गूगल पर Free वेबसाइट कैसे बनाये

गूगल पर Free वेबसाइट कैसे बनाये

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां पर आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं. Google पर आप हर तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से और बहुत ही जल्दी पा सकते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सभी जानकारी Google खुद नहीं देता है यह जानकारी दूसरी वेबसाइट आप को देती हैं गूगल सिर्फ आपको उन वेबसाइट का पता बताता है जैसे कि हमारी वेबसाइट Hindigyanbook.com है. यहां पर आपको जानकारी मिलेगी गूगल सिर्फ हमारी वेबसाइट आपको दिखाएगा गूगल सर्च में अपनी वेबसाइट लाने के लिए पहले आपको एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी. वेबसाइट आप 2 तरह से बना सकते हैं अगर आपको Programming language की जानकारी है तो आप Programming language की मदद से वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आपको Programming language की जानकारी नहीं है तो भी आप एक बढ़िया वेबसाइट बना सकते हैं.

कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास दो चीज होना बहुत जरूरी है एक डोमेन और दूसरी Hosting जब यह दोनों मिलते हैं तभी आपकी वेबसाइट बनती है और उसके ऊपर आप काम कर सकते हैं अगर आप फ्री की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको दोनों चीज बिल्कुल फ्री मिल जाती है लेकिन अगर आप एक बढ़िया वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे अगर आप फ्री वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट देखें. Free Website कैसे बनाये 

ऊपर की पोस्ट में देखकर आप अपनी फ्री वेबसाइट बना सकते हैं उसमें आपको डोमेन खरीदना भी बताया गया है लेकिन अगर आप Domain नहीं  खरीदना चाहते तो बिना डोमेन आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन एक बढ़िया वेबसाइट के लिए डोमेन होना बहुत जरूरी है तो आप डोमेन खरीद कर ही अपनी वेबसाइट बनाएं जिससे कि अभी की वेबसाइट ज्यादा अच्छी लगेगी और गूगल सर्च में भी जल्दी आ जाएगी.

गूगल पर Free वेबसाइट कैसे बनाये

ब्लॉगर वेबसाइट पर आप अपनी फ्री की वेबसाइट बना सकते हैं यह वेबसाइट गूगल द्वारा संचालित है और इसी तरह की और भी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप अपनी फ्री वेबसाइट बना सकते हैं और इसी तरह गूगल की खुद की एक और वेबसाइट है जहां पर अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं. Sites.google.com

यहां पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपकी वेबसाइट बन जाएगी तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है और अपनी जीमेल ID से लोग इन करना है . Sites.google.com

लॉग इन करने के बाद आपको Create के आप्शन पर क्लिक करना है वंहा आपको In Classic Sites के आप्शन पर क्लिक करना है .


जैसा की आपको ऊपर फोटो में दिखाया गया है आपको वही स्टेप फॉलो करने हैं.

  1. Select a template to use :- सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट की टेंपलेट सिलेक्ट करनी है कि आपकी वेबसाइट किस तरह की देखनी चाहिए इसमें आपको पहले से ही कुछ टेंपलेट दिखाई जाएगी उनमें से आप कोई भी एक टेंपलेट सेलेक्ट कर सकते हैं.और अगर आप टेम्प्लेट सेलेक्ट नहीं करना चाहते तो इसे Blank छोड़ दे
  2. Name your site: इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का नाम भरना है जिस दिन हमसे आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं वही नाम आप यहां पर भर दीजिए.
  3. Site location : इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का एड्रेस बनाना है जैसे हमारी वेबसाइट का एड्रेस है http://www.hindigyanbook.com इसी तरह आपका भी आपको एक एड्रेस बनाना पड़ेगा लेकिन आप अपना एड्रेस अपने हिसाब से नहीं बना सकते इसमें आपको आपके नाम से पहले Google का एड्रेस मिलेगा जैसे https://sites.google.com/site/ उसके बाद मैं आपको अपना नाम भरना है (https://sites.google.com/site/AAPKANAAM)
  4. reCAPTCHA  : यह आपको सेलेक्ट  करना है
  5. Create के आप्शन पर क्लिक करना है .

