एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए

एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि एक्सरसाइज से पहले हम जो खाते हैं वह हमें हमारी एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी देता है। लेकिन मसल बिल्डिंग प्रोसेस के लिए पोस्ट वर्कआउट meal खाना भी बहुत जरूरी है जिससे की हम हमारी मसल बनाने की प्रोसेस को बढ़ा सके और ज्यादा से ज्यादा मसल बना सकें और यह नहीं है कि आपने जो मन किया वह खा लिया। मसल बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप सही चीजें खाएं ।

एक्सरसाइज के दौरान हमारी muscle फाइबर पर दवाब पड़ता है और वह टूटती हैं उनको repair और recover करने के लिए हमें सही डाइट प्लान अपनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए मैंने एक वेजिटेरियन मसल बिल्डिंग डाइट प्लान भी बनाया था अब वह चेक कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के बाद में हमे हमारी मसल ब्लॉक्स बनाने के लिए एमिनो एसिड/प्रोटीन की जरूरत पड़ती है जिससे कि हमारी मसल ज़्यादा इंप्रूव होती है। मान लीजिए अगर आप किसी पौधे को पानी नहीं डालते हैं तो क्या वह बढ़ेगा? नहीं,  इसी तरह हमारी मसल है अगर हम अपनी मसल्स की एमिनो एसिड और प्रोटीन को रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं करते हैं वह इंप्रूव नहीं होगी। तो चलिए एक एक करके उन सभी फूड की बात करते हैं जो आप अपनी वर्कआउट के बाद में ले सकते हैं जो कि आपकी मसल बनाने की प्रोसेस को और तेज कर देगी।

अंडे

अंडे में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और विटामिन डी पाया जाता है और इसमें लगभग 70 कैलोरी तक होती है।  अगर आप पका कर अंडा खाना जाते हैं तो खा जाते हैं लेकिन अगर आपको कच्चा खाना चाहते हैं तो भी बहुत अच्छा है इसमें कोई दिक्कत नहीं है। आप अपने एक्सरसाइज के बाद में तीन या चार अंडे आराम से खा सकते हैं।

संतरे का जूस

संतरे का जूस में विटामिन सी और ज्यादा मात्रा में पोटेशियम होता है जो की एक्सरसाइज के बाद में सबसे बढ़िया पोस्ट वर्कआउट meal है। अगर आप एनर्जी ड्रिंक की जगह संतरे का जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही बढ़िया है।

केला

केला एक्सरसाइज के बाद में केला खाना बहुत ही फायदेमंद है। यह आपके बॉडी में ग्लाइकोजन के लेवल को Re-Balance करने में मदद करता है क्योंकि यह बढ़िया कार्बोहाइड्रेट का एक सोर्स है। जिसमें कि आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ पोटेशियम में बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है जो कि आपके मसल्स में लैक्टिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

अनानास(Pineapple)

अगर आप एक्सरसाइज के बाद में Pineapple का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर और मसल्स के लिए बहुत ही बढ़िया है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले bromelain एंजाइम में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो कि आपके सूजन को दूर करने में मदद करती है और इसके साथ-साथ है आपके Muscle को भी रिपेयर करते हैं।

शकरकंद

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट होता है इसके साथ-साथ इसमें विटामिन बी6, विटामिन सी और विटामिन डी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है जो कि एक बहुत ही अच्छा पोस्ट वर्कआउट Meal है तो आप इसको एक्सरसाइज के बाद में ले सकते हैं।

कीवी

कीवी का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है लेकिन इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी और पोटेशियम होता है और इसके साथ-साथ इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आप को मसल के होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं। इसको भी आप एक्सरसाइज के बाद में ले सकते है।

तो कुछ फूड हमने आपको बताया है कि आप अपने एक्सरसाइज के बाद में अपनी मसल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको जवाब मिल गया होगा कि आप को एक्सरसाइज के बाद में क्या-क्या खाना चाहिए। इसके अलावा आप अपने dietary सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। तो अगर इसके बारे में आपको कुछ होता है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

1 Comment
  1. Arjun Singh says

    Hallo sir me army ki tyari krna chahta hu to kese runing complete kare or fitness kese banaye kya khaye hindi me reply Dena jaldi okk please sir reply Dena

Leave A Reply

Your email address will not be published.