DSLR और MIRRORLESS कैमरा क्या है

DSLR और MIRRORLESS कैमरा क्या है

हमारे किसी भी पल को रिकॉर्ड करने के लिए हम कैमरा का इस्तेमाल करते हैं फिर वह चाहे मोबाइल का कैमरा हो या फिर एक डिजिटल कैमरा। तो आपने भी कभी ना कभी dslr कैमरा  या MIRRORLESS  कैमरा के बारे में सुना होगा। MIRRORLESS  कैमरा अभी नया ही आया है और DSLR कैमरा काफी पुराना है लेकिन इसमें भी कई अलग-अलग मॉडल  आते रहते हैं या यूं कहें कि इसे और ज्यादा अच्छा बनाया जाता है और इसकी क्वालिटी को और ज्यादा अच्छा बनाया जाता है।

आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि dslr कैमरा क्या होता है और MIRRORLESS कैमरा क्या होता है ये दोनों कैसे काम करते हैं इनमें से कौन सा ज्यादा बढ़िया कैमरा है और  किसकी क्वालिटी ज्यादा है हम आपको आज बताने वाले हैं इन दोनों में क्या क्या अंतर है। हम इस पोस्ट में आपको सब कुछ बताने वाले हैं अगर आप जानना चाहते हैं कि कैमरा की खोज की कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया तो आप हमारी यह पोस्ट देख सकते हैं “कैमरा का अविष्कार किसने किया

DSLR कैमरा क्या होता है

DSLR का मतलब होता है Digital Single Lens reflex या डिजिटल SLR। यह कैमरा पुराने SLR कैमरा का ही नया वर्जन है या यूं कहें कि उन्हें ही बेहतर बनाने के लिए और इसका ये अलग वर्जन बनाया गया है।  यह कैमरा जो पुराने SLR कैमरा है उसी के mechanism पर Digital Imaging Sensor के साथ काम करता है।

DSLR कैमरा में फोटो लेने के लिए खास 8 चीजें होती हैं।

1. Camera lens

2. Reflex mirror 

3. Focal-plane shutter

4. Image sensor 

5. Matte focusing screen 

6. Condenser lens 

7. Pentaprism 

8. Viewfinder eyepiece

इन्हीं आठ चीजों की मदद से आप DSLR कैमरा से एक फोटो ले सकते हैं। यह कैमरा कैसे काम करता है इस से ज्यादा अच्छे से समझने के लिए नीचे दी गई फोटो को देखिए ।

इस फोटो में आप देख सकते हैं। लाइट कैमरा लेंस से होती हुई Reflex mirror पर आती है और Reflex mirror से Matte focusing screen स्क्रीन पर जाती है। और Matte focusing screen से होती हुई  Condenser lens के अंदर से जाती हुई Pentaprism में जाती है और Pentaprism से रिफ्लेक्ट होकर eyepiece पर आती  है। वहां पर हमें यह फोटो दिख जाती है तो फोटो लेने  से पहले उसका Preview आप Eyepiece पर देख सकते हैं।

DSLR कैमरा में और SLR कैमरा में सबसे बड़ा अंतर यही है कि जो SLR कैमरा होता है वह पूरा मैकेनिकल होता है। और उसमें जो फोटो Save होती  है तो वह मैकेनिकल रूप में हार्ड कॉपी के रूप में फिल्म रोल के ऊपर सेव होते हैं। DSLR कैमरा में आप मेमोरी कार्ड के अंदर अपनी फोटो को सेव कर सकते हो और उसे जितनी बार चाहो उतनी बार डिलीट करके और फिर से उसी मेमोरी कार्ड में और फोटो ले सकते हो लेकिन SLR कैमरा में ऐसा नहीं होता है। उसमें आपको सिर्फ एक लिमिट तक ही फोटो खींच सकते हो उसके बाद में आपको दूसरी फिल्म रोड डाल कर और फिर आपको दुबारा फोटो खींचनी पड़ेगी और इसमें अगर आपने एक फोटो खींच दी वह आप दोबारा डिलीट नहीं कर सकते।

Mirror-less कैमरा क्या होता है

Mirror-Less कैमरा को CSC भी कहा जाता है जिसका पूरा नाम कॉम्पैक्ट सिस्टम कैमरा है। यह लगभग DSLR कैमरा के तरह ही काम करता है लेकिन इसमे कोई Movable लेंस नही होता है। इसी वजह से इसे Mirror-Less कैमरा कहा जाता है। आप नीचे दी गयी फोटो से देख सकते है दोनों कैमरा में क्या क्या अलग है। इस टाइप के कैमरा में इमेज सीधे इमेज सेन्सर पर शो होती है जिससे इसमे EVF का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप इमेज को अपनी स्क्रीन पर देख सके।

DSLR और Mirrorless कैमरा में क्या क्या अंतर है

DSLR कैमरा Mirror-Less कैमरा से बड़ा होता है और उसका वजन भी ज्यादा होता है। साइज और वजन के हिसाब से Mirror-Less कैमरा सबसे बढ़िया है। DSLR में Phase Detection technology का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से ऑटो फोकस आसानी से और फास्ट हो जाता है दूसरी तरफ Mirror-Less कैमरा में Contrast Based detection टेक्नालजी का इस्तेमाल किया जाता है इससे यह कैमरा जहां पर कांट्रास्ट ज्यादा होता है वही पर फोकस करता है। लेकिन एडवांस्ड Mirror-Less कैमरा में यह दोनों ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। विडियो क्वालिटी में Mirror-Less कैमरा सबसे बढ़िया माना जाता है क्योकि DSLR कैमरा में विडियो बनाते वक़्त ऑटो फोकस सिस्टम काम नही करता है और Mirror-Less में यह सही तरीके से काम करता है। जिसकी वजह से Mirror-Less कैमरा की विडियो क्वालिटी अच्छी होती है। DSLR की बैटरी Mirror-Less कैमरा से ज्यादा चलती है क्योकि इसमे बिना स्क्रीन ऑन किए भी कई फोटो ली जा सकती है लेकिन Mirror-Less में आपको EVF का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसकी वजह से बैटरी की खपत बढ़ जाती है।

कौन-सा कैमरा खरीदे

अगर आप सिर्फ विडियो के लिए कैमरा खरीदना चाहते है तो आप Mirror-Less कैमरा ही खरीदे क्योकि की ऑटो फोकस विडियो की क्वालिटी को बढ़ा देता है।

अगर आपका काम सिर्फ फोटो लेना है या फिर आप एक अच्छे फोटोग्रापर है तो आप कोई अच्छा DSLR कैमरा खरीद सकते है और अपने हिसाब से आप इसमे चेंजेज भी कर सकते है।

इस पोस्ट में आपको डिजिटल कैमरा क्या है dslr कैमरा कैमरे के लेंस डी एस एल आर कैमरा कैमरे की जानकारी कैमरा लेंस के प्रकार फोटोग्राफी कैमरा कैमरा खरीदने रेट के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

3 Comments
  1. Gurpreet kaur says

    Thank you sir achhi jaankari ke liye. Mai aap se D 7200 Nikon ke sare features ke bare me details me jana na chahti hu. Kyaa aap ye jaankari sajha kar sakte hai.

    1. Hindi Gyan Book says

      Nahi iske liye aapko Youtube par video dekhni hogi Ji se aapko ye Jyada ache se samjh me aayega

  2. Vinod Kumar dhari says

    Dslr ka d kya hota hai
    kitne d ka dslr best hota hai aur kyo

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+