5 Best Tips हाइट बढ़ाने के लिए

5 Best Tips हाइट बढ़ाने के लिए

शायद आपको नहीं पता कि हमारी हाइट नैचुरली 25 साल तक ही बढ़ाती है और वीमेन में 18 साल तक. उसके बाद में हमारा शरीर लंबा होना बंद हो जाता है और इसका कारण ये है की 25 साल बाद हमारे शरीर का “Human Growth Hormone” काम करना कम कर देता है और एक उम्र के बाद वो बिलकुल ही काम करना बंद कर देता है और हमारी हाइट नहीं बढ़ती.25 साल की उम्र के बाद हमारी हाइट को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है . लेकिन कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स से आप अपनी हाइट को कुछ हद तक बढ़ा सकते है .

अगर आप भी हाइट बढ़ने के योग ढूंड रहे है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे लम्बाई बढ़ाने के लिए योग , height badhane ki dawa , हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज ,लम्बाई बढाने के व्यायाम , लंबाई बढ़ाने के लिए योग, हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे जैसा की मैंने बताया 25 साल बाद शरीर की हाइट बढ़ना बंद हो जाती है, इसका एक कारण ये भी है कि इस उम्र में हमारी हड्डियां मजूबत होनी शुरू हो जाती है और हमारी की हड्डियां बदनी कम हो जाती है .

1. Stretching and Exercise

Exercise सबसे बढ़िया तरीका है हमारे शारीर में बदलाव लाने चाहे फिर हमें मोटा होना हो या हमें पतला होना हो हैम exercise की मदद से हमारे शरीर को बहुत जल्दी बदल सकते है. अगर हमारी उम्र 25 साल से भी ज्यादा ह गई है तो भी हम exrcise की मदद से हम अपने शरीर को बड़ा सकते है .

हम अपने शारीर को बहुत तरह से स्ट्रेच कर सकते है , नीचे फोटो में स्ट्रेचिंग की एक्सरसाइज है उन्हें देख कर आप वैसे ही एक्सरसाइज कर सकते है.

Source :- Www.Sportsscience.Co

Download This Picture Here

Height बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज

  1. सुपर स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में आप सीधे खड़े हो जावे है और अपने हाथो को की उंगलिया एक दुसरे में फसा ले और आपने दोनों हाथो को अपने सिर से उपर ले जाए और और उसके बाद अपनी एड़ी को थोडा उपर उठाये और इस पोजीशन में 10-12 सेकंड तक होल्ड रहे यह एक्सरसाइज 4 से 5 बार करे.
  2. बेक स्ट्रेच ⇒ यह एक्सरसाइज स्पाइन को मजबूत बनाने के लिए की जाती है जो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है इस एक्सरसाइज के बाद आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है लेकिन चिंता मत करे यह दर्द अस्थायी है. सबसे पहले पेट के बल लेट जाये और उसके बाद अपने हथेलियों को अपने छाती की साइड में रखते हुए उपर उठने की कोशिश करे इस पोजीशन में 5 से 10 सेकंड तक होल्ड रखे और उसके बाद 10 सेकंड रेस्ट करे उसके बाद दुबारा से यही एक्सरसाइज 3 से 5 बार करे.
  3. सुपर कोबरा स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में सबसे पहले पुश अप लागने वाली पोजीशन ले ले और उसके बाद अपने कुलहो को उठाते हुए उपर हो जाये इस पोजीशन में 10 से 12 सेकंड तक होल्ड रखे और इस एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करे.
  4. सिटींग Hamstring स्ट्रेच ⇒ यह थोड़ी मुश्किल एक्सरसाइज है इसको अगर आप पहली बार कर रहे है तो शायद पूरी तरह से सही ना कर पाए लेकिन आप चिंता ना करे रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप सही ठग से इस एक्सरसाइज को कर पाएंगे. सबसे पहले अपने दोनों पैर आगे करके बेठ जाये और अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड ले और अपनी कमर को आगे की तरफ करते हुए अपने माथे को घुटनों से टच करने की कोशिश करे इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार करे और जितना हो सके लास्ट पोजीशन पर होल्ड रखने की कोशिश करे.

2. अच्छा खाना

Exercise के बाद सबसे ज्यादा महतपूर्ण काम है कहना , आप बढ़िया खाना और टाइम पर खाना चाहिए .खाना आपको ऐसा लेना है जिसमें सभी पोषक तत्व हो जो हमारे शरीर के लिए जरूर है .जैसे प्रोटीन , कैल्शियम ,विटामिन्स और फ्रूट्स भी खाये जिस से सब चीज आपको ज्यादा मिले .

