Google Map को बिना इंटरनेट के कैसे उपयोग करे

Google Map को बिना इंटरनेट के कैसे उपयोग करे

आज के समय में अगर हमें कहीं का रास्ता देखना है तो हम सबसे पहले  इंटरनेट पर मैं पर हम उस जगह को सर्च करते हैं और हमें  बड़ी ही आसानी से पता चल जाता है कि वह जगह कहां पर है वहां तक पहुंचने में कितना समय लगेगा और वहां तक पहुंचने के कितने रास्ते हैं लेकिन यह सभी काम तभी हो सकते हैं जब आपके फोन पर इंटरनेट उपलब्ध हो . लेकिन बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है कि जहां पर हम जाना चाहते हैं वंहा पर इंटरनेट नहीं मिलता और हम उस जगह पर जाकर और मैप का इस्तेमाल नहीं कर पाते.

या इंटरनेट की स्पीड कम होने के कारण भी हम MAP को सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर सकते तो इसके लिए हम आज आपको गूगल मैप के एक फीचर के बारे में बताने वाले  है जिसकी मदद से आप किसी भी जगह का मैप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं और उसे फिर आप बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं तू यह सभी स्टेप्स आपको नीचे बताए गए हैं इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें.

Offline Maps डाउनलोड करने का विचार सिर्फ आपको गूगल मैप की लेटेस्ट एप में ही मिलेगा. अगर आपकी गूगल मैप की App पुरानी है तो इसे सबसे पहले अपडेट कर लीजिए अगर आप अपडेट नहीं करेंगे तो आपको ऑफलाइन ऐप का फीचर नहीं मिलेगा.

Google मैप ऐप को अपडेट करके ओपन कर लीजिए ओपन करते ही आपको भाई और मीनू के अर्जुन के ऊपर क्लिक करना है और वहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देने जैसे Your place Your Timeline Your Contribution Start Driving Offline Areas Traffic ये आप्शन को तभी दिखाई देंगे जब आप Google Map की अप्प में अपनी Gmail ID से लोगिन करेंगे अगर आप लॉगिन नहीं है तो पहले लॉग इन कर लीजिए.

 

अब सबसे पहले आप Offline Areas के ऊपर क्लिक करेंगे ऑफ लाइन एरिया के ऊपर क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पर और कस्टम एरिया तुम वहां पर आपको कस्टम एरिया के ऊपर क्लिक करना है कस्टमर के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने गूगल मैप आ जाएगा वहां पर आपको वह जगह सेलेक्ट करनी है जिसे आप ऑफलाइन डाउनलोड करना चाहती है.

 

एरिया सेलेक्ट करते ही आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जैसे ही डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको दो ऑप्शन दिखाएगा की आपको यह मैप कहां पर डाउनलोड करना है वहां पर आप डिवाइस या SD कार्ड में से एक सेलेक्ट करेंगे लेकिन आप SD कार्ड सेलेक्ट करेंगे तो आपके लिए ज्यादा Better हैं तो SD कार्ड सेलेक्ट करके और ओके पर क्लिक कर दीजिए ओके पर क्लिक करते ही आप का मैप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और आप को दिखाया कि आप का मैप कितना परसेंट डाउनलोड हो गया है.

अब अगर आप कहीं पर भी बिना इंटरनेट के ऑफलाइन एरिया  को देखना चाहते है  तो आपको फिर से Menu में जाकर ऑफलाइन एरिया में जाना है आपको यहां पर आप का एरिया सबसे ऊपर दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके आप ऑफलाइन MAP को देख सकते है .

अपना  Google Map यंहा से अपडेट करे

ध्यान दे :- ये मैप आपके फ़ोन में सिर्फ 30 दिनों के लिए रहेगा फिर ये अपने आप DELETE हो जायेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.