Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि हम जिम किस उम्र में शुरू करनी चाहिए या हमें जिम जाने का सही समय कौन सा होता है. और इसी चक्कर में वे या तो जिम जाना शुरु ही नहीं करते या वे डरते-डरते जिम जाना शुरु करते हैं. तो हम आपको बता देते हैं कि वैसे तो अगर आप जिम जाना चाहते हैं तो इस कोई भी उम्र नहीं है. लेकिन आपको जिम जाने से पहले ऐसे लोगों से बचना होगा. जो की आपको यह बोलते हैं कि आपकी सही उम्र नहीं है. और पता नहीं लोग इसके बारे में क्या-क्या आपको बोलेंगे. लेकिन हम आपको बता दें कि यदि आप एक अच्छे ट्रेनर के पास और अच्छी जिम में एक्सरसाइज शुरू करना चाहते हैं. तो आप 9 साल की उम्र में जिम शुरू कर सकते हैं और 9 साल की उम्र में आपको जिम शुरू करते हैं. इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

कि आप को ट्रेनर के द्वारा बताई जाने वाली एक्सरसाइज ही करनी है. आपको इस तरह से कोई भी एक्सरसाइज नहीं करनी है जिससे आपको दिक्कत हो या आपको चोट लगने का खतरा हो और शुरू शुरू में आपको बहुत ही लाइट वेट एक्सरसाइज करनी है. क्योंकि यदि आप ज्यादा हैवीवेट की एक्सरसाइज करेंगे तो आपको सबसे ज्यादा नुकसान चोट लगने का हो सकता है. क्योंकि आप वजन को कंट्रोल नहीं कर पाएंगे. जिससे आपको कहीं ना कहीं चोट लग जाएगी और आप उसके बाद 13 साल की उम्र तक आपको नार्मल या लाइट वेट एक्सरसाइज करनी है. आपको रोड डंबल या मशीन के साथ एक्सरसाइज ना करें. आप सिर्फ 9 साल की उम्र में योगा कर सकते हैं या कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या पाइप के साथ कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं. या बाजार में आपको प्लास्टिक या रबड़ के डंबलया रोड अधिक मिल जाएंगे उनसे आप अपने बच्चे को एक्सरसाइज करवा सकते हैं.

13 साल की उम्र के बाद में आपको सभी  एक्सरसाइज के बारे में पता चल जाता है. आपको अच्छी तरह से समज में आ जाता है.कि जिम क्या होती है. और 13 से 15 की उम्र में धीरे-धीरे एक्सरसाइज के बारे में सीख जाते हैं. और आपको इनके बारे में और ज्यादा जानकारी मिलना शुरू हो जाती है. आपको सभी चीजों का ज्ञान होना शुरू हो जाता है. जैसे कौन सी एक्सरसाइज किस बॉडी के पार्ट के लिए बनी है. कौन सी एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद है किस एक्सरसाइज से हमें नुकसान होता है किस एक्सरसाइज से हमारा शरीर ज्यादा ग्रोथ करता है. 13 से 15 साल की उम्र में एक अच्छी तरह से जिम लगाना शुरु कर सकते हैं. और उसके बाद आप 15 साल की उम्र होने के बाद थोड़ा हैवी जिम एक्सरसाइज करना भी शुरू कर सकते हैं. 13 लेकिन आपको ज्यादा सप्लीमेंट भी नहीं लेना है. और आप को अपना पूरा ध्यान फिर एक्सरसाइज के ऊपर ही लगाना है.और 13 से 15 साल की उम्र में आप मशीन लोहे के डंबल रोड आदि से जिम लगा सकते हैं.

फिर उसके बाद आप 15 साल की उम्र से लेकर 18 साल की उम्र में आपको जिम में पूरा ध्यान लगा देना चाहिए. और आप बॉडी को मेंटेन रख सकते हैं. और अपने बॉडी को बना सकते हैं और 15 साल की उम्र होने के बाद आप सप्लीमेंट भी ले सकते हैं. लेकिन आपको सिर्फ Creatine ले सकते हैं. और दूसरे सप्लीमेंट आपको 18 साल की उम्र के बाद ही लेनी चाहिए और 15 से 18 साल के बीच आपका शरीर बहुत ज्यादा  ग्रोथ करता है. यहां पर आपको बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी एक्सरसाइज के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है.

क्या कम उम्र में जिम जाने से हाइट रुक जाती है

हमारे आसपास ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो सिर्फ यही बात बार-बार दोहराते हैं कि कम और मैं जिम जाने से आपकी हाइट रुक जाती है या कम होती है. लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है कम उम्र में जिम जाने से आपकी हाइट कभी भी नहीं रूकती है अगर आप कम उम्र में जिम जाते हैं. तो उससे आपकी हाइट रुकती नहीं है बल्कि आपका शरीर अच्छे से ग्रोथ करना शुरू करता है

लेकिन यदि आप कम उम्र में जिम जाते हैं. तो उसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. क्योंकि यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो शायद आपकी हाइट रुक भी जाए या आपको चोट भी लग जाए या आपको किसी और तरह की दिक्कत हो जाए तो नीचे हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है.