Create पर क्लिक करते ही आपकी वेबसाइट बन जाएगी वेबसाइट बनने के बाद में आपको इसके अंदर कंटेंट डालना है तो वह आप इसके अंदर लिख कर और फोटो अपलोड करके पोस्ट कर सकते हैं.


अगर आपने ब्लैंक टेंपलेट सिलेक्ट की है तो आपकी वेबसाइट बिल्कुल खाली आपको दिखाई देगी और उसी साथ आपको ऊपर कुछ Tool  दिखाई देंगे जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है यहां पर आपको एक पेज Edit का ऑप्शन मिलता है और एक New पेज बनाने का ऑप्शन मिलता है तो अपनी वेबसाइट में नया पेज Add करने के लिए आप New पेज के ऑप्शन पर क्लिक करें.

New पेज कैसे बनाये

New पेज पर क्लिक करते ही आपको अपने पेज का नाम भरना है और क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्रिएट पर क्लिक करते ही आपका पेज बन जाएगा और वह पेज आप एडिट कर सकते हैं अगर आपको कंप्यूटर का वर्ड पैड इस्तेमाल करना आता है तो आप इस पेज में बहुत अच्छे से काम कर सकते हैं.

जहां पर आपको काफी सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि कंप्यूटर के वर्डपैड में आपको ऑप्शन मिलते हैं यहां पर कंटेंट डालने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे.

  1. ये सभी टाइपिंग टूल है .
  2. सबसे पहले आपको अपने पेज का नाम भरना है
  3. उसके बाद मैं आपको यहां पर अपनी पूरी जानकारी देनी है जैसे कि अगर आपका पेज किसी मोबाइल के बारे में है तो आपको यहां पर उस मोबाइल की पूरी जानकारी देनी है
  4. इसके बाद में अगर आप उस मोबाइल के बारे में कोई फाइल अपलोड करना चाहते हैं या उस मोबाइल की फोटो अपलोड करना चाहते हैं तो आप   2 तरह से फोटो अपलोड कर सकते हैं. Add Files के  ऑप्शन पर क्लिक करके भी आप अपने पेज में फोटो अपलोड कर सकते हैं लेकिन यह फोटो आपके पेज के अंदर दिखाई नहीं देगी इसका सिर्फ लिंक मिलेगा जिससे कि कोई भी इसे डाउनलोड कर सकता है और इसी तरह ऐड फाइल के ऑप्शन से आप इस पेज पर कोई भी दूसरी फाइल भी ऐड कर सकते हैं लेकिन अगर आप पेज के अंदर कहीं पर फोटो दिखाना चाहते हैं तो वहां पर आप Insert  ऑप्शन की मदद से कोई भी फोटो या Link वहां पर ऐड कर सकते हैं.

के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे जैसे की इमेज लिंक टेबल ऑफ कंटेंट सब भेज डिस्ट्रिक्ट वर्ल्ड अंडरलाइन वह भी काफी सारे उपलब्ध दिखाई देंगे तो यहां से आप जो भी चीज़ अपनी पोस्ट में ऐड करना चाहते हैं वहां से लेफ्ट कीजिए और उसे ऐड कर दीजिए.

पेज पर पूरी जानकारी देने के बाद ऊपर शेर के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए क्लिक करते ही आपका पेज सेव हो जाएगा वह भी जानकारी अपने पेज पर भी है वहां पर आ जाएगी.और इस तरह अपनी वेबसाइट पर जितने मर्जी पेज बना सकते हैं और ऊपर जानकारी दे सकते हैं यह वेबसाइट आप सिर्फ अपने काम के लिए  या दूसरों को जानकारी देने के लिए बात कर सकते हैं इससे आप कोई भी पैसा नहीं कमा सकते हैं.अगर आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर या वर्ड प्रेस पर अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी और वहां पर आप गूगल एडसेंस की Ads .दिखाकर से पैसा कमा सकते हैं अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं.

ये भी देखे 

2 Comments
  1. BASUDEV MAHTO says

    mujhe bahut achcha laga

  2. Vinod says

    Vinod kumar Yadav PLUMBERING wadala Rorad sagam nagar Mumbai 40037

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+