#Hashtag क्या है इसके फायदे और नुकसान

#Hashtag क्या है इसके फायदे और नुकसान

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी यह सोचते होंगे कि आप जब कोई पोस्ट या और कोई फोटो डालते हैं। तो आपके फोटो या पोस्ट पर बहुत ज्यादा लाइक आयें या वह बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंचे। इसके लिए विशेष तकनीक बनाई गई है जिसको की hashtag का नाम दिया गया है।

आपने twitter, इंस्टाग्राम, Facebook, पर कई बार उसकी थी पोस्ट के आगे # का साइन लगाया हुआ देखा होगा। यह किसी भी शब्द को लिंक में परिवर्तित करने का काम करता है। उदाहरण के तौर पर ऐसे #Deep अगर मैं facebook पर लिख दूं तो यह एक लिंक मे बदल जाएगा और इस पर क्लिक करके मैं वह सारे पोस्ट पढ़ सकता हूं जिसने #Deep लगाया हुआ होगा।

Hashtag क्या है

Hashtag  मे आप अल्फाबेट और नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसमें स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जब भी आपको Hashtag पर क्लिक करते हैं तो उस से रिलेटेड सभी टॉपिक आपको आपकेInstagram या आपके Facebook पर दिखाई देंगे। इससे कोई भी टॉपिक सर्च करने में आसानी होती है। इसी वजह से इसका इस्तेमाल आजकल बहुत ज्यादा किया जा रहा है।

Hashtag को कैसे इस्तेमाल करें

इससे हम अपने आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपना ओपिनियन शेयर कर सकते हैं। इस से बिना कोई पैसा दिये प्रमोशन कर सकते है। इसका इस्तेमाल बिजनेस, वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए भी किया जा सकता है। इसीलिए जब भी कोई पोस्ट सोशल मीडिया पर शेर करते हैं तो इसका इस्तेमाल जरुर करें।

उदाहरण:-

#कुछ #इस #तरह #से #लिखे

या

#कुछइसतरहसेलिखे

या

#कुछ-इस-तरह-से-लिखे

यहाँ आपको हमने 3 तरीके बताएं जिससे आप अच्छे से Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको उसी वर्ल्ड पर Hashtag का इस्तेमाल करना चाहिए जो बहुत ज्यादा जरूरी है।

मान लो आज कोई ट्रेंडिंग टॉपिक है। जिसके बारे में आपको अपना सुझाव देना है तो उसके बारे में आप अपना सुझाव देने के बाद कुछ वर्ड पर आप Hashtag कैसे लगा सकते हैं जिससे कि आपका ओपिनियन ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचेगा।

Hashtag का सही इस्तेमाल कैसे करें

  • आप कम लिखे और अच्छा लिखे। ताकि दूसरे लोगो को आपकी बात जल्दी समझ आ जाए।
  • जब आप Hashtag का इस्तेमाल करें तो उस वर्ड की स्पेलिंग सही होनी चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। और लोग इसे ज्यादा से ज्यादा Share कर सके।
  • एक पोस्ट में 4 से ज्यादा Hashtag का इस्तेमाल ना करें।
  • जब भी आप कोई टॉपिक लिखते हैं तो उसमें तो उसी के बारे में Hashtag लिखे। अगर आप कोई और Hashtag इस्तेमाल करेंगे तो इससे user पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और हो सकता है कि आपका मजाक भी उड़ाया जाए।
  • अगर आपको  Hashtag के विषय में पूरी जानकारी हो तभी आप उसके बारे में लिखे नहीं तो उस पर कोई प्रतिक्रिया ना दे। इसलिए एसा करने से पहले सोच समझकर अपना ओपिनियन दें।

Hashtag के फायदे

  • Hashtag लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप उन लोगों को देख सकते हैं जो कि किसी ब्रांड, किसी इवेंट या किसी प्रमोशन पर अपनी राय दे रहे हैं।
  • यह किसी भी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे पहले twitter पर इस्तेमाल किया गया था। उसके बाद अभी यह इंस्टाग्राम, facebook, google plus, Pinterst,  google सर्च, जैसे कई प्लेटफार्म पर भी इस्तेमाल होने लगा है।
  • Hashtag एक अच्छा सुझाव है जिसमें की यूज़र अपने हिसाब के टॉपिक चुन सकता है। उनको सिर्फ Hashtag लगाए हुए लिंक पर क्लिक करना है और उनके पास सभी को पोस्ट आ जाएंगे जो इससे रिलेटेड है।
  • अगर आप Facebook पर पॉपुलर होना चाहते हैं तो आप अपने आपको Hashtag के जरिये एडवर्टाइज कर सकते हैं। यह एक फ्री में प्रमोट करने वाली तकनीक है। अगर आप अपनी पोस्ट  को पब्लिक प्राइवसी में रखते हैं तो यह पूरी दुनिया भर में एक्सेस होकर आप को प्रमोट करती है।

Hashtag के नुकसान

  • अगर आप facebook पर Hashtag का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी प्राइवेसी को लीक करता है। इसलिए अगर आप किसी पर्सनल मैटर पर कुछ लिख रहे हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आपने कोई फोटो अपलोड की है तो उस पर भी आप Hashtag का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि अगर आप Hashtag का इस्तेमाल करते हैं तो यह अननोन यूजर को भी दिखाई देती है।
  • अगर आप सही ढंग से Hashtag का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह इग्नोर कर दिया जाते हैं। इसीलिए आप अपने आर्टिकल से रिलेटेड ही हैस टैग लगाएं। जिससे की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और लोगों इसे पसंद कर सके।
  • आप अपने आर्टिकल में इस तरह के हैस टैग न लगाएं जो कि आर्टिकल से बिल्कुल ही रिलेटिड न हो। क्योंकि जब यूज़र आपके आर्टिकल को देखेंगे तो हो सकता है आप उनके मजाक का एक हिस्सा बन जाएं। इसलिए कोई भी आर्टिकल में हैशटैग लगाने से पहले उसको अच्छी तरह चेक कर लें। कि वह Hashtag आपके लिए सही है या नहीं और आर्टिकल पोस्ट करने से पहले आप अपने Hashtag की स्पेलिंग भी जरुर चेक कर ले।
  • Hashtag लगाने से पहले आप शब्द को अच्छी तरह से देख ले। क्योंकि अगर आप गलत वर्ड पर Hashtag लगाते हैं तो वह इतना पॉपुलर नहीं हो पाता है और ना ही आपकी परमोटिंग हो पाती है। हो सकता है कि आपकी सोशल मीडिया साइट इसको इग्नोर कर दे और आपका आर्टिकल ज्यादा लोगो तक ना पहुंच पाए।

आजकल Hashtag बहुत ही पॉपुलर है। लेकिन कुछ गलतियां ध्यान में रखकर आप इसका इस्तेमाल करें तो आपको फेमस बना सकता है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि Hashtag क्या होता है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए और इसके नकारात्मक पहलू से भी आपको बचना चाहिए। और इस आर्टिकल में हमने आज आपको बताया है कि हैशटैग लगाने के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं। उनको थोड़ा ध्यान में रखकर आप हैशटैग लगाएं। अगर आपको इस जानकारी के बारे में और जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या फिर हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+