Gynecomastia या Man Boobs की सर्जरी के बारे में जाने

Gynecomastia या Man Boobs की सर्जरी के बारे में जाने

इससे पहले हमने आपको बताया था कि Gynecomastia या Man Boobs क्या होता है? उसमें हमने आपको कुछ प्राकृतिक तरीके भी बताया जाए कि आप कैसे Gynecomastia या Man Boobs को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको Gynecomastia या Man Boobs के सर्जरी के बारे में बता रहे हैं जो आपको सर्जरी से पहले जानना बहुत ज्यादा जरूरी है।

अगर आप प्राकृतिक तरीके से Gynecomastia या Man Boobs को हटाना चाहते हैं तो आप हमारा पिछला आर्टिकल भी देख सकते हैं। तो अब हमने Gynecomastia या Man Boobs को दूर करने के लिए की जाने वाली सर्जरी के बारे में बात करते हैं इसको मेडिकल की भाषा में Reduction Mammoplasty कहते हैं.

गाइनेकोमैस्टिया की सर्जरी

Gynecomastia या Man Boobs की सर्जरी दो प्रकार की होती है जैसा की हमने आपको पिछले आर्टिकल में बताया था कि Gynecomastia या Man Boobs कितने प्रकार का होता है उसमें से हमने आपको एक Real Gynecomastia या Man Boobs बताया था और दूसरा Flase Gynecomastia या Man Boobs बताया था। इसी के आधार पर इसकी सर्जरी दो प्रकार की होती है जिसमें जिन लोगों को Flase Gynecomastia या Man Boobs होता है उनको Liposuction सर्जरी की जाती है। जिन लोगों को Real Gynecomastia या Man Boobs होता है उनको Surgical Excision से सर्जरी की जाती है।

Liposuction

लिपोसक्शन सर्जरी  में पेशेंट को नॉर्मल Anesthesia दिया जाता है और यह सिर्फ उन लोगों को सर्जरी की जाती है जिनको Flase Gynecomastia या Man Boobs होता है इसमें एक सुई के द्वारा निप्पल के आस-पास जमा हुए फैट को निकाला जाता है इस cannula कहते हैं।

इस प्रकार की सर्जरी के बाद पेशेंट 2 से 3 हफ्ते में ठीक हो जाता है लेकिन उसको अपने हाथ की ज्यादा movement करने की सलाह नहीं दी जाती है और यह करीबन 6 हफ्ते तक इसका परहेज रखना होता है। कुछ सर्जन सर्जरी के बाद में उनको एक इलास्टिक बैंडेज दे देते हैं जिससे कि उनको कोई फिजिकल प्रॉब्लम ना आए।

Surgical Excision

Surgical excision उन लोगों के लिए है जिनको Real Gynecomastia या Man Boobs होता है और उनके निप्पल के आसपास ब्रेस्ट शुरू बढ़ जाते हैं उन लोगों को यह सर्जरी की जाती है जो कि ज्यादातर हारमोनियम बैलेंस और Gland की प्रॉब्लम की वजह से होते हैं। इस प्रकार की सर्जरी में निप्पल के नीचे जो एरिया होता है जिसको areola कहा जाता है वहां से काटकर ब्रेस्ट इशू को बाहर निकाला जाता है और इस प्रकार की सर्जरी में भी 2 से 3 हफ्ते आराम करने की सलाह दी जाती है और 6 से 8 हफ्ते तक हाथ के मूवमेंट को कम से कम करने की सलाह दी जाती है ताकि उनको सर्जरी के बाद में कोई दिक्कत ना आए।

तो यह दो मेडिकल surgery का इस्तेमाल करके Gynecomastia या Man Boobs की सर्जरी की जाती है। इसके बहुत से एडवांटेज है जैसे कि यह 6 से 8 हफ्ते में ठीक हो जाती है इसके बाद अगर आप कोई भी वर्कआउट या नार्मल एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

लेकिन इस का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि Gynecomastia या Man Boobs की सर्जरी बहुत ही महंगी होती है और इंडिया में लगभग इसकी रेंज 80,000 से लेकर  2 लाख रुपय तक इसकी सर्जरी होती है। तो अगर  आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

5 Comments
  1. Gulab chandra says

    sir maine doctor ko dikhaya doctor ne altrasound karane ki salah di fir riport mein done mein gynecomastiya bataye left mein jyada right mein normal fir maine dono ko surgery karai karane ke baad bhi right jaisa cheast nahi hain left wala abhi loose rahta hain right wala to fit hain aap bataye kya kare

  2. Afzal khan says

    सर मझको सर्जरी करनी काह करू मे माहाराषट् मे नाशिक मे रहैता हु

    1. hindigyanbook says

      महाराष्ट्र में इसकी सर्जरी करने के कई बड़े हॉस्पिटल है जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं इसके लिए आप Google सर्च में इसके हॉस्पिटल खोज सकते हैं और वहां से उनका संपर्क नंबर लेकर उनसे संपर्क कर सकते हैं और उसकी पूरी जानकारी उनसे पा सकते हैं लेकिन यह सर्जरी कराने से पहले आप काफी हॉस्पिटल से इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लें.

  3. Rohit yadav says

    Sir gynecomastia surgery karne mein Dono side ka Kitna kharcha aayega

  4. Ramesh says

    Mera ladka 14 saal ka hai uske 1 boobs me ganth or thoda bada dikh Raha hai iska kya mtlb hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+