Evion capsule क्या है यह हमारे लिए क्यों जरूरी है

Evion capsule क्या है यह हमारे लिए क्यों जरूरी है

हमने आपको हमारी वेबसाइट के ऊपर पहले बहुत सी जानकारी दी है. और बहुत ही अच्छी अच्छी जानकारी स्वास्थ्य के बारे में दी है. जिसमें हमने अश्वगंधा के फायदे अंडे खाने के फायदे या कुछ सप्लीमेंट्स के बारे में बताया है.क्योंकि हमारे शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए हमें सभी चीजों की जरूरत होती है. जैसे विटामिन,पोटाश प्रोटीन,आयरन ,वसा ये सभी चीजें हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होती है. इसलिए हमारे शरीर में कई बार किसी चीज की कमी हो जाती है. तो उन चीजों को पूरा करने के लिए हम कुछ सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं. जो कि हमारे शरीर में इन चीजों की पूर्ति करने के लिए हमारी मदद करते हैं.

आज हम आपको इसमें पोस्ट में विटामिन की कमी हो जाने के कारण है. हम एक कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं. जिसका नाम Evion capsule है.तो आज हम आपको इस पोस्ट में Evion capsule क्या है. Evion capsule के फायदे और उसके नुकसान और Evion capsule में किस चीज की मात्रा होती है. Evion capsule कैसे लिया जाता है. और यह हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है. यह सभी बातें आज हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी के साथ बताएंगे. जिससे के आप अगर इनका इस्तेमाल करते हैं. तो आपको इनका अच्छे से फायदा मिल सके. तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप इसका फायदा ले सके. तो नीचे हम आपकोEvion capsule के बारे में बता रहे हैं. तो देखिए.

Evion capsule क्या है

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है. कि Evion capsule विटामिन की पूर्ति को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस कैप्सूल का मुख्य घटक विटामिन E है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में अगर विटामिन E की कमी हो जाती है. तो हमें बहुत सारे रोग हो सकते हैं. जैसे अवरुद्ध धमनियों के कारण टांगों में दर्द. उच्च रक्तचाप. सीने का दर्द. दिल का दौरा. हृदय की गति का रोकना. बालों का कमजोर होना. त्वचा का कमजोर होना. यह सभी चीजें अगर हमारे शरीर में विटामिन E की कमी है तो हमें आसानी से हो सकती है. तो इन चीजों की इन चीजों से बचने के लिए हम मार्केट में मिलने वाले विटामिन E के सप्लीमेंट्स Evion capsule का इस्तेमाल करते हैं. इस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस ऑयल युक्त कैप्सूल्स को आपने किसी भी नज़दीकी मेडिकल स्टोर्स से ले सकते है.

वहां आपको ये दो फॉर्म 400mg और 800mg में मिलेंगी. 400mg वाली कैप्सूल साइज़ में छोटी और डार्क ग्रीन रंग में होगी. वहीं, 800mg वाली कैप्सूल हल्के हरे रंग में होगी. बेहतर रिज़ल्ट के लिए आप छोटी वाली कैप्सूल्स का इस्तेमाल करें. विटामिन E एक फैट युक्त विटामिन होता है. इसको शरीर में सूखने के लिए खाने में फैट यानि तेल होना बहुत जरूरी है. जब हम खाना खाते हैं. या हम सप्लीमेंट लेते हैं. तो हमारे शरीर में विटामिन E इकट्ठा हो जाता है.  इसकी ज्यादा मात्रा से खतरा भी हो सकता है. विटामिन E वैसे तो बहुत सारे पदार्थों में पाया जाता है. जो हम रोजाना अपने आहार में खाते हैं.जैसे पालक गोभी, टमाटर, बदाम, अखरोट, सेब, गेहूं, खीरा, सोयाबीन इन सभीके साथ साथ सभी हरी सब्जियां अंडा, सोयाबीन और लगभग सभी दाल विटामिन E के अच्छे स्रोत हैं. इनमें उपयुक्त मात्रा में विटामिन E पाया जाता है.विटामिन यह हमारे शरीर की कोशिकाओं जैसे कोशिकाओं के सेल्स को खत्म नहीं होने देते हैं विटामिन खून की तरलता को बनाए रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोसेस का हिस्सा है यह बहुत से दर्द में भी इस्तेमाल किया जाता है

विटामिन E कितना लेना चाहिए

Vitamin E Benefits for Skin in Hindi ? विटामिन ई के कैप्सूल या दूसरे सप्लीमेंट का इस्तेमाल करके अपने शरीर में विटामिन ई लेना चाहते हैं. तो ले सकते हैं और इसके लिए अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) के अनुसार 14 वर्ष की आयु से अधिक लोगों के लिए विटामिन ई 15 मिलीग्राम (या 22.4 आइयू) के करीब लेना चाहिए. जो महिलायें स्तनपान कर रही हैं. उनको अधिक आवश्यकता हो सकती है. इसलिए ऐसी महिलायें 19 मिलीग्राम (28.4 आइयू) तक ले सकती हैं| सुरक्षा के लिए ऊपरी सीमा 1000 मिलीग्राम (1500 आइयू) है.बहुत ही कम लोगों को सप्प्लिमेंट्स लेने की ज़रूरत पड़ती है.अधिकांश लोग एक स्वस्थ आहार से पर्याप्त विटामिन ई प्राप्त कर लेते हैं.

विटामिन E के कैप्सूल के फायदे

Evion capsules benefits in hindi ? विटामिन ई कि हमारे शरीर में बहुत प्रकार के फायदे होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे कुछ फायदों के नाम बता रहे हैं यह हमें बहुत से रोगों से बचाता है और हमारे शरीर को मजबूत है तंदुरुस्त बनाने में भी हमारी मदद करता है. क्या आपने कभी सोचा है. एवियन कैप्सूल, जिसे आपके डॉक्टर ने विटामिन की खुराक लेने के लिए निर्धारित किया है. वह एक सौंदर्य घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.  मार्किट में मिलने वाले सभी स्किन प्रॉडक्ट्स में विटामिन E की मात्रा होती है. क्योंकि यह स्किन अौर बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर कर ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाती है.

