साइकिल का अविष्कार किसने किया

साइकिल का अविष्कार किसने किया

शायद आप सोच रहे हैं कि साइकिल के सिंपल  रूप की तरह इसका आविष्कार भी बहुत ही सिंपल और आसन रहा होगा । लेकिन साईकिल का अविष्कार बहुत  लोकप्रिय आविष्कार में से एक है .साइकिल का इतिहास बहुत ही विवाद और गलत सूचना से भरा है। पहले वाली साइकिल और जो आप अब सड़क पर देखते हो वो साइकिल दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है . सबसे पहली साइकिल को बनाने का दावा बहुत सारे लोग करते है .

साइकिल का इतिहास बहुत पुराना है . 1418 में एक इटलियन इंजिनियर Giovanni de la Fontana ने एक मानव संचालित वाहन बनाया जिसमे 4 wheels थे जो 2 रोड की मदद से एक दुसरे से जुड़े हुए थे .इसके 400 साल बाद 1813 में एक जर्मन आविष्कारक जिसका नाम था “कार्ल ड्रैस” Karl Drais ने 4 पहिये वाली एक अजीब मशीन बनायीं . जिसका नाम Running Machine दिया गया .कार्ल ड्रैस (Karl Drais) ने और कई पहिया वाली मशीनो का अविष्कार किया जिनके नाम थे ,” वेलोसिपेडे (velocipede), ड्रेसियेने(Draisienne) और  बांका घोड़ा (dandy horse).

इसके बाद साइकिल को और बेहतर बनाते गए और इसके लिए बहुत सारे लोगो का योगदान रहा और साइकिल को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाया गया . 1863 में Bone Shaker नाम ये साइकिल आयी जिसमे रबड़ के टायर नहीं थे इसी लिए और आरामदाय तरीके से नहीं चलती थी और इसका नाम Bone Shaker रखा गया .इसके बाद में 1870 में Ordinary नाम से साइकिल आई जिस खास तोर पर high wheelers साइकिल नाम से जाना गया जिसका अगला टायर पिछले टायर के मुकाबले काफी बड़ा था .लेकिन इसमें रबड़ के टायर थे और से स्टील की बनी हुई साइकिल थी इसकी लिए उस समय ये काफी चर्चा में रही .और इसे ही सबसे पहले साइकिल कहा गया था .

और इसी तरह साइकिल को बेहतर बनाना का सिलसिला चलता रहा .और साइकिल को और ज्यादा बेहतर बनाया गया . 1890 में में साइकिल में एक अलग ही बदलाव आया और Safety Bike नाम से एक साइकिल आई जो दूसरी सभी साइकिल के मुकाबले बहुत ज्यादा चलने में सुरक्षित थी .इसमें स्टील को और बढ़िया बनाया गया जिस से साइकिल की मजबूती और ज्यादा हो गयी . ये साइकिल high Wheelers  साइकिल से काफी ज्यादा आरामदायक थी .

ये साइकिल उस समय की सबसे मंहगी साइकिल में से एक थी . और दूसरी सभी साइकिल से काफी मजबूती और आरामदायक थी .इसके बाद में काफी सारी  कंपनी ने अपने अलग अलग डिजाईन की बहुत सारी साइकिल बनायीं और साइकिल को और बेहतर बनाया गया .और इसी तरह ओरतो के लिए अलग डिजाईन की साइकिल बनायीं गयी . और वो साइकिल भी बहुत ज्यादा पोपुलर रही .

इसके बाद में गियर वाली साइकिल मार्किट में आई और उन्होंने अपनी अलग जगह बनायीं . इसी तरह अलग अलग कामो के लिए अलग अलग साइकिल बनायीं गयी . ओलंपिक खेलो के लिए तेज चलने वाली साइकिल बनायीं गई . हेल्थ center के लिए अलग डिजाईन की साइकिल बनायीं .साइकिल के बारे में कुछ रोचक जानकारी नीचे दी गयी है .

  1. हम एक कार की जगह 15  साइकिल को खड़ी सकते है .
  2. एक सप्ताह में 3 घंटे या 30 किलोमीटर साइकिल चलने से दिल की बीमारी का आधा खातरा दूर हो जाता है .
  3. पूरी दुनिया में लगभग 1 अरब साइकिल और इस से दुगनी कार की सख्या है .
  4. दुनिया में सबसे तेज साइकिल चलने वाला John Howard, Olympic cyclist है जो 250 किलोमीटर per hour की स्पीड से साइकिल चला सकता है .
  5. दुनिया की सबसे बड़ी tandem bicycle  लगभग 20 meters लम्बी है और जिस पर 23 लोग बैठ सकते है .

अगर जानकारी पसंद आये तो शेयर करना न भूले .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *