आईये कुछ नया जाने

Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

Age For Gym Hindi? हर खेल को शुरू करने की सही उम्र अलग होती है कि वह कब किस गेम को स्टार्ट करना चाहिए. अगर आप स्विमिंग करना चाहते हैं तो स्विमिंग 3 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं. ऐसे ही सभी गेम को शुरू करने की अलग अलग उम्र होती है कि उनको कब शुरु करनी चाहिए और कब शुरू करना बेस्ट है.

 

आज मैं आपको बताऊंगा कि जिम शुरू करने की सही उम्र क्या है और किस उम्र में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और किस उम्र में आपको वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज शुरु कर देनी चाहिए. आज इसी बारे में हम बात करेंगे. हमारे इंडिया में एक बहुत बड़ी अफवाह है कि जब भी कोई एक्सरसाइज करना शुरू करता है. तो उसको बहुत से लोग यह कहते हैं कि एक्सरसाइज मत करो आपकी हाइट रुक जाएगी.

आपके सवाल

  • Kya 15 Saal ke bacche ko gym jaana chahiye?
  • Kya 18 saal ke baad gym ja sakte hai?
  • Gym Jaane ki sahi age kya hai?
  • gym jaane ki umar kitni honi chahiye?
  • gym kitni age se shuru kare?
  • gym kab se shuru kare?
  • kya bacche gym jaa sakte  hai?

सबसे पहले मैं यहां बात करता हूं कि जिम किस उम्र में शुरू करनी चाहिए जो हाइट के बारे में है उसके लिए मैं बाद में इसी स्त्रिक्ले में  बात करूंगा. जो लोग 9 से 13 साल के हैं वह जिम में एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं लेकिन उनके लिए स्पेशल Resistance Band आता है जिससे उनको एक्सरसाइज करनी चाहिए. उनको डंबल से एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए हां कभी-कभार वह मशीन से एक्सरसाइज लगा सकते हैं, लेकिन उनमें भी उनको हैवीवेट नहीं लगाना चाहिए. 13 साल की उम्र के बाद में 15 साल की उम्र तक बच्चों को हल्के वजन से एक्सरसाइज लगानी चाहिए और उनकी रेप्स एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा होनी चाहिए और वजन कम. ताकि उनको एक्सरसाइज के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता लग सके और जब वह 15 साल से ऊपर जाए तो वह हल्की हैवी एक्सरसाइज स्टार्ट कर सकते हैं.

हमारे इंडिया में छोटे बच्चों को जिम में नहीं जाने देते क्योंकि उनका मानना यह है कि ऐसा करने से हाइट रुक जाती है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है मैंने 10 साल के बच्चों को भी ट्रेनिंग दी हुई है और उनकी हाइट में प्रॉपर ग्रोथ हुई है. हमारी हाइट जेनेटिक्स और हमारी डाइट पर ज्यादा निर्भर होती है.

इंजरी की वजह से ग्रोथ रुक सकती है और इंजरी होना हर खेल में आम से बात होती है. मान लो आप फुटबॉल खेल रहे हैं तो भी इंजरी की वजह से आपकी हाइट ग्रोथ में दिक्कत आ सकती है तो आप यह नहीं सोचे कि जिम जाने से ही सिर्फ हाइट रूकती है ऐसा कुछ नहीं होता. लेकिन हां अगर आप किसी जिम में जा रहे हैं आपकी उम्र कम है तो आपके ट्रेनर सर्टिफाइड होने चाहिए यह बहुत जरूरी है.

कई जिम में क्या है जब भी 15 साल के बच्चे अगर जिम जाते हैं तो उनको निकाल दिया जाता है कि आपकी उम्र  अभी कम है आप थोड़े साल बाद आना मतलब जब आप 18 के हो जाए तब आना. लेकिन मैं उन से रिक्वेस्ट करता हूं कि ऐसा मत कीजिए अगर आपको आपके पास certified trainer नहीं है तो आप उनको दूसरी जिम suggest कर सकते हैं.

जब भी आप 15 साल के बच्चे या 13 से 15 साल के बच्चे बीच के बच्चे को एक्सरसाइज बता रहे हैं तो उनके साथ खड़े रह कर उनको सही पोजिशन सही No of Set और no of Reps बताएं ताकि उनको ज्यादा से ज्यादा इस चीज़ की नॉलेज हो सके कि हमारी बॉडी कैसे काम करती है और हमारी मसल कैसे grow करती है.

जो बच्चे 9 साल से कम के हैं वह भी एक्सरसाइज कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन उनको भी Resistance Band से एक्सरसाइज नहीं करवाई जाती उनको ball से exercise करवाई जाती है, या साइकिलिंग कर सकते हैं तो इस तरह का एक्सरसाइज आप 9 साल से कम उम्र के बच्चो को करवा सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

जिन लोगों को ऐसा लगता है कि उनको हाइट की प्रॉब्लम हो सकती है तो वह अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान दें एक्सरसाइज पर कम. क्योंकि जब हम एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो हम अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं. यह इंडिया में बहुत बड़ी प्रॉब्लम है और हम यह सोचते हैं कि सिर्फ एक घंटा जिम जाने से हमारी बॉडी ग्रो करेगी लेकिन ऐसा नहीं होता है हमें हमारी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा सही पोषक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी बॉडी के muscle फाइबर टूटते हैं और उनको रिपेयर करने के लिए हमें प्रॉपर पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

अब आपको पता लग गया होगा कि कौन सी उम्र में gym शुरू करनी चाहिए है. अगर आप 15 साल से ऊपर है तो आप वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, अगर आप 13 से 15 के बीच में है तो आप कम वजन से जिम में एक्सरसाइज कर सकते हैं और अगर आपकी 9 से 13 के बीच में है तो आप Resistance Band से एक्सरसाइज कर सकते हैं. आपको Resistance Band मार्केट में मिल जाएगा यह ज्यादा रुपए का नहीं है यह आपको 300 400 रुपए के करीबन मिल जाएगा और इसकी वीडियो मैंने हमारे YouTube चैनल पर डाली हुई है आप वहां पर भी देख सकते हैं Age For Gym Hindi?

More Article:-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+