1. कभी भी आपकी हाइट कम उम्र में जिम जाने से नहीं रुकती है. बल्कि आपकी हाइट का रुकने का मुख्य कारण है. आपका भोजन होता है. यदि आप जिम लगातार जाते रहते हैं. और आप अपनी बॉडी की आवश्यकता के अनुसार उस को भोजन नहीं दे पा रहे हैं. तो आपकी हाइट रुक सकती है. या आपके शरीर की ग्रोथ रुक सकती है. तो आपको जिम जाने के साथ-साथ आपके भोजन का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आप जिम अगर एक घंटा लगाते हैं.  तो उसके बाद में आपको अपनी बॉडी को बनाने के लिए उसको आवश्यकता अनुसार भोजन देना चाहिए जितना भोजन आप उसकी आवश्यकता के अनुसार देंगे उतनी ही जल्दी आपकी बॉडी ग्रोथ करेगी.

2. यदि आप जिम में गलत तरीके से है एक्सरसाइज लगाते हैं तो भी आपकी हाइट रुक सकती है. या आपको चोट लग सकती है आपको सही तरीके से एक्सरसाइज लगाने की जरूरत होती है. आपको किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए आपको अपनी क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज लगानी चाहिए या वेट उठाना चाहिए आपको ज्यादा हैवी वेट की एक्सरसाइज नहीं लगानी चाहिए तो यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं. तो आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

3.आपकी हाइट रोकने का या आपको चोट लगने का कारण एक और भी हो सकता है यदि आपके पास जिम में आपका ट्रेनर नहीं है या आपको एक्सरसाइज के बारे में बताने वाला नहीं है. कि कौन से बॉडी के पार्ट के लिए कौन सी एक्सरसाइज हैं. तो आपको यह एक बहुत ही बड़ी समस्या पैदा कर सकता है.जो आपसे कई साल पहले जिम लगा रहा है. उससे जानकारी लेनी चाहिए या आपको अपने ट्रेनर से जानकारी लेनी चाहिए क्योंकि बहुत से ऐसे लोग होते हैं. जो कि बिना ट्रेनर के जिम लगाते हैं और उसके कारण उनको बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. या तो उनको बहुत ज्यादा गहरी चोट लग जाती है या उनका शरीर भी ग्रोथ नहीं करता या आपको कोई और दिक्कत हो जाती है तो इस बात का ध्यान रखना भी बहुत ही जरूरी है.तो यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत नहीं होगी ना ही आपकी हाइट रुकेगी ना ही आपको चोट लगेगी ना ही आप के शरीर की ग्रोथ रुकेगी.

जिन लोगों को ऐसा लगता है कि उनको हाइट की प्रॉब्लम हो सकती है तो वह अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान दें एक्सरसाइज पर कम. क्योंकि जब हम एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो हम अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं. यह इंडिया में बहुत बड़ी प्रॉब्लम है और हम यह सोचते हैं कि सिर्फ एक घंटा जिम जाने से हमारी बॉडी ग्रो करेगी लेकिन ऐसा नहीं होता है हमें हमारी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा सही पोषक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी बॉडी के muscle फाइबर टूटते हैं और उनको रिपेयर करने के लिए हमें प्रॉपर पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

अब आपको पता लग गया होगा कि कौन सी उम्र में gym शुरू करनी चाहिए है. अगर आप 15 साल से ऊपर है तो आप वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, अगर आप 13 से 15 के बीच में है तो आप कम वजन से जिम में एक्सरसाइज कर सकते हैं और अगर आपकी 9 से 13 के बीच में है तो आप Resistance Band से एक्सरसाइज कर सकते हैं. आपको Resistance Band मार्केट में मिल जाएगा यह ज्यादा रुपए का नहीं है यह आपको 300 400 रुपए के करीबन मिल जाएगा.

इस पोस्ट में आपको आपके द्वारा पूछे गए सवाल जैसे कि Kya 15 Saal ke bacche ko gym jaana chahiye? Kya 18 saal ke baad gym ja sakte hai? Gym Jaane ki sahi age kya hai? gym jaane ki umar kitni honi chahiye? gym kitni age se shuru kare? gym kab se shuru kare? kya bacche gym jaa sakte hai? के बारे में पूरी जानकारी दी गई है इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

3 Comments
  1. rajendra kushwaha says

    sir wajan badane ke liye es teblet ko kitni time khana h aur kitni khana h, reply plz

  2. umesh lovvanshi says

    Kya running kaene se sharir duble hote he kya

  3. Saquib Jafri says

    Mera age 17 Years he ab me start Kar raha hon gym

Leave A Reply

Your email address will not be published.