Driving License Online Apply कैसे करे

Driving License Online Apply कैसे करे

आज में इस आर्टिकल में आपको Driving License क्या होता है? और Online Apply कैसे करे और यह क्यों इतना जरूरी है इसकी जानकारी हम आगे पूरी डिटेल में आपको बता रहे है. क्या आप को पता है की इस बढती आबादी में हर घर में एक Bike, Car तो मिल जाता है और जो लोग Kissan है उनके घर में एक या दो Tractor मिल जाते है. सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्तियों के घर में Car तो जरुर ही मिलती है. उन सब लोगो के पास Driving License होना बहुत जरुरी कर दिया गया है.

Driving License क्या है?

Driving License एक बहुत ही जरूरतमंद Document होता है. जिसकी मदद से आप कही भी सेफ Driving कर सकते है. यह सिर्फ Car, Bus, Truck, Bike, आदि पर ही लागू होता है. यह किसी राज्य के क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (RTA) या क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) द्वारा जारी किया जाता है. मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत बिना ड्राविंग License के किसी भी व्यक्ति को किसी भी स्थान पर मोटर वाहन चलाने के लिए अनुमति नहीं दिया गया है.

अगर आप motorcycle या कोई भी वाहन का इस्तेमाल रोजाना करते है तो आप लोगो को License की जरूरत पड़ती है. अगर आप को License के वाहन चलाते पुलिसकर्मी पकड़ लेते है तो वो चलान काट देते है. सबसे पहले वो 100 रुपए का चलान काटते है और फिर आगे आगे और ज्यादा फीस बढ़ाते जाते है. इसलिए जब भी आपको Driving करनी हो तो आप License जरुर लेकर चले जिससे आप बिना किसी रोकटोक के कहीं पर भी आ जा सकते है.

Driving License के प्रकार

Driving License हर एक वाहन के हिसाब से बनते है. नीचे कुछ वाहन क्लास दी जा रही है जिनके लिए भारत में Driving License प्राप्त किया जा सकता है.

  • अगर आपके motorcycle में इजन 50 cc का है तो उसका अलग License बनता है
  • अगर आपके motorcycle में इजन 50 cc से ज्यादा है तो उसका अलग License बनता है
  • अगर आपके motorcycle में इजन गेयर वाला है तो उसका अलग License बनता है
  • अगर आपके पास socooty है तो उसका अलग License बनता है
  • अगर आपके पास गेयर वाली socooty है तो उसका अलग License बनता है
  • भारी वाहन का अलग License बनता है
  • भारी माल वाहन का अलग License बनता है
  • कार जीप वाहन का अलग License बनता है

Driving License के लिए पात्रता मानदंड

  • भारत का नागरिक होना चाहिये
  • 18 साल की उम्र होनी चाहिये
  • आपके पास ID card होना चाहिए

Driving License के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब आप लोग Driving License बनवाने के लिए जाते हो तब यह document होना बहुत जरुरी है

आयु प्रमाण (निम्न में से कोई एक)

  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट फोटो
  4. 10 वी कक्षा की अंकसूची
  5. स्थानान्तरण प्रमाणपत्र किसी भी स्कूल का जिसमे जन्मतिथि लिखी हुई हो.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पता का प्रमाण

इसमें से आपको एक डॉक्यूमेंट सबमिट करना है.

  1. स्थायी पते के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, स्वयं का स्वयं के घर का एग्रीमेंट, बिजली बिल (आवेदक के नाम से जारी वाला), LIC बांड,वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि में से कोई भी.
  2. अस्थायी पते के लिए किराया अनुबंध और बिजली बिल या किराया अनुबंध और एलपीजी बिल आदि में कोई भी.

Driving License के लिए online आवेदन देने का तरीका

लर्निंग लाइसेंस या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की निम्न प्रक्रिया है-

सबसे पहले driving license की वेबसाइट पर विजिट करना है और फिर आप लोग वहाँ से Driving License का आवेदन पत्र Download कर सकते है. वेबसाइट

और अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करे .

