Facebook Hack करने के 5 तरीके इनसे कैसे बचे

Facebook Hack करने के 5 तरीके इनसे कैसे बचे

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा Social network है जंहा आप और आपके दोस्त या किसी भी जान पहचान वालो के बहुत सारे account होंगे . और जंहा आप अपनी पर्सनल फोटो भी शेयर करते होंगे .और कुछ चीज सभी के साथ शेयर करते होंगे . लेकिन क्या आपने सोचा है की आपका account हैक भी हो सकता है . अगर नहीं तो अब सोचिये और अपने account को हैक होने से बचाए .क्यूंकि हर रोज फेसबुक पर 600,000 ज्यादा account हैक हो जाते है जब वो फेसबुक पर लॉग इन करते है .

अब आप सोच रहे होंगे की आप तो सिर्फ अपने कंप्यूटर में ही फेसबुक ओपन अक्र्ते होया लॉग इन करते हो तो कैसे account हैक हो सकता है . लेकिन ये बिलकुल गलत है आपकी एक छोटी सी गलती से भी आप का account हैक हो सकता है . आज इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हु की कैसे आप अपने फेसबुक account को हैक होने बचा सकते है .

Facebook Hack करने के 5 तरीके इनसे कैसे बचे

1.Phishing से फेसबुक हैक करना

सबसे पहले और सबसे खतरनाक तरीका है Phishing सबसे ज्यादा account हैक होने का कारन भी यही है .फिशिंग एक ऐसी Trick है जो सामान्य लोगो को समझ नहीं आती और उनका account हैक हो जाता है .लेकिन इस तरीके को इस्तेमाल करना इतना आसन भी नहीं है इसे सिर्फ वो इस्तेमाल कर सकते है जिसे Coding की जानकारी हो .

Phishing trick में कोई आपको किसी वेबसाइट का लिंक देता है और जब आप वंहा उस वेबसाइट पर जाते होतो आपको Facebook से लॉग इन करने के लिए कहेगा .और जैसे ही आप अपने फेसबुक यूजरनाम और पासवर्ड दल कर लोग इन करते हो आप के यूजरनाम और पासवर्ड उस Phishing वेबसाइट वाले को पता चल जायेगे और वो आपका account आसानी से खोल सकता है .

या आप फेसबुक पर किसी लिंक पर क्लिक करते है और आपके सामने लोग आउट पेज आ जाता है और आपको लगता है आप फेसबुक से लॉगआउट हो गए है और आप दुबारा लॉग इन करते हो और आप फेसबुक पर आ जाते हो लेकिन इसमें क्या है की आप जब आप लिंक पर क्लिक करते हो तो आप किसी दूसरी फिशिंग वेबसाइट पर चले जाते हो जजों दिखने में फेसबुक जैसी होगी और वंहा आप फेसबुक से लोग इन करोगे और आप का account हैक हो जायेगा .

Facebook Hack करने के 5 तरीके इनसे कैसे बचे

जैसा की ऊपर फोटो में आप देख सकते है . की वेबसाइट फेसबुक जैसी है लेकिन और URL में facebook.com नहीं है . ये phishing वेबसाइट है .

कैसे बचे :- इन से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है जब भी आप फेसबुक से किसी दूसरी वेबसाइट पर जाये जंहा आपको फेसबुक से लॉग इन के लिए बोल रहा है तो उस वेबसाइट का नाम देखे अगर वंहा facebook.com नहीं है तो वंहा कभी भी लॉग इन न करे .

2. Keylogger से हैक  करना

Keylogger के सॉफ्टवेर है जिसका कंप्यूटर हैक करना होता है उसमे ये इनस्टॉल करना पड़ता है .और जव भी वो यूजर उस कंप्यूटर का इस्तेमाल करेगे और जो कुछ भी टाइप क्रेगाजैसे यूजरनाम और पासवर्ड तो वो सारे पासवर्ड और यूजरनाम आपे पास किसी ईमेल के द्वारा आयेंगे और आप उन यूजरनाम और पासवर्ड से उसका account हैक कर सकते है.. और अगर किसी ने आपके कंप्यूटर में ये सॉफ्टवेर डाल  दिया तो आपका कंप्यूटर हैक हो सकता है .

कैसे बचे :- अपने पर्सनल कंप्यूटर का इस्तेमाल दुसरो को न करने दे . अगर किसी को अपना कंप्यूटर इस्तेमाल करने के लिए देना भी पड़ता है तो उसमे Guest User बनाये ताकि आप पर्सनल सिस्टम पर्सनल ही रहे .अपने कंप्यूटर के सभी सॉफ्टवेर देखे कोई ऐसा सॉफ्टवेर हो जो आपके काम का न हो या आपने इनस्टॉल न किया हो उसे डिलीट करदे .

3. Saved Password

इन्टरनेट ब्राउज़र में एक बहुत ही बढ़िया फीचर होता है वो है यूजरनाम और पासवर्ड को स्टोर करने का . अगर इन्टरनेट पर आपके कई वेबसाइट पर कई account है और आपको सभी के यूजरनाम और पासवर्ड याद नहीं रहते है तो आप भी इस फीचर का इस्तेमाल जरुर करते होंगे .लेकिन ये फीचर कभी कभी आपके लिए परेशानी का कारन भी बना सकता है . अगर आपके कंप्यूटर को किसी और ने इस्तेमाल किया तो आपके कंप्यूटर के सभी saved पासवर्ड आसानी से देख सकता है .google-chrome-saved-password-min

कैसे बचे :– जंहा तक संभव हो आपके कंप्यूटर को किसी दुसरे के हाथो में न दे . और अपने कंप्यूटर Guest User बनाये . अपने कंप्यूटर पर पासवर्ड रखे .

4.  Mobile Phone Se Hack

फेसबुक हो या कोई दूसरी वेबसाइट हमेशा ही मोबाइल के यूजर ज्यादा होंगे .क्यूंकि आपके पास मोबाइल तो हो सकता है यकीन जरुरी नहीं कंप्यूटर भी हो इसीलिए मोबाइल के ज्यादा यूजर है .और इसी कारन मोबाइल से हैक करना और ज्यादा आसन है . मोबाइल से कुछ भी चीज हैक करने के लिए बहुत सारी अप्प्स होती है जिनकी मदद से किसी का भी सिस्टम हैक किया जा सकता है .

5.SPY Hack

spy हैकिंग के लिए सॉफ्टवेर की जरूरत पड़ती है अगर ये सॉफ्टवेर किसी के कंप्यूटर में डाल दे तो उसके कंप्यूटर की स्क्रीन आपको अपने कोमुटर में दिखेगी और आपको पता चल जायेगा की उसके कंप्यूटर पर क्या किया है.हलकी इस से पासवर्ड का पता चलना थोडा मुस्किल है लेकिन अगर उसके  कंप्यूटर में जो भी काम होगा वो आपको अपने कंप्यूटर पर आसानी से दिख जायेगा .

कैसे बचे :– जंहा तक संभव हो आपके कंप्यूटर को किसी दुसरे के हाथो में न दे . और अपने कंप्यूटर Guest User बनाये . अपने कंप्यूटर पर पासवर्ड रखे .

इसके अलवा कुछ और भी तरीके है हैक करने के लिए वो तरीके कोई expert ही इस्तेमाल कर सकता है .तो आप अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखे . कोई भी ऐसी वैसी वेबसाइट को ओपन न करे .अपने कंप्यूटर को दुसरो को इस्तेमाल के लिए न दे . अगर आपके पास भी कोई सुझाव होतो नीचे कमेंट करे .

4 thoughts on “Facebook Hack करने के 5 तरीके इनसे कैसे बचे

  1. Raj Thakur

    Tumhri tips sabhi thik he but yrr mera facebook account to bina kisi other website par login bhi nahi ki fir bhi kai bar account hack ho gaya password or Gmail change ki fir dobara se hack kar li koi or idea he bachne ka phasing se to account hack me bhi kar leta hu link de kr

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *