Google AMP Accelerated Mobile Page क्या है इसके फायदे नुकसान क्या है

Google AMP Accelerated Mobile Page क्या है इसके फायदे नुकसान क्या है

Google ने एक और सिस्टम बनाया  है जिसका नाम है AMP. आप जब गूगल पर कुछ सर्च करते  हैं तो उसमें एक लाइट के साइन (⚡) के साथ AMP लिखा हुआ आता है तो आपसे यह सोचते होंगे कि यह क्या चीज  है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताएंगे कि गूगल AMP क्या है और इसके क्या फायदे और नुकसान है. अगर आप मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और आपका इंटरनेट बहुत धीमा है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

दुनिया में करीबन 70 परसेंट लोग मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए गूगल ने यूजर इंटरफ़ेस बढ़ाने के लिए एक सिस्टम का इजाद किया जिसको गूगल AMP का नाम दिया गया. इसका पूरा नाम Accelerated Mobile Page है. इससे आप किसी भी वेबसाइट को जल्दी से जल्दी आसानी से खोल सकते हैं और यह मोबाइल फ्रेंडली पेज की तरह ओपन होता है जिसमें आप सारे आर्टिकल आराम से पढ़ सकते हैं.

AMP क्या है

AMP का फुल फॉर्म Accelerated Mobile Page है. यह एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क होता है जिसकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट के पेज को मोबाइल फ्रेंडली पेज में तब्दील कर सकते हैं. जिसका मतलब है कि आप किसी भी वेबसाइट के आर्टिकल को आसानी से show कर सकते हैं. यह एक एप्लीकेशन है जो कि आप के वेबसाइट के पेज को मोबाइल फ्रेंडली बना देती है. इस एप्लीकेशन को इसी लिए बनाया गया है ताकि यह आपके वेब पेज को खोलने में मदद करें. अगर मान लो आपके इंटरनेट Slow है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह स्पेशल मोबाइल के लिए बनाई गई है.

Google AMP कैसे काम करता है

यह AMP bare-bone version होता है जिसमें यह सिर्फ उन्हीं चीजों को दिखाता है जो की वेबसाइट के पेज के लिए जरूरी होती है, जैसे कि टाइटल, आर्टिकल में लिखे हुए शब्द और हैडिंग. इसके अलावा दूसरी चीज है जिनको वेबसाइट पर लोड करने में दिक्कत होती है उनको इग्नोर कर देता है जिसकी वजह से आप मोबाइल पर पेज आसानी से open कर सकते हैं और इससे आपके मोबाइल पर page आसानी से खुल जाता है.

AMP के फायदे

नीचे आपको AMP रिजल्ट दिखाया गया जिस में आप देख सकते है Amp में पेज बहुत जल्दी लोड होता है

  • जैसा की हमने आपको पहले बताया इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी वेबसाइट का लोडिंग टाइम बहुत कम हो जाता है और इससे आप कोई भी पेज आसानी से खोल सकते हैं.
  • अगर आप इसको अपनी वेबसाइट पर लगा लेते हैं तो आपकी server की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है.
  • आपकी वेबसाइट पर पहले से ज्यादा मोबाइल ट्रैफिक आने लगता है.
  • किसी भी वेबसाइट की performance बढ़ाने के लिए यह सबसे बढ़िया साधन है.
  • इससे आपके मोबाइल पर आसानी से कोई वेबसाइट पेज खुल सकता है.
  • मोबाइल यूजर के लिए सबसे बढ़िया है क्योंकि इसमें दूसरे जो ज्यादा डाटा खत्म करने वाली चीजें होती है वह नहीं दिखाई जाती और पेज भी आसानी से खुल जाता है.

AMP के नुकसान

  • इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वेबसाइट पर Cache फाइल बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जो कि आपकी वेबसाइट पर नेगेटिव इफ़ेक्ट डालती है.
  • यह आपके analytics पर बहुत बुरा असर डालता है कई बार यह आपके वेबसाइट यूजर्स को भी नहीं दर्शाता है जिसकी वजह से वेबसाइट के ऊपर थोड़ा सा गलत प्रभाव पड़ता है.
  • अगर आप कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट चला रहे हैं तो वहां सबसे ज्यादा ऐड होती हैं अगर आप AMP सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके Revenue पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है.जैसा की आप नीचे फोटो में देख सकते है AMP पेज पर कोई ads नहीं है .

AMP सिस्टम किस को इस्तेमाल करना चाहिए

तो अब आप को पता लग गया होगा कि AMP सिस्टम क्या होता है और कैसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए इसके फायदे और नुकसान क्या है तो अब हम बात करते हैं कि किन को इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

  • अगर आपने अभी वेबसाइट शुरू की है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए ठीक नहीं है.
  • अगर आपके वेबसाइट पर विजिटर बहुत ज्यादा है तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके Revenue पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ेगा और आपका analytics भी गड़बड़ा जाएगा.
  • इसको आप वर्डप्रेस, जुमला इन सभी प्लेटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो आप इसको ट्राई करके देख सकते हैं वैसे यह ठीक है अगर आप किसी को मोबाइल फ्रेंडली पेज देना चाहते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

इस पेज का AMP वर्शन यंहा देखे 

तो यह कुछ जानकारी है कि AMP सिस्टम क्या होता है और इसको किस को इस्तेमाल करना चाहिए इसके क्या-क्या फायदे हैं और क्या क्या नुकसान है.

1 Comment
  1. Deepesh says

    Bahot badiya jankari di hai sir aapne

Leave A Reply

Your email address will not be published.