एक्सरसाइज के बाद में मसल्स का दर्द कैसे ठीक करें

एक्सरसाइज के बाद में मसल्स का दर्द कैसे ठीक करें

Muscle pain kaise thik kare?, Exercise ke baad dard ko kaise thik kare? Exercise ke baad dard hota hai?  जब आप सही ढंग से एक्सरसाइज लगा लेते हैं तो आपके मसल्स में दर्द होता है और इससे बचने के लिए आप या तो कम exercise लगाते हैं या सही ढंग से एक्सरसाइज नहीं लगाते हैं. मेरा मानना यह है कि जब तक आप को एक्सरसाइज के बाद में मसल्स में दर्द न हो तो वह आपकी वर्कआउट में अकाउंट नहीं होगा. एक्सरसाइज के बाद में हमारी मसल्स में Pain होना बहुत जरूरी है इसी वजह से हमें पता लगता है कि हम ने सही ढंग से एक्सरसाइज  लगाई है और हमारी मसल सही Train हुई है.

जब आपकी मसल दर्द करती है तो इससे यह पता लगता है कि आप की मसल पर Stress आया है और आपकी मसल्स रिकवरी करने की कोशिश कर रही है. इससे आप की मसल्स मजबूत होगी और पहले से बड़ी हो जाएगी. तो इसीलिए आपके एक्सरसाइज के बाद में आप के मसल्स में Pain होना बहुत जरूरी है.

कुछ लोग मसल्स Pain और जॉइंट पेन में अंतर नहीं समझ पाते हैं तो इसके लिए भी मैं एक आर्टिकल लिख रहा हूं जिससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आप को मसल्स Pain है या जॉइंट pain है. जो लोग रेगुलर जिम जा रहे हैं जिनको मसल्स Pain की आदत है तो उनको पता लग जाता है इन दोनों में क्या फर्क है.

आपने देखा होगा कि आपके Coach भी आपको यह कहते रहते होंगे कि हर एक सेट के बाद में आपको वेट बढ़ाना है क्यों? क्योंकि यह है प्रिंसिपल muscle को कंफ्यूज करने का है जिससे कि हम अपनी मसल पर ज्यादा से ज्यादा दबाव डाल सके जिसकी वजह से आपकी muscle fibre रिकवरी के दौरान पहले से ज्यादा मजबूत हो सके और ज्यादा बड़ी हो सके. हमारी बॉडी बदलाव नहीं चाहती है इसीलिए जब हम एक्सरसाइज में कोई बदलाव करते हैं तो हमारी मसल्स में दर्द होता है.

अगर आप कोई एक पार्ट की एक्सरसाइज रेगुलर हर रोज कर रहे हैं तो आपको एक हफ्ते सही रिजल्ट मिलेगा उसके बाद मैं आपकी बॉडी रिस्पांस करना बंद कर देगी क्योंकि हमारी बॉडी उस आदत को ढाल लेती है जिसकी वजह से मसल्स की ग्रोथ बंद हो जाती है इसीलिए हमें अलग-अलग एक्सरसाइज करनी चाहिए. मेरा जिम पार्टनर भी मुझसे कंफ्यूज रहता है कि हर बार कौन सी नई एक्सरसाइज बता देते हो, लेकिन यह फार्मूला है हमारी मसल को कंफ्यूज करने का, उसको कंफ्यूज कर के muscle को स्ट्रोंग बनाने का जिससे कि वह ज्यादा बड़ी हो सके. इसी वजह से हम बार-बार अलग अलग टाइप की एक्सरसाइज करते हैं.

वर्कआउट के बाद में मसल के दर्द से कैसे आराम पाए

ऊपर तो हमने बात की थी की muscle Pain क्यों होता है? होना चाहिए? या नहीं होना चाहिए? अब हम बात करते हैं कि कैसे हम वर्कआउट के बाद में जो वह हमारे मसल्स में दर्द होता है उसको ठीक कर सकते हैं.

Muscle दर्द होना अच्छी बात है लेकिन वह ठीक भी होना चाहिए यह भी बहुत जरूरी है तो इसके लिए आपको उस Muscle को Rest देना होगा. यह नहीं है कि आप आज Biceps की वर्कआउट कर रहे हैं आपके Muscle में दर्द हो रहा है और आप कल जाकर फिर Biceps की एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके लिए ठीक नहीं है. क्योंकि आपकी Muscle अभी तक रिकवर नहीं हुई है.

अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूं अगर आपके muscle में दर्द होता है तो आप उनको इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • अगर आप को एक्सरसाइज के दौरान कोई इंजरी हुई है तो आप उसको बर्फ लगाकर थोड़ी देर रख कर उस पर आराम से मसाज कीजिए. यह बहुत ही अच्छा तरीका है इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. अगर आपको बहुत ज्यादा और लंबे टाइम तक दर्द हो रहा है तो आप फिजियोथेरेपिस्ट के पास जा सकते हैं.
  • अगर आपकी मसल्स में दर्द है तो आपको एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद में कम से कम 10 मिनट तक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए.
  • आपको दिन में भरपूर पानी पीना है इससे हमारे बॉडी हाइड्रेट रहेगी आपको थकान कम होगी और हमारे मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करेगा.
  • एक्सरसाइज के बाद में आपको प्रॉपर न्यूट्रीशन लेने हैं. अगर आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो आप पानी में प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं क्योंकि प्रोटीन के टूटने के बाद जो एमिनो एसिड बनता है वह हमारी muscle को रिकवर करने में और स्ट्रांग बनाने में मदद करता है.
  • किसी भी पार्ट की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आप को कम से कम 15 से 20 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए और जब भी आप एक्सरसाइज शुरू करें तो आप के पहले दो सेट वार्मअप के होने चाहिए. जिसमें आप अपने तीसरे सेट का 50 परसेंट कम वजन लगाएंगे. अगर आप वार्मअप सही ढंग से नहीं करते हैं तो आपको इंजरी होने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं.
  • अगर आपको मसल्स दर्द हो रहा है तो आप को मसाज करवानी चाहिए.
  • आप को एक्सरसाइज के बाद में मसल में दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी से नहा सकते हैं या अगर आपको बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप उस जगह पर बर्फ से सिकाई कर सकते हैं.

More Article

इस पोस्ट में आपको Muscle pain kaise thik kare?, Exercise ke baad dard ko kaise thik kare? Exercise ke baad dard hota hai?  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

2 Comments
  1. Anish yaduwanshi says

    Sir jyada exercise ke karan Kamar ki mussels me bahut jyada pain ho raha hai to ese thik Karne ke liye Kya kare

  2. Vishal says

    Awesome.Ek hi article me saari problems k solution de diye

Leave A Reply

Your email address will not be published.