आईये कुछ नया जाने

Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के क्या फायदे और नुकसान

Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के क्या फायदे और नुकसान

cryptocurrency in hindi ? जब भी हम एक से दूसरे देश में जाते हैं तो हमें अलग तरह की करेंसी देखने को मिलती है जैसे कि मान लो हम भारत में है तो हम रुपए का इस्तेमाल करते हैं और अगर हम अमेरिका में चले जाते हैं तो वहां पर डॉलर चलता है या यूरोप में चले जाते हैं तो वहां पर यूरो चलता है. इसी तरह से हर देश में अलग अलग तरह की करेंसी इस्तेमाल की जाती है जो कि आप एक कागज के टुकडे पर देख सकते हैं और आज आपको इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी डिजिटल करेंसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि पूरे संसार भर में इस्तेमाल की जाती है और यह डिजिटल पेमेंट के लिए बहुत ही अच्छी करेंसी है और इसका मांग बढती जा रहा है.

इससे पहले हमने आपको बताया था कि बिटकॉइन क्या होता है और बिटकॉइन कैसे काम करता है और कैसे Bitcoin से अपनी ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं? आज इस आर्टिकल में में हम बात करेंगे कि Cryptocurrency क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है और Cryptocurrency किस तरह इसका इस्तेमाल किया जाता है और Cryptocurrency कैसे काम करती है? वैसे हम आपको यह एक बात बता दें कि बिटकॉइन एक Cryptocurrency होती है.

इससे पहले हमने आपको सिर्फ बिटकॉइन के बारे में बताया था और हम आज आपको इस अलग आर्टिकल में cryptocurrency kya hai ,  Cryptocurrency  के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको पता लग जाएगा कि बिटकॉइन और Cryptocurrency की जो डिजिटल payment सिस्टम है Cryptocurrency किस तरह काम करता है?

BitCoin क्या है कैसे कमाए आज का रेट और कैसे खरीदे

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency एक तरह की डिजिटल assets होती है जिसके लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल लगभग समान खरीदने या कोई सर्विस लेने के लिए करते हैं जैसे की हम बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह एक Peer To Peer इलेक्ट्रॉनिक्स payment सिस्टम होता है जिसका इस्तेमाल करके हम इंटरनेट के माध्यम से अपने रेगुलर करेंसी का इस्तेमाल नहीं कर के दूसरे किसी करेंसी का इस्तेमाल करके कोई सामान खरीदते हैं. Cryptocurrency की मदद से आप अपने पैसे को आसानी से छुपा कर रख सकते हैं.

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

जैसा की हमने आपको बताया कि यह एक डिजिटल सिस्टम होता है जिसके माध्यम से आपको इसमें किसी कागज की जरूरत नहीं पड़ती है. यह सिर्फ आपके कंप्यूटर से इंटरनेट के माध्यम से ही किसी के पेमेंट करना हो या किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो तो आप इसके माध्यम से कर सकते हैं.

Cryptocurrency  को अगर आप ध्यान से देखें तो उसमें दो चीजे होते हैं जिसमें एक चीज होती है currency और एक encryption, जिसमें का मतलब होता है सुरक्षित पैसा. इसमें पैसा एक जगह से दूसरी जगह पर बिना किसी दुसरे user, एजेंसी, सरकार को बताये बिना कर सकते है.

Cryptocurrency के प्रकार

जब Cryptocurrency की शुरुआत हुई थी तब एक या दो ही ऐसी कंपनियां है जो क्रिप्टो कॉइन बनाती थी लेकिन आज लगभग 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency है. अब हम आपको कुछ महत्वपूर्ण Cryptocurrency के बारे में नीचे बता रहे हैं

Monero (XMR)

यह एक स्पेशल टाइप की Cryptocurrency  है और इसका इस्तेमाल डार्क वेब ब्लैक मार्केट में सबसे ज्यादा किया जाता है. इस में स्पेशल प्रकार की सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है जिसका नाम रिंग सिग्नेचर है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर कालाबाजारी में किया जाता है.

डैश

यह भी एक प्रकार की Cryptocurrency  है. इसको सबसे पहले डार्क कॉइन के नाम से जाना जाता था. यह मास्टरनोड नाम की एक नेटवर्क की हेल्प से काम करता है और यह बिटकॉइन से ज्यादा तेज और ज्यादा इफेक्टिव है और इसकी सबसे पहले 2014 में बनाया गया था और उसके बाद से यह अभी तक चल रहा है.

