Grand Theft Auto (GTA) गेम क्या है और इसको किसने बनाया

Grand Theft Auto (GTA) गेम क्या है और इसको किसने बनाया

हम सभी को गेम खेलना और देखना पसंद है वह सभी की अपनी अलग अलग सोच होती है कि उसको किस तरह का गेम पसंद है.आज के समय में गेम आपको हर तरह के गेम मिल जाएंगे आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल या कंप्यूटर में भी गेम खेल सकते हैं. आप घर पर भी वीडियो गेम खेल सकते हैं. वैसे तो हर साल लगभग हजारों वीडियो गेम लॉन्च किए जाते हैं. लेकिन बहुत से गेम ऐसे हैं जो कि लांच होने के बाद लगातार आज तक इतने ही पॉपुलर हुए हैं.

जितने की शुरुआत में पॉपुलर थे. जिसमें से एक गेम का नाम Grand Theft Auto (GTA) वैसे तो आपने GTA गेम का नाम भी सुना होगा या आपने यह गेम खेला भी होगा. Grand Theft Auto एक बहुत ही लोकप्रिय गेम है. आज इस पोस्ट में हम आपको इसी गेम के बारे में बताएंगे किस तरह से इस गेम का डेवलपमेंट किया गया और किस तरह से इसे बार-बार अपडेट किया गया और इसका सबसे पॉपुलर वर्जन कौन सा था तो आप इसमें इस पोस्ट को पूरा और अंत तक जरूर पढ़ें. तो देखिए

Grand Theft Auto (GTA) गेम क्या है

GTA गेम एक बहुत ही पॉपुलर और बहुत ही आकर्षक गेम है और यदि आप इस गेम को एक बार खेल लेते हैं तो इसको आप बार-बार खेलेंगे यह एक बहुत ही अच्छा गेम है और कई लोगों को तो इस गेम की इतनी बुरी लत लगी है. कि वह हर समय इसी गेम को खेलते हैं. और इस गेम ने लोगों की मानसिकता और सोच दोनों को बदल कर रख दिया है इस गेम के आने से पहले गेम खेलना सिर्फ बच्चों का ही काम होता था. और यह बच्चों के मनोरंजन का साधन होता था.Grand Theft Auto (GTA) लॉन्चिंग के बाद गेमिंग इंडस्ट्री में एक नया बदलाव ला दिया और इस गेम को बच्चों से ज्यादा बड़े खेलना पसंद करते थे.

Grand Theft Auto (GTA) डेवलपमेंट कैसे हुआ

1997 Grand Theft Auto
1999 Grand Theft Auto: London 1969
Grand Theft Auto: London 1961
Grand Theft Auto 2
2001 Grand Theft Auto III
2002 Grand Theft Auto: Vice City
2004 Grand Theft Auto: San Andreas
Grand Theft Auto Advance
2005 Grand Theft Auto: Liberty City Stories
2006 Grand Theft Auto: Vice City Stories
2008 Grand Theft Auto IV
2009 Grand Theft Auto IV: The Lost and Damned
Grand Theft Auto: Chinatown Wars
Grand Theft Auto: The Ballad of Gay Tony
2013 Grand Theft Auto V

आज के समय में तो Grand Theft Auto (GTA) को रॉकस्टार नॉर्थ कंपनी के द्वारा डेवलपमेंट की जाता है. लेकिन इससे पहले इस गेम को कई कंपनियों ने खरीदा और बेचा है वैसे तो Grand Theft Auto (GTA) एक action adventure video game है. जिसको DMA design company द्वारा डेवलपमेंट किया था. और BMG interactive ने इसको पब्लिश किया था. DMA design company 1984 में शुरू की गई थी. जिसको David Jones, Russell KAY, Steve Hammond, Mike Dailly ने मिलकर बनाया था.