  • गाजर
  • अंडे की जर्दी
  • मछली
  • हरी सब्जियाँ
  • आलू
  • बादाम और मूंगफली
  • मुर्गी
  • फलियां
  • मटर

3. Vitamin D

Vitamin D हमारे शरीर की हड्डियों को बढ़ाने में बहुत मदद करता है , और अगर आपके शरीर की हड्डियां अच्छे से ग्रो कर रही है तो आपकी height भी बहुत जल्दी बढेगी . और विटामिन डी हमें सूरज से मिल सकता है , और वो भी फ्री में. तो आप सुबह जब सूरज निकला है तब और जब शम की सूरज छिपता है उसके सामने खड़े हो जाये क्योंकि उस समय सूरज की अल्ट्रावायलेट किरण का प्रभाव बहुत कम होता है और हमारा शरीर अचे से विटामिन डी ले सकते है .

4.भरपूर नींद

हमारे शरीर को नींद भी उतनी ही जरूर है जितनी की खाने की , सोने के बाद हामरे शारीर के ग्रोथ हॉर्मोन ज्यादा अच्छे से काम करते है और हमारे शरीर को बढ़ाने में मदद करते है .सोने से पहले आपको क्या करना चाहये इसकी कुछ टिप्स यंहा पर है .

  • सोने से पहले ढीले कपडे पहनने चाहये
  • सोने से पहले कुछ देर लंबी सांस लेकर शरीर को रिलैक्स करना चाहिए ताकि अछि नींद ले सके.भये
  • आपका बेड साफ़ सुथरा और आरामदायक होना चाहिए .

5. योग

Height को बढ़ाने के लिए योग भी करना चाहिए . ये हमारे पुरे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत अच्छा है . और हमारे शरीर को बढ़ाने के लिए कुछ खास योग भी है जिन्हें करने से हामरे शारीर को बढ़ाने में मदद मिलती है .

ये थी हाइट बढ़ाने के लिए क्या 5 बेस्ट टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है . किसी भी प्रकार की मेडिसिन न ले और अगर लेना चाहते है तो सबसे पहले डॉक्टर से मिले और डॉक्टर की सलाह ले . अगर कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

ये भी देखे

ये 10 कारण बताते है कि हमें Green Tea क्यों पीनी चाहिए
Chest Ki Bench Press Exercise Karne Ka Sahi Tarika
Body फैट को कम करने वाले 5 Fruits

इस पोस्ट में आपको जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे बच्चो की हाइट बढ़ाने के तरीके हाइट बढ़ाने के कैप्सूल हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन हाइट बढ़ाने के लिए योग बाबा रामदेव लम्बाई बढ़ाने के योग हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज से संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

45 Comments
  1. umesh pardeshi says

    sir mujhe army join karna he mo 7720992316 meri hight kam he 5/3he main konthi dawai lu

  2. Preeti shrama says

    Sir m 15 saal ki or meri height bhut km h pr mera weight 75+ h yoh aap mko weight km krne ka tarika btao or height bdhane ka v plzzzzzz plzzzzzzz

    1. Madan Verma says

      Pahle aap Weight Kam kare or usi Ke sath sath height badhane ki exercise kare

  3. Guddu kumar says

    Sir mera higt 5fit 3inc hai or age 18 huaa hai humko hight badane ka koi upaye bataiye na ph.n 9801006393

  4. Guddu kumar says

    Sir mera age 18 hai or hight 5fit 3inch hai hume hight badhana hai mai keya karu 9801006393

  5. Sangam says

    Dost aapko height badane ke liye exersice karni padagi

  6. Rahul says

    Sar merit height 5.6 konsi dava lo Jo height bade umra 20

  7. Aman kumar says

    Sir mere height 3ft 8inch hai please mujhe koi tarik batae phone number – 9718115868

  8. Raj gautam says

    Sir meri height 160 thi mai regular exersice our swimming karne se meri height 165 hai
    swimming karne se 2 month me 5cm height badya maine age 17 hai

  9. manglam says

    sir main 13 sal ka hu mujhe hapte me 1_2 bar sardi ho jata hai ankh se ansu ate hai upapya bataye

  10. Naresh says

    Sir meri umer 23 sal ki hai or meri हाईट bohat km hai

  11. Jayashree says

    Kya 100 % iss upay se hight badh sakti hai

  12. nilesh.jadhav says

    sir.meri.height5.3inch.hai.mujhe.height5.8inch.karnihai.kyakaru

  13. Vipin says

    Hight badhane ke liy patanjali ke asha gandha capsule lene chahey ya mahi

  14. Shivam says

    Sir mare height 5.6 inch hai tho me kya kru ke mare height 6 feet go jaye

  15. ganesh shanker says

    height badhane ke liye ashwagandha powder le sakta hu ki nahi

  16. Uzma khan says

    Sir meri age 20 year h kya meri height badh skti h kya mujea koi tarika batai . Phone Number 7240040130

  17. Diksha Kumar says

    Sir meri height 5’1 hai.and m 20years ki hu..
    Pichle 3 month se daily 30-45 minutes exercise kr rhi hu
    Pr Koi increasement Nhi smjh Aa raha
    Ky reason Ho skta h aur kya kr skte hain exercise k alawa

Leave A Reply

Your email address will not be published.