गुलाबजल के लाजवाब फायदे

गुलाबजल के लाजवाब फायदे

गुलाबजल गुलाब के फूल की पत्तियों से निकाला गया पानी होता है। इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। जैसे कि भोजन को taste बनाने के लिए, स्वास्थ्य के लिए, दवा बनाने के लिए और धार्मिक कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आजकल ज्यादातर गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को साफ करने और निखारने के लिए किया जाता है।

भारत में गुलाब हर किसी ने देखा होगा। लेकिन गुलाब की 100 से भी ज्यादा प्रजातियां होती है। यह लगभग एशिया में ही पाई जाती है। गुलाब के पौधे की ऊंचाई ज्यादा नहीं होती है। इसलिए इसे घर के बगीचे में भी लगाया जा सकता है। यह घर से सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयुक्त है। कई लोग इसकी खेती भी करते हैं।

गुलाबजल आप मार्केट से खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप को घर पर बनाना चाहते हैं तो घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आप ताजा गुलाब की पंखुड़ियां गरम पानी में 10 से 15 मिनट उबाल कर ले। उसके बाद 5 से 6 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसको छान लें। छानने के बाद इसको फ्रीज में रख दें और 1 से 2 घंटे के बाद का इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

गुलाबजल के फायदे

♦ गुलाबजल चेहरे पर झुरिया कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर इसका इस्तेमाल रेगुलर किया जाता है तो आपके फेस पर झूरिया नहीं रहेंगी। इसके लिए आपको इसका फेस पैक बनाना पड़ेगा। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच चंदन पाउडर या फिर मुल्तानी मिट्टी और दो से तीन चम्मच गुलाबजल लेकर इसको मिक्स कर लीजिए मिक्स करने के बाद इसको आप अपने चेहरे पर लगाइए। और 15 मिनट तक रखने के बाद अपने चेहरे को धो लीजिए। यह हफ्ते में आप दो से तीन बार कीजिए। आपके चेहरे पर झुरिया कम होने शुरू हो जाएगी।

♦ इसके इस्तेमाल करने से Sunburn की समस्या दूर हो जाती है। अगर आप तेज धूप में काम करते हैं तो अपने शरीर पर थोड़ा सा गुलाब जल लगा लीजिए। इससे आपको ठंड भी महसूस होगी और आपकी स्क्रीन भी काली नहीं पड़ेगी।

♦ अगर तेज धूप में काम करने की वजह से आपको सिर दर्द हो रहा है। तो आप बिल्कुल ठंडे गुलाब जल से भीगा हुआ कपड़ा या रुमाल अपने सिर पर रखे। इसको करीबन आप आधे घंटे तक रखे रहे। इससे आपका सिर दर्द भी गायब हो जाएगा और आपको हल्कापन भी महसूस होगा।

♦ अगर आपके आंखों के नीचे काले धब्बे हो गए हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो गुलाब जल को एक रुई पर लगा कर इसे 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखे रहें। यह करीब आप एक महीने तक कीजिए। इससे आपकी आंखों के नीचे धब्बे ठीक हो जाएंगे।

♦ अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है या आपको आंखों में थकान महसूस हो रही है। तो आप गुलाब जल से भीगी हुई रुई के टुकड़े को लगभग 15 मिनट तक अपनी आंखों पर रखे। उसके बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

♦ अगर आपको आंखों की थकान की वजह से नींद नहीं आ रही है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंदे आंखों में सोते समय डाल दीजिए। जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी। उसके साथ साथ आपकी आंखों की रोशनी में बढ़ेगी और आंखों में चमक आने लगेगी।

♦ अगर आपके चेहरे पर कील और मुहासे हो गए और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे को गुलाबजल से धोइए। यह हमारे स्क्रीन से धूल मिट्टी को हटाता है। और चेहरे को सुंदर बनाने का भी काम करता है॥

♦ अगर आपके शरीर पर कोई भी घाव हो जाता है और आपके पास कोई ऐसी दवाई नहीं है। तो आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते है। आप उसकी जगह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक प्राकतिक कीटाणु नाशक है। और यह घाव को जल्दी भरने मे भी मदद करता है। उसके साथ साथ अगर आपकी स्किन जल गई है इसके ऊपर आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

♦ यह बालों को मुलायम रखने का भी काम करता है। रात से सोने से पहले अगर आप चार से पांच चम्मच गुलाब जल लेकर अपने बालों की मालिश करते हैं और सुबह उठकर बालों में शैंपू लगाते हैं तो आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी। यह पहले से मुलायम हो जाएंगे। यह एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक कंडिशनर है। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी।

♦ गुलाब जल में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं। अगर आपके कान में दर्द है तो आप से थोड़ा सा गुलाब जल की बूंदें अपने कान में डाल लीजिये। इससे आपके कान के दर्द में आराम मिलेगा।

♦ गुलाब जल के खुशबूदार होने की वजह से किसका उपयोग कई प्रकार की मिठाई बनाने के लिए किया जाता है। इस से मिठाई में सुगंध आने लगती है और उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

♦ अगर आपके होठ बार बार सूखने की प्रॉब्लम है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 1/4 चुकंदर पीस कर उसमें एक चम्मच गुलाबजल मिला लीजिए। इस लैप आप अपने होठों पर लगाइए और 10 मिनट तक छोड़ दीजिए। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपके होठ बार-बार सूखने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। और आपके होंठ नरम और मुलायम रहेंगे।

♦ गुलाब जल एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर कि तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इस के लिए आप एक रुई का टुकड़ा ले लीजिए उसे गुलाब जल की कुछ बूंदे डालिए और उसी में आप दो से तीन बुँदे नारियल तेल की मिला लीजिए और इससे आपका मेकअप आसानी से उतर जाएगा।

♦ अगर आप अपने बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो गुलाबजल का इस्तेमाल जरुर कीजिए। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए बी सी और इ आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.