DND क्या है DND कैसे Activate और Deactivate करे

DND क्या है DND कैसे Activate और Deactivate करे

आज के युग के लगभग सभी के पास मोबाइल फ़ोन है. और किसी के पास छोटा तो किसी के पास बड़ा लेकिन मोबाइल आपको हर किसी के पास मिला जायेगा. और आपके पास भी मोबाइल होगा. यदि आपके पास मोबाइल है. तो सिंपल सी बात है. की उसमे SIM कार्ड भी होगा चाहे वह किसी भी कंपनी का हो SIM कार्ड फ़ोन तो सभी कंपनीयों के सिम से क्या जा सकता है.  तो आपके मोबाइल में किसी भी कंपनी का सिम है.

कई बार कंपनी की और से या किसी दूसरी चीज़ से रिलेटेड विज्ञापन या massages या  कॉल आते है.जो आपको सारा दिन परेशान करते है.और कई बार ऐसा होते है. की अगर आप कॉल को रिसीव कर रहे है और आपसे कुछ और बटन दब जाये तो आपके बेलेंस कट जाता है.  तो अगर आपको भी कंपनी की और से या दुसरे massages या कॉल आते है. क्या आपको पता की उन massages और कॉल को कैसे रोका जा सकता है. अगर आपको नहीं पता की उनको कैसे रोका जाता है. तो आज इस पोस्ट में हम आपको उन कॉल और massages को रोकने के बारे में बतायेगे. साथ ही उनके बारे में उनसे सम्बंधित कुछ और जानकरी आपको देगे.

Android Mobile Phones Secret Codes

हम आपको बता दे की जो टेलिकॉम कंपनी की और से जो कॉल या विज्ञापन आते है. उनको रोकने के लिए (Telecom regulatory Authority of India) यानि भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने एन नई सेवा शुरू की है. जिसका  Do Not Disturb (DND) के नाम से जानते है.

DND क्या है इसको कैसे शुरू करे

जैसा की हम आपको उपर भी बता चुके है. की Do Not Disturb सेवा उन लोगो के लिए शुरू की थी. जो की ग्रोह्को की मर्जी के बिना उनके फ़ोन पर विज्ञापन और कॉल आते है.तो इन के कारण ग्राहकों को बहुत परेशानी होती है क्योंकि जब भी कई बार ग्राहक फोन रिसीव करते हैं तो उनसे अगर कुछ गलत बटन दब जाए तो उनके मोबाइल के बैलेंस  मे से कंपनी द्वारा पैसे काट लिए जाते हैं जिसके कारण ग्राहकों को बहुत दिक्कत होती है अब वो लोग इस सेवा से अपने फ़ोन पर यह सब बंद करवा सके.

(Telecom regulatory Authority of India) यानि भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा शुरू की गयी इस सेवा को दो भाहो में बनता गया है पहली फुल DND पूर्ण रूप से और दूसरी पार्टीली DND अाशिंक रूप से अब आपको यह पता चल गया होगा कि Do Not Disturb सेवा क्या होती है. लेकिन आपको यह नहीं पता चला की इसके कैसे शुरू करे. तो इसके  लिए आज हम आपको इस पोस्ट में बतागेये की यह कैसे शुरू होती है. जिससे की आपके मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल और विज्ञापन बंद हो जाये.

अपने फोन से प्राइवेट नंबर से कॉल कैसे करें

DND kaise activate kare

डीएनडी सर्विस को दो भागों में बांटा गया है जिसमें से अगर आप चाहते हैं कि किसी एक विषय से संबंधित आपके पास मैसेज आए जैसे कि बैंक से संबंधित आपके पास हो पर आते रहे तो आप सिर्फ एक बैंक की कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके पास किसी भी तरह का कोई भी हो ना आए तो इसके लिए आप फुल स्टॉप भी लगा सकते हैं सभी कंपनियों पर काम करेगा चाहे

  • Idea 
  • Reliance
  • Tata Docomo
  • Airtel
  • Vodafone
  • Aircel
  • Telenor 
  • MTS
  • BSNL
  • Videocon

कोई भी कंपनी हो नीचे आपको इसके दोनों तरीके बताए गए हैं.

अाशिंक रूप से मैसेज भेज कर DND सेवा एक्टिवेट करें

अाशिंक रूप से DND  सेवा बंद करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है इसके लिए आपको अपने फायदे के 1 से लेकर 7 तक DND सेवा एक्टिवेट कर सकते है. इस लिए हम आपको यह जानकरी दे रहे है. किस तरह से आप 1 से 7 तक replay दे कर आप किन किन सेवाओ के massages और विज्ञापन ब्लाक करवा सकते है. तो दिखिए

  1. Banking /Insurance/  Financial Products/ Credit Cards
  2. Real Estate
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods/ Automobiles
  6. Communication/ Broadcasting/ Entertainment/ IT
  7. Tourism/ Leisure

पूर्ण रूप से मैसेज भेज कर DND सेवा एक्टिवेट करें

यदि आप अपने मोबाइल पर एक फोन कॉल और विज्ञापन को मैसेज के द्वारा बंद करवाना चाहते हैं और वह भी पूर्ण रूप से तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां पर आपको क्रिएट ए न्यू मैसेज पर क्लिक करना है. और अब आपको आपके मैसेज बॉक्स में टाइप करना है. START 0 लेकिन आपको मैसेज टाइप करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जो आपने स्टार्ट टाइप किया है वह इंग्लिश के बड़े अक्षरों में लिखा होना चाहिए.  स्टार्ट लिखने के बाद आपको इसके पीछे जीरो  लिखना औरऔर अब आपको यह massage 1909 पर भेज देना है.  और इसके बाद यह सेवा आपके मोबाइल पर कम से कम 3 दिन और ज्यादा से ज्यादा 7 दिन बाद  शुरू हो जाएगी.

वीडियो और फोटो को छुपाने की 8 Best Android App

फोन करके DND सेवा एक्टिवेट करना

यदि आप सोचते हैं कि आपके पास मैसेज करने का टाइम नहीं है या उस में देर ज्यादा लगेगी तो आप अपने मोबाइल फोन से टोल फ्री नंबर 1909 नंबर डायल करें और कॉल करे और IVR द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें इसके बाद आपके मोबाइल  पर DND सेवा एक्टिवेट हो जाएगी.इसके अलावा आप सर्विस प्रोवाइडर कस्टमर केयर से सीधे बात करके भी अपने मोबाइल पर DND सेवा एक्टिवेट करवा सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको dnd kaise activate kare , do not disturb , dnd vodafone in hindi ,के बारे में बताया गया है इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

2 Comments
  1. Santosh kumar says

    Dnd complaint ke Karan sim off ho Jaye to sim phir se on ho sakta hai kyaa.

    1. hindigyanbook says

      DND se SIM off nahi hota

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+