चेहरे का फैट कैसे कम करे?

चेहरे का फैट कैसे कम करे?

जब हम अपने आप को सीसे में देखते है तो हम सोचते है की हमारे किसी बॉडी पार्ट का फैट कम हो जाए या कहीं पर muscle बन जाए. किसी एक पार्ट में दुसरे पार्ट से ज्यादा fat जमा होना जेनेटिक और बॉडी टाइप पर depend करता है. How to lose face fat in hindi?

सबसे पहले हम आपको बता दे की आप किसी एक जगह से फैट कम नही कर सकते है. इसके लिए आपको अपना पुरे बॉडी का weight और फैट कम करना होगा. हम आपको कुछ एसे टिप्स बताएँगे जिससे आपको अपना face fat कम करने में हेल्प मिलेगी. how to get rid of fat cheeks fast in hindi?

अगर आप सोचते है की आप बिना बॉडी फैट कम किये facial फैट कम कर सकते है तो गलत सोच रहे है इसके लिए आपको अपने बॉडी को healthy रखनी होगी और तभी आपकी facial एक्सरसाइज काम कर सकती है. facial exercises to lose face fat in hindi

जब आप एक्सरसाइज करते है तो उस पार्ट में muscle की improve ज्यादा होती है और बॉडी फैट पूरी बॉडी का कम होता है और जब आप अपनी डाइट सही रखते है आपकी बॉडी fat ज्यादा कम होता है. इसका मतलब यह हुआ की आपकी डाइट ही ज्यादा से ज्यादा आपका fat कम करने में मदद करती है. how to reduce face fat in hindi?

अब हम आपको कुछ एसी टिप्स बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने face fat को आसानी से कम कर सकते है.

अपने ब्रेकफास्ट Meal को बड़ा रखे.

जब कोई fat loss डाइट फॉलो करता है तो वो अपने ब्रेकफास्ट को या तो छोड़ देते है या फिर कम कर देते है. लेकिन fat loss में आपको ऐसा नही करना है आपको सबसे ज्यादा खाना अपने ब्रेकफास्ट में ही खाना है. ब्रेकफास्ट आपको दिन भर एनर्जी देने के लिए बहुत जरुरी है और यह आपको रात भर के बाद में प्रोटीन और दुसरे पोषक तत्व पुरे करने में भी मदद करता है जिससे आप कमजोर और बीमार ना पड़े.

जब आप ब्रेकफास्ट meal को बड़ा रखे तो आपको complete प्रोटीन, healthy fat और कार्बोहाइड्रेट्स मिलते है जो हमारे बॉडी के metablosim को jumpstart करते है. इसीलिए fat loss में आपको अपने ब्रेकफास्ट को बिलकुल भी skip नही करना है. फ़ूड को पचाने के लिए हमें ज्यादा मात्रा में एनर्जी चाहिए होती है. इसीलिए पुरे दिन के छोटे छोटे meal को पचाने के लिए हम ब्रेकफास्ट meal को बड़ा रख सकते है और यह आपके fat loss को और तेज़ कर देगा.

अपने डेली कैलोरी Intake को कम करे

Weight loss का एक thumb रूल है जिसमे आपको अपने हर रोज की कैलोरीज intake को कम करना होता है. जब आप एक्सरसाइज करते है तो आपकी कैलोरीज output ज्यादा हो जाएगी.

  1. आप हफ्ते में 4 से 5 दिन सर्किट ट्रेनिग करे.
  2. सिर्फ ब्रेकफास्ट meal को बड़ा रखे बाकी के meal छोटे छोटे रखे.
  3. हर meal में सही मात्रा में फैट, कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन रखे.
  4. खाना धीरे धीरे खाए.
  5. देर रात खाना ना खाए.
  6. रोज एक्सरसाइज करे और स्मार्ट बनकर डाइट ले.
  7. अपना डाइट का schedule बनाये और तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहे.

अपनी डाइट में कम से कम मात्रा में शुगर का इस्तेमाल करे

ज्यादा शुगर खाने की वजह से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. अपनी डाइट में शुगर से बनी चीजे कम कर दे और प्रोटीन फ़ूड की मात्रा बढ़ा दे. और अपनी डाइट में कम से कम 15% healthy fat रखे. अपने डाइट में काम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट रखे जिनमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर हमारे बॉडी के पाचन तंत्र को ठीक रखता है.

आप नीचे बताये गए फूड्स को अपनी डाइट से निकाल दे.

  • मिठाई और चीनी से बनी चीजे
  • वाइट फ्लोर प्रोडक्ट
  • फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स

भरपूर नींद ले

जब हम सही ढंग से नही सोते है तो हमारी बॉडी पैनिक mode में चली जाती है. हमारे बॉडी को रेगुलर फंक्शन करते रहने के लिए पर्याप्त आराम बहुत जरुरी है. जब हम भरपूर नींद और आराम नही करते है तो हमारी बॉडी fat से एनर्जी use करना बंद कर देती है. इसका मतलब है बॉडी weight कम करना और भी मुश्किल हो जाता है.

कुछ साल पहले एक एसोसिएशन ने एक रिसर्च की ही जिसमे बताया था की अगर आप over weight है और आप कम से कम 5 घंटे नींद नही लेते है तो आपका वजन और ज्यादा बढ़ जाएगा.

निष्कर्ष

तो इन टिप्स को अपनी डेली लाइफ में use करके आप अपने face fat और बॉडी fat को कम कर सकते है (how to reduce face fat for men & women). इसके अलावा हमने आपको facial एक्सरसाइज भी उपर बताई है जिसकी मदद से आप अपने face की muscle को improve कर सकते है. अगर आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+