दूरबीन की खोज किसने की

दूरबीन की खोज किसने की

टेलीस्कोप या दूरबीन एक ऐसा यंत्र जो दूर की चीजों को पास दिखाता है .ये एक जादू से कम नहीं था जब ये बना था . Hans Lippershey को दूरबीन बनाने वाला पहला इन्सान माना गया है .Lippershey एक चश्मा बनाने वाला था जो German का रहने वाला था  और वो बहुत ही बढ़िया किस्म के चश्मे बनाता था .तो इसी तरह उनके पास तरह तरह के लेंस थे . Lippershey ने एक दिन कुछ लेंस को आपस में मिला कर देखा तो उसने पाया की जिस वस्तु को वो देख रहा वो वस्तु 3 गुणा पास आ गयी थी . और इस तरह दूरबीन का अविष्कार हुआ .

इसके बाद उसने नीदरलैंड की सरकार के लिए द्विनेत्रीय दूरबीन बनाया जो की दोनों आँखों पर लगा कर देख सकते थे . और सितंबर 1608 की 25 तारिक को Lippershey  ने दूरबीन का patent अपने नाम करवाया .

Image Source : – Wikimedia

इसके बाद Galileo के इस दूरबीन के बारे में खबर सुनी जो की किसी भी वास्तु को 3 गुणा पास दिखा सकती है तो उसने भी बिना Lippershey की दूरबीन देखे बिना ही अपनी दूरबीन बनाने की सोची और बनाने लगा , Lippershey की दूरबीन किसी वस्तू को सिर्फ 3 गुणा पास दिखा सकती थी  लेकिन Galileo  ने उस से ज्यादा लेंस का इस्तेमाल की और एक दूरबीन बनायीं जो किसी वस्तु को 20 से 30 गुणा पास ला सकती थी .

इस तरह दूरबीन को और बेहतर बनाया गया और जैसे जैसे  दूरबीन को अच्चा बनाया गया वैसे वैसे और बहुत साडी खोज की गयी .और दूरबीन के अविष्कार के बाद सौरमंडल के बारे में हमारे नजरिया बिलकुल बदल गया और हमें बहुत साडी चीजो के बारे में बहुत जानने को मिला .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *