Google Adsense पर कितना Income टैक्स लगेगा

Google Adsense पर कितना Income टैक्स लगेगा

क्या आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग करते हैं या आपका YouTube का अकाउंट है तो आप यह जरुर सोचते होंगे कि इंटरनेट से होने वाली कमाई के ऊपर इनकम टैक्स देना होता है या नहीं। आज इस आर्टिकल में हम यही बात करेंगे कि जो ऐडसेंस से जो कमाई होती है उसके ऊपर इनकम टैक्स देना होता है या नहीं। अगर देना होता है तो किस हिसाब से देना होता है। यहां आज जो भी आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह या तो फुल्ल टाइम कैरियर के रूप में ब्लॉगिंग को इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग बहुत ही जल्दी ग्राथ करने वाली केरियर है। कुछ तो आपको ऐसे भी ब्लॉगर भी मिल जाएंगे जिनकी कमाई तीन से चार लाख रुपए हर साल की है। तो उनके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि उनको कितना टैक्स देना चाहिए या नहीं देना चाहिए। तो आज चलिए इसी के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं।

गूगल ऐडसेंस को 2003 में शुरू किया गया था। शुरू होने के बाद जैसे इसके feature बढ़ते गए लोगों को यह जाना पसंद आता गया। ऐडसेंस Google के द्वारा ब्लागर के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐसा प्रोग्राम था जिसके कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐड लगा सकता है और उससे पैसे कमा सकता है जो कि एक पेसिव इनकम का जरिया है। गूगल ऐडसेंस Google के द्वारा दी गई सभी ad को manage करता है। 2014 में गूगल ऐडसेंस से करीब 3 पॉइंट 4 मिनट तक की कमाई कर ली थी। Google एडसेंस से रिवेन्यू पर क्लिक या पर इंप्रेशन जनरेट होती है जिससे कि हमें पैसे मिलते हैं।

Adsense की कितनी कमाई पर टेक्स देना होता है।

भारत में इनकम टैक्स के लिए सरकार ने अलग अलग रेट और कैटेगरी चुनाव की है। अगर आप कोई ब्लॉगिंग करते हैं और आपकी कमाई ढाई लाख से ऊपर है तो आप को टैक्स देने की जरूरत है। हर साल ढाई लाख से कम कमाई है तो आपको कोई भी टैक्स लेने की जरूरत नहीं है।

कितनी कमाई पर कितना tax

जैसा की हमने आपको पहले बताया है कि गवर्नमेंट ने भारत में अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से टैक्स के रेट बनाए हैं तो इसके लिए हम आप को नीचे बता रहे हैं। कि आपको कितनी कमाई के हिसाब से आपको कितना टैक्स देना होगा।

  • अगर आप की कमाई 2.5 लाख से कम है तो आप को कोई टैक्स नहीं देना है।
  • अगर आप की कमाई ढाई लाख से 5 लाख के बीच में है तो आपको अपनी कमाई के 10 % देने होंगे।
  • अगर आप की कमाई 5 लाख से 10 लाख के बीच में है तो आप को 20 % गवर्नमेंट को देना होगा।
  • अगर आप की कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आपको अपनी कमाई के 30 % गवर्नमेंट को देना होगा।

तो इस तरह से सरकार ने Tax निर्धारित किया है।

Tax निकालने का फॉर्मूला

ज्यादातर सभी को यही प्रॉब्लम आती है कि वह अपना इनकम टैक्स कैसे कैलकुलेट करें। मैं आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीका  बता रहा हूं जो कि आपकी मदद कर सकते हैं। यह हमने हमारे अकाउंट related  दोस्त से पूछा था कि हम अपना इनकम टैक्स कैसे कैलकुलेट करें।

  • सबसे पहले आप अपनी टोटल एअर्निंग मतलब एक साल में जितनी कमाई की है वो लिख लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने सारे खर्चे लिख लीजिये जो आपने एक साल में खर्चा किया है
  • आपने जितना मशीन पर खर्चा किया है वह लिख लीजिए।
  • अब इन सब खर्चो को अपनी सारी कमाई में से घटा लीजिए।
  •  इसके बाद जितना पैसा बचता है उसका आपको tax देना होगा।

income Tax कैसे भरे।

हम सब इस देश के नागरिक है और हमें टैक्स पे करना हमारा कर्तव्य चाहे हम ब्लॉगिंग करते हो या किसी गवर्नमेंट में जॉब करते हो या कोई निजी संस्थान में जॉब करते हो हमें हमारा टैक्स जरुर देना चाहिए। इसके लिए गवर्नमेंट ने ऑनलाइन सेवा भी शुरू की है जिससे आप अपना टेक्स्ट आसानी से भर सकते हैं। अपना टैक्स पैक करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का अनुसरण कीजिए।

  • सबसे पहले तो आपको गवर्नमेंट के द्वारा बनाई गई इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट को गवर्नमेंट ने टैक्स के लिए ही बनाया है।
  • अब आपको एक पेज ओपन करना होगा इसमें आपको चालान एप्लीकेशन सिलेक्ट करना होगा। इस ऑप्शन के नीचे आपको नंबर 280 को सेलेक्ट करना है। यह चालान आपको इनकम टैक्स ऑफ कॉर्पोरेशन टेक्स भरने करने के लिए हेल्प करता है।
  • सबसे पहले आपको यह चलान करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें ई पेमेंट इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लिखा हुआ आएगा। इस पर सबसे ऊपर एक ऑप्शन दिया हुआ होगा जिसमें 0031 इनकम टैक्स अंडर ए कंपनी पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप दिए गए फॉर्म को अपनी डीटेल फिल कर लीजिए। यह सारी डिटेल आपकी सही होनी चाहिए।
  • उसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा टाइप ऑफ पेमेंट पर क्लिक करने के बाद आपको 300 सेल्फ असेसमेंट को सेलेक्ट करना है।
  • अपने डीटेल को फील करते वक्त यह नंबर जरूर ध्यान रखे। क्योंकि यह बहुत ही जरूरी पार्ट है।
  • उसके बाद यह सब करने के बाद आपको प्रोसेस पर क्लिक करना है और इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आप अपनी सारी एप्लीकेशन डिटेल को दोबारा चेक कर सकते हैं अगर आपके डिटेल सही है आप पेमेंट पर क्लिक कर लीजिये और इसके बाद पेमेंट हो जाता है तो आप को सेव कर लेना है और इस तरीके से आप अपने इनकम टेक्स की पेमेंट कर सकते हैं।

इस तरीके से आप अपने गूगल ऐडसेंस से हुई कमाई के हिसाब लगा सकते हैं कि आपको कितना टैक्स पे करना है या नहीं करना है और कैसे पे करना है क्या आपको इसकी जरुरत है या नहीं तो यह कुछ तरीके हमने आपको बताया कि आप कैसे अपना इनकम टैक्स कैलकुलेट करके इनकम टैक्स भर सकते हैं और अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+