  • यहाँ पर सबसे पहले आपको New Learner License या New Driving License पर क्लिक करना है.
  • इन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक और window ओपन हो जायेगी जिसमे आपको Continue पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद में आपको I Don’t Have Any License पर क्लिक करना है और Submit पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको अपनी पूरी डिटेल fill करनी है.
  • इसके बाद में आप declaration चेक करके Submit कर दे.

Driving License कहा से प्राप्त करे या कैसे प्राप्त करे

  • Driving license तैयार होने से पहले आपका Learning License तैयार हो जायेगा Learning License प्राप्त करने के लिए आपको मोटर ड्राइविंग व्हिकल एक्ट के अनुसार फॉर्म 1 और फॉर्म 2 मे अप्लाई करना होता है.
  • इसके लिए आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र और आपको अपना एड्रेस प्रूफ का सत्यापन करना होता है.आपको अपना पासपोर्ट आधार कार्ड,LIC पालिसी आदि document इसके लिए स्वीकार किए जा सकते है. आपको ध्यान रखना है राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, मोबाइल बिल, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, आदि सत्यापन के लिए उपयोग नहीं किए जा सकते है.
  • Learning License के लिए आपके पास आपकी फोटो होना भी अनिवार्य किया गया है और आप यह बात ध्यान रखे की आप जो भी Documents दे रहे है क्या यह नकली तो नहीं है. यह Documents असली ही होने चाहिये.
  • आप यह Formality अधूरी न छोड़े तो आप अपने City के RTO में visit करना ही चाहिए.
  • एक बात ध्यान रहे की फॉर्म को ध्यान पूर्वक ही भरना है फिर RTO में अपने document का सत्यापन कराना चाहिए.
  • जब आप अपनी फीस जमा करवा दे, तो आपका बायोमेट्रिक रिकॉर्ड लिया जाता है. इसके लिए वेबकैम की सहायता से आपकी फोटो तथा आपके अंगूठे का निशान भी लिया जाता है.
  • जब यह सभी प्रक्रिया पुरी हो जाये तब आपको Learning License टेस्ट के लिए जाना पड़ता है. इसमे आपसे रोड साइन से संबंधित 10 सवाल ही किए जाते है.
  • अब आप लोगो को सारी जानकारी रजिस्टर में भरनी होती है. तथा अब आप लोगो को अपना फॉर्म जमा करवाना होता है.
  • टेस्ट कलियेर हो जाता है तब आपको दी गई डेट को Learning License मिल जाता है. अगर आपका टेस्ट कलियेर न होता है तो आपका License नहीं मिलेगा.

Learning License एक फ़ाइनल License नहीं होता है.  Learning License रखने वाले व्यक्तियों को अपनी गाड़ी के पीछे बड़े अक्षरों में L लिखवाना होता है और यह भी जरुरी होता है. Learning License रखने वाले व्यक्ति जब Driving करते है, तो एक फाइनल Driving License रखने वाला व्यक्ति उसके साथ हो यह Learning License सिर्फ 6 महीने का ही होता है.

इन 6 महीनो के अंदर आपको फाइनल Driving License के लिए अप्लाई करना होता है. 6 महीनो के अंदर आपको फाइनल Driving License प्राप्त करना होता है. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको 30 रूपये देकर आपना Learning Lenience रिन्यू करना ही होता है. अगर यह License समय पर रिन्यू नहीं हो पाता है, तो आपको फिर से एक बार Learning License के लिए आवेदन देना होता है.

लर्निंग लाइसेन्स के साथ आपको फॉर्म 1, फॉर्म 2 और आपके सभी document भी वापस कर देते है. यह document आपको अपने स्थायी License में देने होते ही है.

