Gynecomastia या Man Boobs को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय

Gynecomastia या Man Boobs को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय

जिन लोगों को Gynecomastia या Man Boobs है और उनको अभी सर्जरी कराने की जरूरत नहीं है तो वह नीचे बताए गए उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे वह Gynecomastia या Man Boobs सर्जरी से बच सकते हैं। Gynecomastia या Man Boobs एक सीरियस प्रॉब्लम है जो कि आजकल बहुत से Young लड़कों और आदमियों में देखी जा रही है हमारी पॉपुलेशन का एक तिहाई हिस्सा Gynecomastia या Man Boobs से इफेक्ट है।

Gynecomastia या Man Boobs में हमारे Breast Tissue की ग्रोथ होने लगती है जोकि औरतों में होता है। यह कई तरह के Factor के ऊपर डिपेंड होता है जैसे कि हार्मोन का इंबैलेंस होना और वजन ज्यादा बढ़ जाना। इसके ऊपर उन्हें एक पहले भी आर्टिकल लिखा था कि  तो आप वह आर्टिक्ल भी देख सकते हैं। Gynecomastia या Man Boobs की वजह से हमारे अंदर हीन भावना पैदा होती है और हमारा आत्मविश्वास भी कम होने लगता है और हम चाहते हैं कि इसको हम जितना ज्यादा जल्दी हो सके छुटकारा पा ले।

अगर आप ऑपरेशन नहीं करवाना चाहते हैं और आपका Gynecomastia या Man Boobs ज्यादा grade का है तो आप Gynecomastia या Man Boobs के लिए स्पेशल बने हुए गारमेंट्स पहन सकते हैं। लेकिन इस तरह के घर बस कुछ ही दिनों तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं और इसका कोई अल्टरनेट कोई दूसरा उपाय नहीं है।

Gynecomastia या Man Boobs लगभग 12 से 17 और 17 से 24 साल के लोगों को बहुत ज्यादा देखा जाता है और इस age में हमारे शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा ज्यादा बढ़ने लगती है। Gynecomastia या Man Boobs से छुटकारा पाने और इस को कम करने का एक मात्र इलाज सर्जरी है इसके अलावा वहां से कोई इसका Solution नहीं है।

Gynecomastia या Man Boobs को कैसे दूर करे?

हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं जिसकी वजह से आप Flase Gynecomastia या शुरुवाती Gynecomastia से छुटकारा पा सकते हैं और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

  • हर रोज एक्सरसाइज करें कुछ लोगों को Flase Gynecomastia होता है जोकि गाइनेकोमैस्टिया का ही एक रुप है जिसमें अगर आपका वजन बहुत ज्यादा हो जाता है तो यह Gynecomastia देखने को आप को मिलती है। इसमें आपके Breast Tissue के आसपास Fat की मात्रा बहुत ज्यादा जमा हो जाती है। तो उसके लिए आप सुबह सुबह Running कर सकते हैं और इस चीज का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। जैसे-जैसे आपका वजन कम होता जाएगा आपकी बॉडी से धीरे धीरे फैट भी कम होता जाएगा और आपका Gynecomastia भी कम हो जाएगा।
  • हर्बल मेडिसिन Gynecomastia के लिए प्राकृतिक तरीका है जिसकी वजह से Gynecomastia को कम किया जा सकता है। हर्बल दवाइयां हमारे शरीर में हुए Hormones Disorder को प्राकृतिक तरीके से कम करने की कोशिश करती है और यह 100% नेचुरल होता है इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

यह कुछ प्राकर्तिक उपाय है जिससे आप Gynecomastia और Flase Gynecomastia को दूर कर सकते हैं और इसके बाद सर्जरी के अलावा इसका कोई इलाज़ नही है। अगर आप को इससे फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको सर्जरी करानी पड़ेगी और उसके बारे में आपका कोई और सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

5 Comments
  1. Parvez Khan says

    मुझे गयेनॉलोमस्तिया के लक्षण है आप कोई आयुर्वेदिक औषद्धि बताये क्योकि मेरे टिशू काफी बढ़ रहे है
    और हार्मोन इन बेलेन्स हो रहे है।
    मेरी उम्र 33 वर्ष है

  2. Gopal metange says

    May 17 sal ka hu me hormons inbalens ho gaye

  3. Zafar says

    सर मेरी उम्र 18 है मेरे चेस्ट पर मास धीरे धीरे बढ़ता ज रहा हैl सर कोई दबाई बताये आप जिससे ये जल्द से जल्द काम हो जाये l plz sir replay jaroor karna.

    1. krishna hembrom says

      sir mera age 22 hai gynecomastia pufy nippel hai sir isko thik koi dawai bataye

  4. krishna hembrom says

    sir mera umar 22 hai puffy nipple gynecomastia hai jiske vaje se darhi munch jhar rahe hai ise thik karne ka upay bataye

    sir mera age 22 hai pufy nipple gynecomastia hai jiske vaje se darhi munch jhar rahe ise thik karne ka upay

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+