लेकिन पहले तो इस कंपनी का नाम Acme software था लेकिन बाद में 1987 में इसका नाम बदलकर DMA design company कर दिया गया और फिर DMA design company कंपनी ने 4 अप्रैल 1995 में GTA गेम बनाने की शुरुआत की लेकिन पहले इस गेम का नाम race and chase रखा गया था. और बाद में इसका नाम बदलकर Grand Theft Auto (GTA) कर दिया गया इस गेम के ऊपर काम पूरा हो जाने के बाद इसको सबसे पहली बार अक्टूबर 1997 में यूरोप और अमेरिका में MS Dos and Microsoft Window के लिए इस को रिलीज किया गया. लेकिन कंपनी को इस गेम के साथ जितनी उम्मीद थी उसके ऊपर बिल्कुल भी खरा नहीं ऊतर पाया.

और फिर आगे चलकर DMA design company ने  Gremlin इंटरैक्टिव नाम की कंपनी के साथ समझौता कर लिया और फिर अपने पिछले वर्जन की कमियों के ऊपर काम करने के बाद 1999 में Grand Theft Auto (GTA) 3 Microsoft Windows dreamcast PlayStation 2 जैसे और भी कई प्लेटफार्म पर रिलीज किया गया. लेकिन यहां पर भी एक बार फिर से कंपनी को निराशा ही हाथ लगी और यह वर्जन भी ज्यादा कमाल नहीं दिखा सका और फिर DMA design company और Gremlin इंटरैक्टिव ने Grand Theft Auto (GTA) को take-two interactive company को बेच दिया.

take-two interactive company के अंडर में 5 कंपनियां आती है और जिसमें से Rockstar games भी एक कंपनी थी यहां पर DMA design company को खरीदने के बाद से Grand Theft Auto (GTA) 3 पर काम किया गया और काम पूरा हो जाने के बाद और इससे सबसे पहले प्लेस्टेशन टू के लिए रिलीज किया गया था इस बार GTA गेम 3 को लांच करने के बाद इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई क्योंकि डेवलपर्स ने इसके लगभग सभी वर्जन की कमियों को पूरा कर दिया था और यहां पर एक बड़ी सफलता को देखते हुए कंपनी ने DMA का नाम बदलकर रॉकस्टार नॉर्थ नाम रख दिया.

और फिर आगे चलकर GTA गेम्स के और भी कई वर्जन लॉन्च किए गए जैसे GTA Vice City, GTA San Andreas GTA Liberty City Stories इसी तरह के और भी कई तरह कई सारे वर्जन लॉन्च किए गए और फिर उसके बाद GTA 4 को 19 अप्रैल 2008 को और GTA 5 को सितंबर 2013 में अलग-अलग प्लेटफॉर्म के लिए रिलीज किया गया और GTA गेम्स की सीरीज में GTA 5 अब तक की सबसे पॉपुलर गेम है और इस गेम को वन ऑफ द बेस्ट वीडियो गेम ऑफ ऑल टाइम भी कहा जाता है. और इसके साथ इसको आज तक के बेस्ट सेलिंग वीडियो गेम के लिस्ट में भी शामिल किया गया है. और GTA गेम्स के 21 साल के अभी तक के सफर में पांच गेम्स के साथ-साथ अलग-अलग स्पेशल एडिशन भी डेवलपमेंट किए गए हैं.  एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक GTA गेम्स की लगभग 225 मिलियन से भी ज्यादा कॉपी बेचीं जा चुकी है और इसके साथ साथ ही GTA गेम्स प्ले स्टेशन PC जैसे कई अलग-अलग तरह के प्लेटफार्म के लिए भी बनाए जाते हैं.

और इसके अलावा इस गेम के कुछ वर्जन Android और Apple फोंस के लिए भी अवेलेबल है. GTA की शुरुआत हुए आज कई साल हो चुके हैं. और इसी तरह के मार्केट में और भी कई गेम्स आ चुके हैं. लेकिन GTA जितनी लोकप्रियता किसी भी गेम को नहीं मिल सकी और इनके बावजूद भी GTA गेम आज के समय में बहुत सारे लोगों की पहली पसंद बनी हुई है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताई है तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. ankit says

    sir downlod kase karenge

Leave A Reply

Your email address will not be published.