आईये कुछ नया जाने

हम अपनी आयु को कैसे बढ़ा सकते हैं How can we increase our age in Hindi

हम अपनी आयु को कैसे बढ़ा सकते हैं How can we increase our age in Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे शायद यह जानकारी आप जानकर बहुत ही खुश होंगे और इस तरह की जानकारी आपको शायद पहले नहीं मिली होगी आज हम आपको बताएंगे कि क्या मनुष्य अपनी आयु को बढ़ा सकता है. क्या मनुष्य ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है, क्योंकि आप सभी जानते हैं. कि मृत्यु दुनिया का सबसे बड़ा सच होता है. मृत्यु सभी चीजों की होती है किसी की देरी से होती है. तो किसी की जल्दी होती है लेकिन समय आने पर सभी चीज समाप्त हो जाती है.

चाहे वह किसी भी तरह की चीज होम पेड़-पौधे हो मनुष्य हो पशु-पक्षी हो या दूसरी कोई भी चीज हो लेकिन समय आने के बाद सभी चीजें खत्म हो जाती हैं, और नई उत्पन्न हो जाती हैं. यह तो उन चीजों की जगह और नई चीज उत्पन्न हो जाएगी या उन्हें के जैसी उनकी प्रजाति कोई और चीज जन्म ले लेती है. तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी बताएंगे कि क्या दूसरी चीजों की तरह मनुष्य भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है. तो नीचे हम आपको इस पोस्ट में यह महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें यह एक बहुत ही अच्छी और फायदेमंद जानकारी है.

पहले से हमारी आयु में वृद्धि हुई है या कमी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है. मृत्यु दुनिया का सबसे बड़ा सच होती है. और उन्हें मृत्यु हर किसी की होती है. मृत्यु के साथ ही नई चीजें जन्म लेते हैं. यह आप सभी को पता है. लेकिन हम फिर भी किसी न किसी तरह जिंदा रहने की या हमारी आयु बढ़ाने की कोशिश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि हमारी औसतन आयु आपसे कुछ समय पहले कितनी थी और आज के समय कितनी है क्या हमारी औसत आयु में वृद्धि हुई है या कमी हुई है.तो हम आपको बता देते हैं.कि वैज्ञानिकों की रिसर्च के अनुसार यह पता लगाया गया है. कि आज से 100 साल पहले मनुष्य की आयु औसतन आयु मात्र सिर्फ 30 या 40 साल हुआ करती थी. लेकिन  100 साल बाद यानी आज के समय में मनुष्य की औसत आयु 70 से 75 साल हो गई है. यानी मनुष्य की औसत आयु में वृद्धि हुई है.

लेकिन 100 में ही मनुष्य की औसत आयु इतनी किस तरह से बढ़ गई यानी 100 में मनुष्य की औसत आयु दुगनी हो गई यह सोच कर आप भी शायद हैरान रह जाएंगे क्योंकि हम सभी जानते हैं. कि पहले सिर्फ शुद्ध खाना ही मिलता था. जिससे कि मनुष्य अपना पेट भरता था. लेकिन आज के समय में खाना बहुत प्रकार का हो गया है. और अलग-अलग तरह की चीजें आने लगी है. तो हम सोच रहे हैं. इसलिए आप यह सोच रहे होंगे कि हमारी औसतन आयु बढ़ने की वजह घटनी चाहिए थी. लेकिन इस बात के पीछे क्या राज है. ऐसा मनुष्य ने क्या बनाया है. जिससे कि मनुष्य की आयु इतनी बढ़ गई. इसके लिए हमें 19वीं शताब्दी में बनाए गए मनुष्य के इस्तेमाल के लिए कुछ ऐसे आविष्कारों और उसके खान-पान और उस ने किस चीज की खोज की उनके बारे में समझने की जरूरत है. तो हमें सौ साल पीछे की चीजों को देखना होगा.

