आईये कुछ नया जाने

प्रोटीन से हमारे मसल्स पर क्या प्रभाव पड़ता है

प्रोटीन से हमारे मसल्स पर क्या प्रभाव पड़ता है

इससे पहले आर्टिकल में हमने बात की थी कि प्रोटीन क्या होता है और यह हमारे शरीर के लिए क्यों इतना जरूरी है और जब यह हमारे शरीर में जाता है तो किन भागों में टूटता है और यह कहां-कहां पहुंचाया जाता है तो इस तरह  की बातें हमने पिछले आर्टिकल में की थी.

आज हम बात करेंगे की प्रोटीन हमारी मसल्स पर क्या प्रभाव डालता है और इसको जानने के लिए आपको इसके टूटने के बाद जो एमिनो एसिड है उनकी थोड़ी सी जानकारी होना बहुत जरूरी है. मैं यहां पर स्पेशल एक एमिनो एसिड के बारे में बात करने जा रहा हूं जो कि इनिशियल एमिनो एसिड है मतलब यह हमारी बॉडी में नहीं बनाया  जाता इसको हम दूसरे किसी फ़ूड से लेकर हमारी मसल्स तक पहुंचाते हैं जिसका नाम है leucine.

अगर आपको नहीं पता है तो बॉडी बिल्डर जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं इस एमिनो एसिड की वैल्यू जरुर चेक करता है. मान लो अगर कोई बॉडी बिल्डर whey प्रोटीन खरीदने गया है तो वह यह जरूर देखता है कि इसमें leucine की कितनी मात्रा है.

Leucine हमारी बॉडी में प्रोटीन सिंथेसिस को Stimulate करने करने में मदद करता है जिसमें सभी दूसरे एमिनो एसिड को अरेंज करके मसल ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए आपको वही फूड खाने चाहिए जिनमें एमिनो एसिड ज्यादा हो और इकट्ठे हो.

हमारी बॉडी इस प्रकार के प्रोटीन को तोड़कर फ्री एमिनो एसिड में कन्वर्ट करती है और अपना खुद का प्रोटीन बनाती है. अगर हमारे फ़ूड में leucine की मात्रा सही है तो यह हमारी बॉडी को ही बताती है कि हमारी बॉडी में एमिनो एसिड अवेलेबल है आप अपना प्रोटीन बनाने का काम शुरू कर सकते हैं.

हमारी बॉडी कभी भी प्रोटीन को स्टोर करके नहीं रखती है यह प्रोटीन को एमिनो एसिड में तोड़ती है और हमारी मसल्स में जितनी ज्यादा जरुरत होती है उतना रख कर बाकी को वेस्ट निकाल देती है. एमिनो एसिड पर एक रिसर्च की गई थी जिससे यह पता लगा था अगर आपके डाइट में leucine की मात्रा सही नहीं है तो आपकी मसल बिल्डिंग पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है अगर आपके डाइट में leucine की मात्रा सही है तो आप जल्दी अपनी मसल्स को grow कर सकते हैं.

तो अब आगे से आप ध्यान रखें कि जब भी आपको ही प्रोटीन प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसमें एमिनो एसिड की लिस्ट जरूर चेक कर लें की उसमें leucine कितनी मात्रा में है और अगर आप अपनी डाइट से प्रोटीन की सही मात्रा लेना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मीट, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है.

Some More Article:-

Leave A Reply

Your email address will not be published.