आईये कुछ नया जाने

CVV / CVC क्या होता है इनमे क्या अंतर है

CVV / CVC क्या होता है इनमे क्या अंतर है

CVV / CVC दोनों ही क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से संबंधित है हमने पहले भी क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से संबंधित काफी पोस्ट की है जिसमें आपको बिना Job SBI का Credit Card कैसे बनवाए ,ATM Debit Card क्या है Online ATM Debit Card के लिए कैसे Apply करे, क्रेडिट कार्ड्स कितने टाइप के होते है और इसके क्या फायदे है  के बारे में पूरी जानकारी दी है .लेकिन क्रेडिट कार्ड पर हमें एक छोटी सी चीज देखने को मिलती है जिसे सी बीवी और सीबीसी कते हैं . तो अगर आप जानना चाहते है की cvv kaha hota hai, cvc kya hai, cvc/cvv number in debit card क्या है तो नीचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है .

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय आपसे आपके कार्ड पर लिखा सीवीवी नंबर जो कि 3 या 4 डिजिट का होता है पूछा जाता है .और जब तक यह नंबर हम नहीं भरते हैं तब तक हमारी पेमेंट पूरी नहीं होती है.तो आखिर क्यों इस सीवीवी कोड के बिना हमारी ट्रांजैक्शन पूरी नहीं हो सकती ऐसा क्या खास बात है इस CVV में यही सब आपको बताया जाएगा . सबसे पहले आपको इनकी फुल फॉर्म बताते है .

  • CVV  की फुल फॉर्म है – Card Verification Value
  • CVC की फुल फॉर्म है  – Card Verification Code.

CVV / CVC का अविष्कार किसने किया था

हमारे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर कुछ कोड होते हैं जिन्हें हम कार्ड सिक्योरिटी कोड CSC  कहते हैं. CSC  कोड का अविष्कार UK में 1995 में Michael Stone ने किया था.  Littlewoods कंपनी द्वारा यह सभी कोड जहां से गए थे और जांच होने के बाद में Association of Payment Clearing Services  ने इस concept  को अपनाया था. जोकि  आज भी हमें अपने maestro card ,  debit card पर देखने को मिलते हैं.

यह एक तरह का कोड होता है जो कि आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के ऊपर देखने को मिलेगा और यह लगभग सभी कार्ड के पिछली तरफ आपको देखने को मिलेगा नीचे आपको कार्ड में दिखाया गया है कि कहां पर आपको यह नंबर देखने को मिलता है.

यह नंबर आपको अक्सर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय पूछा जाता होगा जैसे कि अगर आप paytm , frecharge  या किसी भी दूसरी अप्प्स से  कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो वहां पर जब हम अपने कार्ड की डिटेल भरते हैं तो आपसे यह नंबर पूछा जाता है.

वैसे तो यह कोड कुछ खास नहीं होता लेकिन यह सिर्फ सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हमारे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल आसानी से कोई भी पता लगा सकता है. जब हम अपने क्रेडिट कार्ड को कहीं पर निकालते हैं तो अगर वहां पर कोई कैमरा लगाया गया है तो उसमें हमारे कारण की डिटेल बड़ी ही आसानी से सेव हो जाती है. लेकिन यह नंबर हमारे कार्ड के पीछे की तरफ होता है. तो इसे देख पाना थोड़ा मुश्किल होता है इसीलिए इस कोड का इस्तेमाल पेमेंट हो पूरी करने के लिए किया जाता है.

कौन से कार्ड पर कौन सा कोड होता है

कार्ड बनाने वाली कंपनियां अपने कार्ड पर अलग-अलग तरह के कोड का इस्तेमाल करती है जैसे कि आपको यहां पर दो कोई तो बताए गए हैं सीवीवी और सीवीसी इनके अलावा और भी कई तरह के कोड बनाए गए हैं जो कि अलग-अलग कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं.

  1. CID = Card Identification Code का इस्तेमाल Discover, American Express द्वारा किया जाता है और यह कोड चार अंकों का होता है .
  2. CSC= Card Security Code का इस्तेमाल सिर्फ American Express द्वारा किया जाता है और यह कोड तीन अंकों का होता है .
  3. CVC2 =Card Validation Code का इस्तेमाल MasterCard द्वारा किया जाता है.
  4. CVD =Card Verification Data का इस्तेमाल Discover द्वारा किया जाता है.
  5. CVE = Elo Verification Code का इस्तेमाल Elo  (Brazil में )  द्वारा किया जाता है.
  6. CVN2 = Card Validation Number 2 का इस्तेमाल China UnionPay द्वारा किया जाता है.
  7. CVV2 =Card Verification Value 2 का इस्तेमाल Visa द्वारा किया जाता है.

सबसे पहले यह कोड 11 अंकों के बनाए गए थे लेकिन बाद में इन्हें तीन से चार अंकों तक रखा गया.इन सभी कोड को इस्तेमाल करने का सिर्फ एक ही मकसद है कि आपका क्रेडिट कार्ड गलत हाथों में ना चला गया हो. और यह कोड सिर्फ आपसे ऑनलाइन कोई भी पेमेंट करते समय पूछा जाता है. क्योंकि उस समय कंपनी को नहीं पता होता तो यही चीज कंफर्म करने के लिए आपसे सीवीवी कोड पूछा जाता है कि यह क्रेडिट कार्ड आपके हाथ में है या किसी और ने इस का इस्तेमाल किया है .

ध्यान दे :-हमारी सलाह यही है कि आप अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को अपने किसी भी कार्य बैंक की डिटेल ना दें चाहे कितना भी जरुरी काम ना हो आप वह काम खुद करें किसी और के हाथों अपने कार्ड की डिटेल देकर वह काम न करवाएं इससे आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इस पोस्ट में आपको cvv number on debit card sbi , cvv meaning in paytm , cvv ka full form के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+