FL स्टूडियो में बीट और Tempo मैच कैसे करे

FL स्टूडियो में बीट और Tempo मैच कैसे करे

अगर आपको नहीं पता किया FL स्टूडियो क्या है तो हम आपको बता दें कि FL स्टूडियो सांग्स मिक्सिंग और म्यूजिक प्रोडक्शन करने का या गाने बनाने का सॉफ्टवेयर है. जिसमें आप कोई भी नया गाना बना सकते हैं या किसी पुराने गाने को रीमिक्स कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा गानों को रीमिक्स करने के लिए ही किया जाता है और अगर आपको नहीं पता कि गाने को कैसे रीमिक्स किया जाता है तो इससे पहले हमने एक पोस्ट में बताया है या आप वीडियो देख कर भी समझ सकते हैं और सीख सकते हैं FL स्टूडियो इन हिंदी में.

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे FL स्टूडियो में Beat मैच कर सकते हैं. कैसे आप सॉन्ग की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं और कैसे FL स्टूडियो के प्रोजेक्ट की BPM को कम या ज्यादा कर सकते हैं. नीचे आपको यह जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है इन सभी स्टेप को फॉलो करके आप FL स्टूडियो में किसी भी सॉन्ग को रीमिक्स कर सकते हैं.

FL स्टूडियो में बीट और Tempo मैच कैसे करे

किसी भी सॉन्ग को रीमिक्स करते समय उसकी Beat FL स्टूडियो के प्रोजेक्ट से मैच करवाने के लिए हमें उस सॉन्ग की ओरिजिनल बीपीएम का पता होना चाहिए. तभी हम उसे रीमिक्स कर सकते हैं और उसके साथ में Beat मैच कर सकते हैं . BPM पता करने के लिए आपके पास Virtual DJ Software होना चाहिए आपके पास Virtual Home DJ क्यूंकि सोंग की BPM कम या ज्यादा करने के लिए सोंग की असली BPM का पता होना चाहिए. तो सबसे पहले Virtual Home DJ को डाउनलोड और इनस्टॉल कर ले.

Virtual Home DJ फ्री का सॉफ्टवेर है. आपको इन्टरनेट से मिल जायेगा. अब इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करके इस सॉफ्टवेर को ओपन करे और जिस सोंग की BPM देखनी है. उसे Virtual Software में डालिए .

सोंग डालने के बाद कुछ सेकंड बाद में आपको सोंग की BPM पता चल जायेगा जैसे की आप उपर फोटो में देख रहे है.

जैसे ही आप को उस सॉन्ग की BPM का पता लगे तो आप उस सॉन्ग को FL स्टूडियो में डालें और और इससे पहले आपको उस सॉन्ग को जिस BPM पर रीमिक्स करना है. वह BPM FL स्टूडियो के प्रोजेक्ट में भरे .

  • ऊपर फोटो में आप देख सकते हैं सबसे पहले आपको व फल स्टूडियो में BPM को भरना है जिस भी BPM पर आप सॉन्ग रीमिक्स करना चाहते हैं.
  • फिर आपको उस सॉन्ग के ऊपर Double Click करना है जिससे की आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुल जाएगी.
  • यहां पर आपको Time के ऑप्शन पर राइट क्लिक करना है.
  • और फिर आपका Auto-detect पर Click करना है.

Autodetect पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने फिर से एक और पॉप अप विंडो खुल जाएगी यहां पर आपके सामने कई BPM दिखाई देंगे लेकिन आपको Type in (BPM) पर क्लिक करना है.और आपको सोंग्स की Original BPM कोई यहां पर भरना है. जो कि आपने Virtual DJ Software में देखी थी. और Enter दबाना है. जिससे की आपके सॉन्ग की BPM आपके FL स्टूडियो के प्रोजेक्ट की BPM के बराबर हो जाएगी.

सॉन्ग की BPM बदलने के बाद में आपको Time के ऑप्शन के साथ में Pitch के ऑप्शन पर राइट क्लिक करना है और फिर Reset पर क्लिक कर देना है . अब आपका सॉन्ग बीट मैच करने के लिए बिल्कुल तैयार है लेकिन इसे आपको अभी भी FL स्टूडियो में सेट करना बाकी है.