1.यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग पिंपल्स भुजिया कुछ और निशान है तो उनसे छुटकारा पाने के लिए आप इस कैप्सूल के ऑयल को निकालकर अपने चेहरे के ऊपर लगा सकते हैं लेकिन इसको लगाने से पहले आप इसकी जांच जरूर करवा लें कि यह आपकी स्किन के ऊपर किसी भी तरह का दुष्परिणाम छोड़ सकता है या नहीं और उसके बाद आप इसको रात में सोते समय लगाएं और इससे आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे यह निशान से बहुत जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

2.यदि आप विटामिन ई के कैप्सूल को लगातार 15 दिन तक इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल सुंदर और रेशमी बन जाएंगे और साथियों की मजबूती भी ज्यादा होगीइसके सेवन से आपकी त्वचा पर भी फायदा देखने को मिलता है. इससे आपकी त्वचा बहुत जल्दी ही चिकनी व चमकदार बन जाती है और त्वचा मजबूत भी होती है.
3. हमारे शरीर में रक्त की तरलता को बनाए रखता है.इससे हमारी टांगों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है और इसके साथ साथ अगर शरीर के किसी दूसरे अंग में भी यदि दर्द की समस्या है. तो उससे भी छुटकारा मिलता है. विटामिन E मांसपेशियों की मरम्मत में भी मदद करता है.
4. विटामिन ई नेत्रों की लंबी अवधि तक रक्षा करता है.एक अनुसंधान के अनुसार विटामिन ई खाने वालों में मोतियाबिंद कम पाया जाता है.इससे पाचन समस्याओं से भी बचा जा सकता है.
5.एक चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाएं. इस मिक्सचर से रोज़ाना रात को सोने से पहले अंडर आई एरिया की मसाज करें. आपको एक ही हफ्ते में इसका रिज़ल्ट दिखने लगेगा.
6. यह नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करता है. स्वास्थ्य समस्याओं की कई क़िस्मों को कम करने में सहायता करता है. जिसमें कैंसर, दिल की बीमारी से, और भूलने की बीमारी जैसी कई बीमारियाँ है.
7. यह सेल संरक्षण के अलावा विटामिन E प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है.
8.विटामिन E अॉयल रफ और क्रैक्ड नाखून और क्यूटिकल्स को सॉफ्ट बनाने का काम करती है. आप चाहे तो विटामिन E ऑयल को सीधे तौर पर नाखून और क्यूटिक्लस पर लगा सकती हैं.

विटामिन E के नुकसान

यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी है. तो भी आपको बहुत सी दिक्कत हो सकती है. और यदि आप के शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ गई है. तो आपको इसके अलावा और भी समस्याएं हो सकती है. तो इसके संतुलन को बनाए रखने के लिए आप एक डॉक्टर से नियमित रूप से मिलते रहे और उनकी सलाह अनुसार ही सप्लीमेंट का इस्तेमाल करें और यदि आपको लगता है. कि आपके शरीर में इसकी मात्रा कम या ज्यादा हो रही है तो आप डॉक्टर से तुरंत मिले

1.विटामिन ई के अधिक मात्रा में होने से अत्यधिक रक्तस्राव और थकान सहित कई दूसरी बीमारियाँ हो सकती हैं.
2.इससे खून पतला भी होता है इसलिए किसी सर्जरी या ऑपरेशन से पहले इसकी खुराक नहीं लेनी चाहिए.
3.इसके कारण हमारे शरीर में दूसरी कई बीमारियां हो सकती है. जैसे दस्त लगना पेट में ऐंठन होना, या सिर दर्द रहना, चक्कर आना और देखने में परेशानी होना यह सभी तकलीफें भी आपको हो सकती है.
4.इसकी कमी होने पर शरीर पूरी तरह से कुछ आहार को वसा में अवशोषित करने से रोकता है. उच्च खुराक में Vitamin E एक अजन्मे बच्चे के लिए जोखिम पैदा कर सकता है.बच्चों में, Vitamin E आंतों नेक्रोटाइज़िंग आंत्रशोथ (एनईसी) कहा जाता है. में एक संभावित जीवन धमकी दोष का कारण बन सकता है.
5. इसके अलावा विटामिन ई की मात्रा बढ़ने से हमारे शरीर में खून कैसे लोग पर असर पड़ता है वह कई बार हमारा खून अचानक से बहने लगता है या कई बार अचानक से हमारे शरीर में बहुत बड़ी बीमारी उत्पन्न हो जाती है तो यह सभी कारण विटामिन की अधिक मात्रा के होते हैं.

आज हमने आपको इस पोस्ट में विटामिन E युक्त सप्लीमेंट Evion capsule के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी दी है. यह हमारे शरीर में क्या क्या काम करता है. इस तरह की पूरी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट में विस्तार से होता ही है. यदि आप इस जानकारी को पढ़ने के बाद सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं. तो निश्चित रूप से आप को इसका फायदा मिलेगा. और यदि आपको कोई समस्या होती है. तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले तो यदि हमारे द्वारा बताई गई. जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते.

2 Comments
  1. roshni sahu says

    Your Comment. kiya hum ise bina doctor ki sallah liye le sakte he .aur hume isko kitni matar me use karna chahiye .chahere ko glow karne ke liye iska sahi istamal kiya he.

  2. Deepak says

    Capsule kese lena he

Leave A Reply

Your email address will not be published.