Light Coin

इसका आविष्कार 2011 में किया गया था इसकी मदद से बिटकॉइन और भी अधिक तेज पेमेंट ट्रांसफर करने का कार्य करता है.

Zcash

इसका इस्तेमाल 2016 यानी की पिछले साल में हुआ था इसमें जितने भी हमारे इंफॉर्मेशन होती है जैसे पेमेंट और हमारे बैंक अकाउंट डिटेल वह सारी encrypted करके ट्रान्सफर कर दी जाती है. यह बहुत ही सिक्योर Cryptocurrency  है.

Cryptocurrencies List

  • Bitcoin (2009)
  • Ripple (2013)
  • Litecoin (2011)
  • Auroracoin (2014)
  • Peercoin (2012)
  • Dogecoin (2013)
  • Namecoin (2011)
  • Mastercoin (2013)
  • Primecoin (2013)

Top 5 CryptoCurrency

यहाँ पर हम आपको सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनी वाली CryptoCurrency के बारे में बता रहे है.

1.Ethereum

सबसे बढ़िया Cryptocurrency  है और इसमें आप बिना सोचे समझे अपनी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं या कि कोई भी सामान खरीदना है तो आप खरीद सकते हैं इसीलिए हम इसको को सबसे ऊपर रख रहे हैं.

Current Market Cap: $816,840,813.

Price: $10.54 US

2.Factom

यह भी एक अच्छी Cryptocurrency  है जिसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है.

Current Market Cap: $10,408,536

Price: $1.19 US

3.MaidSafe

इस करेंसी का इस्तेमाल बिटकॉइन से बहुत ज्यादा किया जाता है इसीलिए इसको तीसरे नंबर पर हम रख सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर मान लो आप इसकी करेंसी खरीदते हैं तो आपको कम पैसे में ही कुछ ज्यादा करने से मिल जाएगी जिसकी मदद से आप आसानी से कोई छोटा सामान खरीद सकते हैं.

Current Market Cap: $46,466,724

Price: $0.10 US

4.Bitcoin

इसका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा किया जाता है लेकिन इसका एक बिटकॉइन का प्राइस बहुत ज्यादा है जो कि लगभग आपको भारत के हिसाब से लगभग 45 हजार रुपए का 1 बिटकॉइन मिलेगा. पिछले साल के हिसाब से यह ₹15000 महंगा हुआ है अनुमान से बताया जा रहा है कि अगले कुछ सालों में इसका दाम 6 लाख तक जा सकता है.

Current Market Cap: $6,275,855,363

Price: $410 US

5.Ripple

Bitcoin के बाद में Ripple Cryptocurrency  का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Current Market Cap: $276,170,587

Price: 0.008 US

CryptoCurrency के फायदे

  • Cryptocurrency  में फ्रॉड का बहुत कम चांस होते हैं.
  • Cryptocurrency  नॉर्मल डिजिटल पेमेंट से ज्यादा सिक्योर होती है.
  • इसमें आपको ट्रांसफर करने के चार्ज भी बहुत कम लगते हैं. मान लो आपको बहुत ज्यादा पेमेंट करनी है तो आप Cryptocurrency  के द्वारा ही अपनी ट्रांसफर करें. इसमें ट्रांजैक्शन फीस आपके क्रेडिट कार्ड से बहुत कम होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है.
  • इसमें आपके अकाउंट को हैक करने के चांसेस बहुत कम होते हैं क्योंकि इसमें स्पेशल प्रकार की सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है.

Cryptocurrency के नुकसान

  • Cryptocurrency  का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर मान लो आप किसी को एक बार payment कर देते हैं या गलती से आपसे कोई payment हो जाती है तो आप उस payment को भी reverse नहीं कर सकते हैं.
  • अगर आपका wallet के ID गुम हो जाती है या company आपके wallet को block कर देती है तो आप इसकी शिकायत नही कर सकते है.

निष्कर्ष

तो उपर हमने आपको  बताया  cryptocurrency in hindi Cryptocurrency  क्या होती है? और Cryptocurrency  कैसे काम करती है? Cryptocurrency  कितने प्रकार के होती है? क्या Cryptocurrency  और Bitcoin एक ही चीज होती है? और Cryptocurrency  के क्या फायदे हैं? और Cryptocurrency  के क्या नुकसान है? इस तरह की चीजें हमने आप को बताई. हमने आपको को सबसे बढ़िया 5 Cryptocurrency  के बारे में बताया जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है. अगर आपको इसके बारे में कुछ पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर भी हमसे बात कर सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+