जब हम FL स्टूडियो की प्लेलिस्ट में सॉन्ग को डालते हैं तो वह FL स्टूडियो की प्लेलिस्ट में दिए गए Timeline Bar पर सेट नहीं होती उसे आपको सेट करना पड़ता है.

सॉन्ग को सेट करने के लिए आपको सबसे पहले Timeline Bar पर माउस को Scroll up करना है और Playlist को Zoom करना है इसे ज्यादा से ज्यादा ज़ूम कर दीजिए. और फिर आप अपने सॉन्ग को पकड़ कर आगे की तरफ या फिर पीछे की तरफ करके उसे सेट कीजिए जैसा कि ऊपर आपको फोटो में दिखाया गया है.

और इसी आपको तब तक सेट करना है जब तक आप की Beat सॉन्ग के साथ में सही से मिलना जाए. और इस प्रकार आप सॉन्ग सेट करने के बाद में उस सॉन्ग पर किसी भी प्रकार की Beat लगा सकते हैं वह उसके साथ में आसानी से मैच हो जाएगी. जैसे कि dholki beat Dhol Beat

  1. Hindi Female Dj Voice Tag कैसे बनाए
  2. FL Studio में Bollywood Song Remix कैसे करे
  3. Fl Studio Me में सांग का म्यूजिक कॉपी कैसे करे
  4. सांग से म्यूजिक और Vocal अलग कैसे करे
  5. Old सांग की BPM कैसे पता करे
  6. FL Studio में Vocal Mono से Stereo कैसे बनाये
  7. FL Studio में Punjabi Dhol Beat कैसे बनाये

इस पोस्ट में आपको how to match beat in fl studio fl studio me beat kaise match kare how to remix a song in fl studio 12 in hindi fl studio me beat kaise banaye how to sync tracks in fl studio fl studio tutorial in hindi fl studio hindi book download how to make beat in fl studio in hindi के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

17 Comments
  1. DJ LKS says

    BHAIYA FL MAIN OLD SONG KA BMP KAISE MATCH HOTA HAI

    1. Hindi Gyan Book says
  2. mohit mittal says

    sar ji fl 11 12 me music mb 60 and 70 hoti he koi softwere de do plese sar ji jankr de do

  3. mohit mittal says

    haryana song ke mb koi video de do

  4. dj pankaj says

    bhai mujhe Hindi full vocal chahiye..
    exm-achha,pagal,hat etc
    plz free

    1. Navneet says

      Hum de skt he apko jo apko chaiye hamre youtube channel Soundwave production ko dekhe sb mil jayega apko

  5. Pankaj says

    Sir please ,
    kya app bata sakte hai ki haryanvi songs ke liye baseline kase or kis plugin k saath banaye …

  6. Pankaj says

    Sir please ,
    kya app bata sakte hai ki haryanvi songs ke liye baseline kase or kis plugin k saath banaye …

    1. Hindi Gyan Book says

      Plugin jo FL studio ke Sasth me ate hai unhi se aap sara music bana sakte hai,, agar third party plugin add karna chahte hoto Nexuz add kar sakte ho

    2. Navneet says

      Harmless plug-in me analog 1 or 2 hai vo ache he unse bana akte ho

  7. Raj says

    Plese sir
    Mujhe bataye ki song kho hard dholki ya phir kisi bhi bass ke sath kaise match kare mein bahut problem mein hoon plese sir

  8. Santosh murmu says

    Please sir mujhe bataye ge dhol ki kaha se dawood karte oh bhi free

    1. हिंदी ज्ञान बुक says

      flstudiomuzik.com

  9. LAKHINDRA MURMU says

    VERY NICE

  10. mukesh nishad says

    हेलो सर आप बता सकते हो कि इटलीIfl स्टूडियो ओपन नहीं हो रहा तो क्या करना होगा कोई सॉफ्टवेयर है

  11. banwari yadav says

    bhai mere ko pc me mixing ke liye sample pack do bhai plase bhai

  12. Kundan Kumar says

    Muja ya shiknyq hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.