उन्नीसवीं शताब्दी में क्या हुआ

मनुष्य की आयु को बढ़ाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण एक चीज का योगदान रहा वह वह चीज है. 19वीं शताब्दी में एंटीबायोटिक की खोज हुई. जो कि मनुष्य के जीवन काल को बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई है. एंटीबायोटिक की खोज 1929 में एलेग्जेंडर फ्लेमिंग ने की एंटीबायोटिक का काम शरीर में वायरस और बैक्टीरिया की बढ़ोतरी को कम करना था.जिससे मनुष्य को बीमारी के समय होने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलने लगी. और इसके साथ-साथ बीमारियों को फैलने से भी रोकने में मदद मिली.और इससे लोगों का बीमारी के कारण मृत्यु होना बहुत कम हो गया इसके अलावा 19वीं सदी की शुरुआत में बहुत से नए नए शहरों का भी निर्माण हुआ और बहुत सी ऐसी चीजों का निर्माण होगा जिससे पीने के स्वस्थ पानी पीने का साफ पानी मिलने लगा और मेडिकल साइंस में बीमारियों से लड़ने के लिए आधुनिक नई नई तकनीक का अविष्कार किया.  इनके अलावा बहुत सी ऐसी चीजों को खोजा गया जो कि बीमारियों से लड़ने में मनुष्य की मदद करती थी.

और इनके साथ साथ सर्जरी बहुत ही बढ़िया बढ़िया दवाइयां और गोली और हॉस्पिटल जैसी नई नई सुविधाएं बनाई गई.और इसके साथ-साथ दुनिया में नए-नए फलों और सब्जियों की खोज हुई.और खाने और पीने की नई-नई चीजें सामने आई और इन सभी चीजों से मनुष्य की जीवित रहने की आयु में बढ़ोतरी हुई यानी मनुष्य जीवित रहने की औसत आयु बढ़ गई. लेकिन जिस तरह से पिछले 100 सालों में जीवित रहने की औसत आयु दुगनी हो गई है. तो क्या आगे आने वाले समय में इसी तरह से मनुष्य की औसत आयु को बढ़ाया जा सकता है. या नहीं यह बात एक बहुत बड़ा सवाल बनी हुई.

क्या आने वाले समय में मनुष्य की जीत रहने की औसत आयु बढ़ाई जा सकती है

अगर हम पिछली बातों को ध्यान में रखें और आज के समय में जिन चीजों का आविष्कार हो रहा है. जो जो नई चीजें मेडिकल साइंस की आ रही है तो उनकी हिसाब से हमारा जवाब हां है क्योंकि इन सभी चीजों से आने वाले समय में मनुष्य की जीवित रहने की औसत आयु बढ़ाई जा सकती है. लेकिन यह कितनी बढ़ाई जा सकती है. इसका कोई अंदाजा नहीं है. लेकिन वैसे देखा जाए तो कुछ जीव वैज्ञानिकों का कहना है. कि 14 Maturity periods तक ही जीवित सकता है.और एक मैच्योरिटी पेरिस में मनुष्य के 20 से 25 साल आते हैं यानी एक इंसान ज्यादा से ज्यादा 350 साल तक जीवित रह सकता है. यानी आज की औसतन जीवित आयु से भी आगे मनुष्य जीवित रह सकता है. लेकिन यह कैसे संभव हो सकता है यह भी एक बहुत ही बड़ा प्रसन्न है. कुछ जी वैज्ञानिकों का कहना है रिसर्च कर रहे हैं. और इन प्रश्नों का जवाब ढूंढ रहे हैं. और शायद आगे आने वाले समय में इन सभी प्रश्नों का जवाब भी मिल जाएगा लेकिन जो अध्ययन आज के समय में प्रकाशित हो रहा है उनके अनुसार वह कौन-कौन सी चीज है. जिसे मनुष्य अपने जीवित रहने की अवधि को बढ़ा सकता है.

हम अपनी आयु को कैसे बढ़ा सकते हैं

How can we increase our age in Hindi :- आप सभी जानते हैं कि मनुष्य की मृत्यु या तो बहुत ज्यादा बूढ़े हो जाने पर होती है या फिर उसको कुछ बीमारियां उसकी हालत खराब हो जाने से होती है या हम किसी घटना को शामिल नहीं करेंगे जैसे कि किसी एक्सीडेंट में मौत होना इस तरह की घटना शामिल नहीं करेंगे.सबसे ज्यादा हमारी मृत्यु बूढ़े होने और खराब हेल्थ के कारण होती है. यदि हम इन दोनों चीजों को हटा दें तो हम हमारे जीत रहने की औसत आयु को और भी बढ़ा सकते हैं यानी हम और समय तक जीवित रह सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले हमें बूढ़े होने का क्या कारण है और इसे कैसे रोका जा सकता है इसके बारे में जानेंगे.