स्थायी License के लिए कैसे apply करे

Learning License के प्राप्त करने के 1 महीने बाद ही आप लोगो का original License बन कर तैयार हो जाता है. इसके लिए आपको फॉर्म 4 के लिए अप्लाई करना होता है, साथ ही साथ आपको फॉर्म 1 और 2 इतना ही नहीं इसके साथ आपका Learning License भी देना होगा. जब आप Driving टेस्ट देने जाओ तब आप बिलकुल तैयार हो जाओ तब आपको यह फॉर्म के साथ 300 रुपए के साथ भरना होता है.

हर अतिरिक्त कक्षा, जोकि 3 पहिया, 4 पहिया, LMV, HMV आदि के लिए आपके अतिरिक्त 300 रुपए देने होते है. जब आप पूरा फॉर्म भर कर जमा करवा देते है तो आपको Driving टेस्ट के लिए ही जाना होता है.

Driving टेस्ट के समय कुछ ध्यान रखने के लिए बाते

  • आपके पास आपका खुद का वाहन होना चाहिए.
  • वाहन वही होना चाहिए जिसके लिए आप License बनवा रहे है और आपको RTO कोई भी वाहन नहीं देता है.
  • आपको फॉर्म के ऊपर आपके वाहन का पंजीकरण नंबर और वाहन का मॉडल लिखना होता है.
  • अधिकारी आपसे अनेक प्रश्न पूछ सकता है. इसलिए आप को पहले से ही तैयार रहना होता है ताकि आप जल्दी से उतर दे सको.
  • आप जिस वाहन के लिए document दे रहे है. आपके पास वह वाहन आवश्यक होना चाहिये.

जब आप लोग टेस्ट में क्लियर हो जाते है तो आपको एक नामित अधिकार से मिलना चाहिये. मिलते समय फॉर्म 1, 2 और 4 साथ मे रखना चाहिए और आप का जो भी ऑफिसर टेस्ट ले लेता है उसके आप को साइन भी करवाने पड़ते है. इन फॉर्म को चेक करके वह नामित अधिकारी इस पर साइन कर देता है. इसकी एक कॉपी करवाकर वो अपने काउंटर में जमा करवा लेते है फिर आप का Driving License डाक पोस्ट के द्वारा मिल जाता है.

Driving Licence खो जाने पर

सभी driver को वाहन चलाते समय License के जरुरत होती है. इस doucment के बिना आप को वाहन चलाने की अनुमति नहीं होती है. ऐसे में कभी भी आप का Driving License खो जाये तो आपको इसकी डुप्लीकेट कॉपी भी मिल जाती है. इसके लिए आप को नीचे बताई प्रक्रिया अपना सकते है.

  • आप का Driving License जिस किसी क्षेत्र में खो गया है. उस क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में पर जाना है.
  • यहाँ पर आकर आप को एक शिकायत करवानी होगी फिर आप को एक कॉपी लेना है जिसका नाम FIR होता है.
  • मुद्रित कागज़ पर एक हलफनामा प्राप्त करने के लिए नोटरी कार्यालय में जाये वहा जाकर के आपको शपथ पत्र बनवाना होगा जो आपको एक प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है. की आपने संबंधित अधिकारी कार्यकारी मजिस्ट्रेट नोटरी पब्लिक प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट से शपथ ली थी की आपका License खो चूका है.

आपको नोटरी सेवा एव मुद्रित कागज़ के लिए छोटा सा निशुल्क भी देना पड़ता है.

निष्कर्ष

हमने आपको हमारे इस आर्टिकल में बताया की आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक , ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई , ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी , ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है , ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट  ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार , ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना , ड्राइविंग लाइसेंस खो गया   , ड्राइविंग लाइसेंस अधिकतम आयु सीमा , ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑनलाइन driving License कैसे बनवाना चाहिए और इसे online भी पा सकते हो और यह खो जाता है तो हमें क्या करना चाहिए.अगर आपको कुछ पूछना है तो आप comment में लिखकर हमसे पूछ सकते है.

1 Comment
  1. Ravi Ranjan Rai says

    Kya har state ka drving license alag hota hai,?mai bihar se hu.kya mai four wheeler ke license se two wheeler bike chala sakta hu.

Leave A Reply

Your email address will not be published.