गूगल से पैसे कैसे कमाएं

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

दुनिया में बढ़ते हुए आविष्कारों में एक इंटरनेट भी याद बहुत ही बड़ा आविष्कार है इंटरनेट से लोग बहुत से काम करते हैं और अपने काम को जल्दी भी करते हैं आज के समय में लगभग सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं कोई भी इंटरनेट के बिना नहीं रह सकता है लेकिन बहुत से लोग इतना पैसा खर्च सकते हैं इंटरनेट के ऊपर और सारा दिन अपने खराब भी कर देते हैं और उन्हें कुछ हासिल नहीं होता इंटरनेट के आने से काम में तेजी तो आई है लेकिन बहुत से लोगों को इंटरनेट की लत लग गई है और भी कुछ और काम करना ही नहीं चाहते लेकिन अगर यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आप इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं और कुछ काम नहीं करना चाहते तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि अगर आप गूगल के अंदर पैसा कमाना चाहते हैं तो Google आपको बहुत से ऐसे  चांस देता है जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं Google के ऊपर बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो कि आप चला सकते हैं और गूगल से पैसे कमा सकते हैं तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि आप किस तरह से Google में पैसे कमा सकते हैं और साथ ही इंटरनेट का शौक भी आपका पूरा हो जाएगा

आजकल हर कोई Passive Income पर ध्यान दे रहा है और हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहा है अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि आप दिन में अच्छे खासे पैसे Google से कमाए,

तो आज मैं आपको यहां पर सबसे पॉपुलर गूगल से पैसे कमाए जाने वाले तरीके बता रहा हूं जिससे आप घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन Google पर पैसा कमाने के लिए आपके पूरा ध्यान Google पर देना होगा. ऐसा नहीं है कि आप महीने में 10 दिन काम करें और 20 दिन कुछ भी ना करें तो इस तरह से किसी भी काम में पैसा नहीं कमाया जा सकता. अगर आपको इंटरनेट की अच्छी जानकारी है तो आप बिना किसी दिक्कत के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

आजकल हर किसी को पता है कि Google क्या चीज है. Google दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट सर्च का इंजन है. जब भी हमें कोई चीज नहीं मिलती है तो हम Google पर जाकर सर्च करते हैं और हमारे सर्च के अनुसार ही Google हमें उत्तर देता है और जो सबसे ज्यादा पॉपुलर आर्टिकल होते हैं वह हमारे सर्च में आ जाते हैं. जिससे हम अपनी problem का solution देख सकते हैं. इसके अलावा और भी सर्च इंजन है जैसे याहू सर्च इंजन और बिंग सर्च इंजन,

गूगल हमें पैसे कमाने का भी मौका देता है. गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे ईमेल मार्केटिंग, प्रोडक्ट की सेल करना, Google पर बिजनेस करना, लेकिन इसके अलावा मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जो कि हमारी पहुंच में है और जिनसे हम खुद earning करते हैं और जो कि बहुत ही आसान तरीका है.

गूगल की किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Gmail का अकॉउंट होना बहुत जरूरी है. उसके बाद ही आप Google की सभी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास Gmail की ID नहीं है तो आप जीमेल की आईडी बना सकते हैं.

गूगल ब्लॉगर पर पैसे कमाए

अगर आप बिना किसी investment के गूगल से earning करना चाहते हैं तो सबसे सस्ता, सबसे बढ़िया और सबसे आसान तरीका है गूगल ब्लॉगर. इसके ऊपर आप कोई भी ब्लॉग बनाकर उसमें आर्टिकल लिख सकते हैं और अगर आपके आर्टिकल लोगों को पसंद आते हैं तो आपके वेबसाइट पर विजिटर बढ़ते जाएंगे और जितने ज्यादा विजिटर बढ़ेंगे उसी से आप इन चीजों से पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग बनाने के लिए क्या करें

ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉगिंग क्या चीज होती है और ब्लॉग बनाने के लिए हमें किस किस चीज की जरूरत होती है, जिससे कि हम एक अच्छा ब्लॉक बना सके. अगर आप कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपके पास इन चीजों की जानकारी जरुर होनी चाहिए कि आपके ब्लॉग का टॉपिक क्या है और आप के ब्लॉग की भाषा कौन सी रहेगी और इसके अलावा एक आपके पास अच्छा ब्लॉग का डोमेन होना चाहिए, जो कि आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं इसके लिए कई वेबसाइट है जैसे Godaddy और Bigrock.

  • ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ब्लॉगर पर जाना होगा.
  • गूगल ब्लॉगर पर जाने के बाद में आपको कौन से topic का ब्लॉग बनाना है और आपके ब्लॉग का टाइटल क्या रहेगा और ब्लॉक के कंटेंट कैसे रहेंगे और आपके theme कैसी रहेगी.
  • इस सब को सेलेक्ट करके आप लोग अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  • इसके बाद मैं आपको एक और काम करना है जब आपके ब्लॉग पर लोग visit करने लगे तो उसके बाद आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है.
  • गूगल एडसेंस पर अप्लाई करने के लिए पहले आपको गूगल एडसेंस की ID बनानी होगी और जब आपका ऐडसेंस शुरू हो जाएगा तो उसके बाद में आप Google की ad लगा सकते हैं.
  • ऐड लगाने के बाद में आपका earning शुरू हो जाएगा.
  • जब आप के ब्लागर से आपको $100 पूरे हो जाएंगे तो आपके खाते में वह पैसे भेज दिए जाएंगे.

YouTube से पैसे कैसे कमाएं

इससे पहले हमने आपको ब्लॉगर से पैसे कमाने के बारे में बताया था कि कैसे आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. अब हम आपको आपके वीडियो के जरिए पैसे कमाने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप कोई अच्छी वीडियो बना सकते हैं या कोई अच्छा एनिमेशन बना सकते हैं तो आप गूगल की एक और सर्विस है जिसका नाम है YouTube.

आपने YouTube के बारे में बहुत सुना होगा. आपने YouTube पर वीडियो भी बहुत देखे होंगे. उसी तरह की वीडियो आप अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन आपको किसी की कॉपी करके वीडियो अपलोड नहीं करनी है. YouTube में थोड़ा सा अब बदलाव कर दिया गया है जब आप के YouTube चैनल पर टोटल 10000 view हो जाएंगे तो उसके बाद में आपके earning शुरू हो जाएगी. इसलिए आप जितना ज्यादा हो सके अच्छे से अच्छे वीडियो डालें और उसके बाद जब आपकी view 10000 से ऊपर चले जाएंगे तो आपकी earning शुरू हो जाएगी.

कुछ चैनल की earning थोड़ी कम होती है लेकिन जो tech चैनल है या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड चैनल है उनकी earning थोड़ी ज्यादा रहती है क्योंकि उन पर उसी तरह की ad दिखाई जाती है जिसकी वजह से उनकी earning थोड़ी बढ़ जाती है. अगर मान लो आप कोई भी फोन की वीडियो बना रहे हैं तो उस वीडियो को अपलोड करने के बाद में उस पर जो ऐड दिखाए जाएंगे वह सारी ऐड आपके फोन से रिलेटेड होगी. जिससे उनसे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए भी आपके पास Gmail की ID होना बहुत जरूरी है. आपको YouTube पर ID बनाने के लिए YouTube की वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी आईडी लॉगिन करनी होगी. ID लोगिन करने के बाद में आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे. उसका आपको सही सही जवाब देना है और जो आपको चैनल नाम रखना है, वह आप नाम अपने हिसाब से रख सकते हैं और यह सब करने के बाद में  आपको submit कर देना है. इसके बाद में आपको adsense के लिए अप्लाई करना है. आप एडसेंस के लिए ये अप्लाई सीधे YouTube से भी कर सकते हैं.

तो अब आपको पता लग गया होगा कि कौन से ऐसे तरीके हैं जिसमें आप बिना इन्वेस्टमेंट किये अच्छे पैसे कमा सकते हैं वह भी ऑनलाइन घर बैठे. यह एक Passive Income का साधन है इसका मतलब है कि आप जब सो रहे हैं तो भी आपकी इनकम होती है. इसमें ऐसा नहीं है कि जब आप काम करते हैं तभी आपका पैसा बनता है. इसमें आपको एक बार काम करना होता है. जैसे अगर आपने अभी वीडियो अपलोड की है तो उस वीडियो पर आप दोबारा काम तो करते नहीं है तो उसकी earning हर रोज बढ़ती जाती है जैसे जैसे उस पर view आते जाएंगे वैसे वैसे आपकी इनकम और बढ़ती जाएगी.

इस पोस्ट में आपको वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके मोबाइल से पैसा कमाये इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके मोबाइल से पैसे कैसे कमाए फेसबुक पैसे कैसे कमाता है गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

8 Comments
  1. ismail says

    hi sir
    please tell me.
    youtube channel pe kitne views milne pe kitna paisa milta hai

    1. Hindi Gyan Book says

      10000 view ke baad

  2. ravi kumar says

    100 विजिट कया होता है।

  3. ravi kumar says

    vijit kise khte h pese kon dega kha se ayenge pese

  4. Antar dawar says

    YouTube ke paise account me kaise transfer kre

  5. Shahrukh Patel says

    Avas yojna

  6. Ravi says

    sir, website par traffic badane ke liye kya karna chahiye.

  7. Vasant says

    Podcast के बारे में कुछ बताएं

Leave A Reply

Your email address will not be published.