बूढ़े होने का कारण

हमारे शरीर में सेल विभाजन के समय शरीर में मौजूद गुणसूत्रों भी विभाजन होते हैं.और जैसे-जैसे गुणसूत्रों विभाजन होते हैं. वैसे ही गुणसूत्रों के अंत में मौजूद  टेलोमेयर कम होते जाते हैं. और ऐसा होते हुए एक समय ऐसा आता है कि जब हमारे सेल में टेलोमेयर बिलकुल नहीं रहते. बिल्कुल खत्म हो जाते हैं.और इन सेल को SENESCENT सेल कहते हैं. यह SENESCENT सेल Zombies की तरह होते हैं. जो कभी मरते नहीं हैं. और अपने आसपास ऊतको को भी हानि पहुंचाते हैं.और हमारे शरीर में होने वाली और डायबिटीज और किडनी फेल जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं. और जैसे-जैसे इंसान बुढा होता है. और वैसे ही उसके शरीर में SENESCENT सेल बढ़ते जाते हैं. और वैज्ञानिकों के अनुसार यदि SENESCENT सेल को हमारे शरीर से हटाकर या इनको मार कर इंसान की आयु को बढ़ाया जा सकता है.

लेकिन यह काम बहुत मुश्किल है. SENESCENT सेल को हमारे शरीर से स्वस्थ सेल से अलग करना बहुत कठिन काम है. और एक स्वस्थ सेल के अंदर एक बहुत ही विशेष प्रकार का प्रोटीन होता है. जो एक सेल को उसकी उम्र हो जाने पर मार देता है.और वैज्ञानिकों ने सेल चूहों को में inject करके देखा और ऐसा करने से चूहे की उम्र बढ़ गई क्योंकि ऐसा करने से चूहों के शरीर में मौजूद अधिकतम SENESCENT सेल मर गए.

और SENESCENT सेल को शरीर से निकालने का एक बहुत ही अच्छा उपाय यह है. कि वह विशेष प्रकार का प्रोटीन जो स्वस्थ सेल में होता है. वह शरीर में बढ़ाया जाए लेकिन इन चीजों पर अभी रिसर्च की जा रही है. लेकिन ऐसा नहीं है.कि सिर्फ SENESCENT सेल को शरीर से हटाने से ही मनुष्य की उम्र बढ़ जाएगी. क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार एक युवा शरीर को लगातार नए साल को बनाते रहना चाहिए. जो कि मनुष्य के बूढ़े होने के कारण धीरे-धीरे कम होते जाते हैं. यह नए साल हमेशा स्टेम सेल के विभाजन होने के कारण और उनके द्वारा माइक्रोRNA के सीक्रेट करने से बनते जाते हैं. स्टेम सेल एक विशेष प्रकार का सेल होता है. जो किसी भी विशेष प्रकार के शैल को बना सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार शरीर में नए सेल के लिए शरीर के अंदर स्टेम सेल का बढ़ते रहना बहुत जरूरी है.

और इन सभी सेल और मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने के लिए एक और बहुत ही विशेष तत्त्व होता है. जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है.जिसका नाम NAD + है.जो कि हमारे शरीर के अंदर लगातार बनते रहना चाहिए NAD + एक Co-enzyme होता है. जो कि हर एक सेल के माइटोकॉन्ड्रिया में मौजूद होता है. तो सीधी बात यही है. कि हमारी उम्र को बढ़ाने के लिए हमारे शरीर से SENESCENT सेल को हटाना पड़ेगा.और उसकी जगह पर नए स्टेम सेल को भरना होगा. इन सभी चीजों को बनाए रखने के लिए NAD + और Co -enzyme को भी बनाए रखना पड़ेगा. और यदि वैज्ञानिक आने वाले समय में इन सभी चीजों के ऊपर रिसर्च करके इन सभी चीजों का सवाल ढूंढ लेते हैं और हमारे शरीर से SENESCENT सेल को हटाया जा सकता है तो शायद आने वाले समय में हमारी आयु सीमा बढ़ जाएगी और हम लंबे समय तक जीवित रह सकेंगे लेकिन इससे यह साबित नहीं होता कि हम हमेशा जीवित रह सकेंगे लेकिन हम लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई यह जानकारी दुनिया के हर आदमी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि ऐसा कोई नहीं चाहता है. कि हम जल्दी मर जाए या हमारे परिवार का कोई भी आदमी जल्दी मर जाएगी हम सभी ज्यादा से ज्यादा समय तक जीवित रहना चाहते हैं और मौत से सभी को डर भी लगता है तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+