HDMI Cable क्या है इसके फायदे और नुकसान

HDMI Cable क्या है इसके फायदे और नुकसान

आज इस article में हम आपको HDMI cable के बारे में बताएँगे की यह कितने types की होती है और इसके इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे और नुक्सान है.  HDMI cable audio और video signal दोनों को carry करके आपके TV और moniter screen तक पहुचती है .

जैसे जैसे साल के नंबर बदल रहे है technology में भी बहुत ज्यादा बदलाव आ रहा है.  इसी बीच HDMI cable का इजात हुआ जिसने audio video cable से निजात मिल गयी क्योकि वो 10-15 दिन में खराब हो ही जाती थी.

HDMI क्या है?

आपको यह तो जरुर याद होगा के आपने अपने DVD player को TV से connect करने के लिए AV cable या फिर S cable का इस्तेमाल किया हो. इसके अलावा एक और cable थी जिसको HDTV के नाम से जाना जाता था अभी जितने भी पुराने DVD player है उन सभी में यह चीजे इस्तेमाल होती है यह सब cable analog को एक device तक भेजते थे.

HDMI cable में सारे signal digital format में एक device से दुसरे तक भेजे जाते है. इसका फायदा यह है की इसको किसी भी side convert करने के लिए converter का इस्तेमाल नही करना पड़ता है, जिससे TV और player दोनों का circuit छोटा और compact हो जाता है. HDMI के full form High Definition Multimedia Interface है. इस type की cable में digital form में audio और video signal TV और moniter पर भेजे जाते है 

HDMI cable में 19 अलग अलग wire एक connector में जुडी है जो audio video के digital signal की high speed से एक device से दुसरे device तक transfer करता है

Types of HDMI Cables

HDMI cable के सिर्फ दो type है जिसमे category 1 और  category 2 में divide किया गया है. इनके type सिर्फ इनकी speed के आधार पर रखे गए है.

Standard cables: इस cable को commen cable भी कहते है यह category 1 की HDMI cable है. इसकी pixel speed 75 Mhz है और इसकी bandwidth 2.23Gbps है. इस type की cable में आप 1080i signal बिना problem के transfer कर सकते है.

High Speed cables: यह high speed transfer cable है. इसको category 2 HDMI cable भी कहा जाता है. इस type cable की pixel speed 340 Mhz और bendwidth 10.2Gbps होती है. इस cable से आप 1440p और WQXGA resolutions के signal बिना किसी problem के transfer कर सकते है.

HDMI के फायदे

बढ़िया क्वालिटी : HDMI में आपको सभी video और audio की original quality मिलेगी, क्योकि इसमें कोई converter का इस्तेमाल नही होता जिससे इसके signal पर कोई effect पड़े HDMI cable के इस्तेमाल से आपको सबसे बढ़िया quality की video देखने की मिलेगी इसके अलावा अगर आप video editing VFX editing करते है तो आपको HDMI cable का use जरुर करना चाहिए

दो तरफा Communication: इसमें 2-way communication होता है जिससे यह अपने आप configuration कर लेता है इससे आपको कोई भी setting करने की जरूरत नहीं होगी

Authentication और Encryption: HDMI सबसे safe communication होता है, जिससे आप authorized device तक ही अपने signal transfer कर सकते है. इससे किसी copy और pirate content tap करने से बचा जा सकते है.

HD सिग्नल: इसकी मदद से HD content transfer किया जाता है. इसकी मदद से कोई भी digital signal store कर सकते है और कहीं पर भी transmit कर सकते और direct view कर सकते है.  .

एक केबल: इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की दो device को connect करने के लिए ज्यादा cable का इस्तेमाल नही करना पड़ता. इसकी मदद से आप audio और video दोनों signal high speed से एक cable से transfer कर सकते है .

गहरे रंग: HDMI cable में 10 bit, 12 bit और 16-bit color की depths मिलती है, जिससे आपको screen की अच्छी quality मिलती है और इसके साथ HDMI cable के इस्तेमाल से आपको अच्छी detail भी मिलेगी.

ओरिजिनल सिग्नल: HDMI cable के use से converter का इस्तेमाल नही करना पड़ता. जिसकी वजह से original signal दुसरे device तक पहुँचता है इससे signal की quality कम नही होती है.

DVI Compatibility के साथ : HDMI  में आप DVI interface इस्तेमाल कर सकते है. DVI enable pc में आप HD signal transmit कर सकते है.

Supports multiple audio और video formats: HDMI cable में आप standard stereo, channel surround sound 720p, 1080i, 1080p, NTSC, PAL जैसे function use कर सकते है.

प्लग और प्ले: HDMI cable का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई software की जरुरत नही पड़ती है. इससे आप आसानी से plag & play use कर सकते है

CEC: इसका मतलब होता है consumer electronics control यह एक communication link होता है, जिसके मदद से आप एक company के device को एक साथ connect कर सकते है

Display port compatibility: HDMI parallel technology पर काम करते है. जिससे एक device का circuit direct दुसरे device के साथ attach हो जाते है.

Dolby/DTS: HDMI Dolby/DTS-8 channel audio streams की highest quality spport करता है.

HDMI के नुक्सान

निर्धारित सीमा: HDMI की सबसे बड़ी कमी यही की इसकी length 35 meter से ज्यादा नही होती है, जिसकी वजह से आप इसको ज्यादा दूर तक इस्तेमाल नही कर सकते है. अगर आप ज्यादा दूर इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसके लिए कई cable को connect करना पड़ता है. इसके लिए आपको Switches, Distribution amplifiers, audio/video processors जैसे device का इस्तेमाल करना पड़ता है, ताकि यह device repater की तरह इस्तेमाल होकर signal को boost करते रहे,

टाइम और error: कई बार इसकी वजह से delay बहुत होता है. इससे blank screen या फिर screen पर error बहुत ज्यादा आते है. 

फील्ड में मुश्किल: Field में इसके इस्तेमाल की बहुत सी limition है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल field में नही हो पाता है.

ज्यादा महंगी: HDMI normal cable से बहुत ज्यादा महंगी होती है. जिसके वजह से ज्यादा लम्बी दूर तक इस्तेमाल नही होता है.

कई लोकेशन पर इस्तेमाल असम्भव: अगर आप इसका इस्तेमाल अलग-अलग जगह करना चाहते है फिर इसकी वजह से आपको दिक्कत हो सकती है, क्योकि इसका काम अलग जगह पर application को run करने में बहुत दिक्कत होती है

 

1 Comment
  1. Yogendra says

    Hy sir …ky hdmi cable se smart LED or monitor ko connect kiya ja skta h

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+