्लीकेशन का नंबर याद रखना.ताकि आप इस पासवर्ड से लॉगिन करके आपने जो भी आवेदन किया है. उसको चेक करते रहना है. चेक करने के लिए आप वहां से ID को लॉगआउट कर देंगे और होम पेज के ऊपर आएंगे जहां पर आपने शुरू में वेबसाइट ओपन की थी.

12.उसके लिए आपको लॉग इन टू अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपको लॉगइन होने के लिए आपकी एप्लीकेशन ID और आपका पासवर्ड पूछा जाएगा. फिर आप इसमें दोनों चीजें भर देंगे.नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को यहां पर भरना है. नीचे आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करेंLog In के ऊपर क्लिक करते ही फिर आपको चार ऑप्शन Home, Application Form, Check Your  Status, Change   Password  दिखाई देंगे. उसमें से आप Check Your Status के ऊपर क्लिक करें. फिर आपको यहां पर आपकी एप्लीकेशन के सभी जानकारी मिल जाएगी तो आपको अपनी id और पासवर्ड ध्यान में रखना है.तो इस तरह से आप है स्कॉलरशिप का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं तो अब आपको पता चल गया होगा कि आप किस तरह से स्कॉलरशिप का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. और उसके लिए क्या-क्या करना पड़ता है.

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताई है यह जानकारी  छात्रों के लिए काम आने वाली जानकारी है. तो आप इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें और फिर आप स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. और आज के समय में हमारे देश में बहुत से छात्रों को स्कॉलरशिप पर हर साल उपलब्ध कराई जाती है. तो आप भी इसमें आवेदन करके स्कॉलरशिप ले सकते हैं. तो इस पोस्ट में scholarships gov in scholarship form scholarship last date scholarship status scholarship delhi scholarship for indian students scholarship test scholarship portal scholarship exams scholarship meaning से संबंधित बताई गयी जानकरी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कुछ सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

4 Comments
  1. Leena says

    Nice
    But ek bat puchni h AGR hm graduation ki degree le chuke h aur abhi post graduation ka form nhi bhara h to kya hm scholarship ka form bhar skte hai

  2. mayank says

    sir mai fom br chuka hu lekin usme gat warsh ki scolership galt dal diya 2600 dalna tha 2400 dal diya ab mai kya kru please help me sir

  3. PRATAP SINGH says

    SIR MAI B.A SECOND WARSH KAA CHHATR HU SCHOLARSHIP KAISE DALU MERE COLLEGE KAA NAAM SHOW NHI KR RHA HAI

  4. Krishma Kumar says

    Sir mene fom bhar diya Hai usme 12th ka year galat dal diya Hai ky karu

Leave A Reply

Your email address will not be published.