HDR क्या है इसका इस्तेमाल कब करे और कब ना करे

HDR क्या है इसका इस्तेमाल कब करे और कब ना करे

आपने कई बार जब कैमरे में फोटो लेते हैं तो HDR का नाम जरुर देखा होगा और आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा HDR क्या है, यह कैसे काम करता है और इसको हमें इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं करना चाहिए। इस तरह के सभी सवालों का जवाब आज हम आपको बताएंगे। कई बार आपने इंटरनेट पर किसी लैंडस्केप की बहुत ही अच्छी फोटो देखी होगी जो कि आंखों को लुभाने वाली होती है या यूं कहें कि वह फोटो में सभी कलर बहुत उभर कर आते हैं तो इस तरह की फोटो  HDR में ली जाती है। इस टेक्निक का इस्तेमाल आप कैमरे में फोटो लेते वक्त भी कर सकते हैं या फिर आप जब फोटो की एडिटिंग करते हैं तब भी आप किसी भी फोटो का को HDR फोटो में बदल सकते हैं।

HDR क्या है

यह एक फोटोग्राफी technique है। HDR का मतलब है high dynamic Range। अगर आप नही जानते तो सबसे पहले हम आपको बता दे की कैमरा में एक्सपोजर के अलग-अलग लेवल होते हैं। जैसे की 2.0 पॉजिटिव और 2.0 नेगेटिव। HDR में सभी रेंज की अलग-अलग इमेज को जोड़कर एक इमेज बनाई जाती है जिसमें एक फोटो हाई exposure में होती है दूसरी फोटो low exposure में होती है और तीसरी नॉर्मल exposure में होती है इस तरह की फोटो को मिला कर एक फोटो बनाई जाती है जिसको हम HDR फोटो कहते हैं।

HDR कैसे काम करता है

जब भी आप अपने Android मोबाइल के कैमरे से एचडीआर फोटो लेते हैं तो आपको कहा जाता है कि आप अपने मोबाइल को ना हिलाये। यहां पर हमने आपको तीन फोटो दिखाई है जिसमें एक फोटो नॉर्मल एक्सपोज़र पर है दूसरी फोटो हाई एक्सपोज़र पर है तीसरी फोटो अंडर एक्सपोज़र में है। इस तरह से आपको पता है लग गया होगा कि HDR कैसे काम करता है।

HDR का इस्तेमाल कब करें

जैसा की हमने आपको बताया कि यह अच्छी और बढ़िया क्वालिटी के इमेज लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन यह किसी situation में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। जैसा की हमने आपको नीचे बताया है। तो जब भी आप कोई अच्छी फोटो लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए पॉइंट ध्यान में रखने होंगे।

  • Low लाइट और बैक लाइट scene में HDR का इस्तेमाल करना चाहिए। जब आपका फोटो बैक लाइट और लो लाइट की वजह से बहुत काली लगे तब आप इसके उपयोग से इमेज को बेहतर तरीके से capture कर सकते हैं।
  • दो जब भी आप landscape फोटो लेना चाहते हैं तब HDR का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि लैंडस्केप इमेज में धरती और आकाश के बीच में बहुत ज्यादा contrast होता है जिसको आप जिसको आप HDR की मदद से सही कर सकते हैं।
  • जब भी आप बहुत ज्यादा धूप में फोटो लेते है और आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा धूप दिखे तो आप उस समय अपने चेहरे लाइट को कम करने के लिए एसडीआर का उपयोग कर सकते हैं.

HDR का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए

अगर आप अपने मोबाइल में HDR फोटो लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप उस कंडीशन में फोटो लेते हैं तो आपको HDR का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

  • आप जब भी किसी हिलने वाले सब्जेक्ट की फोटो लेना चाहते हैं तो उस समय आप HDR का इस्तेमाल ना करें क्योंकि HDR 3 फोटो लेता है जिसकी वजह से अगर आप किसी मूविंग सब्जेक्ट की फोटो लेते हैं तो वह आपके कैमरे में दूसरी फोटो लेते वक्त सब्जेक्ट frame से बाहर हो जाएगा। इस प्रकार आप की फोटो में Shake हुई दिखाई देगी।
  • जहां पर बहुत ज्यादा कंट्रास्ट हो वहाँ पर आप HDR का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे आपकी फोटो  और भी ज्यादा खराब हो जाएगी।

तो यह कुछ सिंपल सी टिप्स थी जिसके बारे में हमने आपको बताया कि HDR फोटो आपको कब लेनी चाहिए। यह किस प्रकार की फोटो होती है और इसको आप कब इस्तेमाल नहीं कर सकते। तो अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.