Corel Draw में Combine Group को कैसे इस्तेमाल करे

Corel Draw में Combine Group को कैसे इस्तेमाल करे

Corel Draw Vector ग्राफिक editor है जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेक्टर फाइल बना सकते हैं और यह सॉफ्टवेयर ज्यादातर लोगों बनाने के लिए या कार्ड बनाने के लिए क्या कार्टून वगैरह बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह सॉफ्टवेयर Vector base है मतलब इसमें जो आप फोटो बनाओगे उसका साइज़ आप कितना भी बड़ा कर सकते हैं और कितना भी छोटा कर सकते हैं इसमें फोटोशॉप की तरह उसकी क्वालिटी कम नहीं होगी photoshop में अगर आप एक बार फोटो को छोटा कर दो और उसको दोबारा Re-Size करके बड़ा करो तो उसकी क्वालिटी है वह बिल्कुल कम हो जाती है लेकिन इसमें क्वालिटी की पर कोई असर नहीं पड़ता और इसमें आप एक बहुत ही बढ़िया क्वालिटी की फोटो बना सकते हैं क्या लोगो या पोस्टर बना सकते हैं.

Combine Group ये दोनों ही टूल object को जोड़ ने या तोड़ने के लिए होते है Corel Draw में Combine ग्रुप ऑप्शन का इस्तेमाल object को जोड़ के लिए किया जाता है लेकिन दोनों में फर्क है . आज इसी के बारे में बताऊंगा कि दोनों में क्या फर्क और इनका इस्तेमाल कैसे करेंगे ,इसके लिए आपको 2-3 object बनाने पड़ेंगे और सभी को एक दूसरे के साथ में लगाना पड़ेंगे .

अब सभी object को सेलेक्ट करे या “Ctrl + A” Key दबाए  , अब ऊपर menu में object के ऑप्शन पर क्लिक करे वंहा आपको Combine और ग्रुप के दो ऑप्शन में लेंगे .

अब जानिये क्या काम करते है दोनों ऑप्शन , अगर आप ग्रुप पर क्लिक करोगे तो ये तीनो object एक दूसरे के साथ जुड़ जाँयगे और आप इन्हें कंही पर भी मूव कर सकते हो , इन में कुछ चेंज नहीं होगा, और आप “Ctrl + U”  से इसे ungroup भी कर सकते है . लेकिन अगर आ आपने Combine किया तो तीनों object का कलर एक ही हो जाये और जो कलर सबसे नीचे वाले object का होगा वही कलर तीनो का हो जायेगा.

जंहा जंहा से तीनो एक दूसरे के ऊपर आ रहे थे वंहा से वो ट्रांसपेरेंट हो जाएँगे “Ctrl + K” दबा कर इन्हें ब्रेक कर सकते है और ये तीनो अलग अलग हो जायेंगे . लेकिन कलर तीनो का एक ही हो जायेगा .

लेकिन break apart ऑप्शन का इस्तेमाल3d object text को भी अलग अलग करता है. अगर आपने कोई 3D नाम बनाया है उसे ब्रेक अपार्ट करोगे तो वो सारे अलग अलग हो जायेगा.

उम्मीद है दी गई जानकारी से आप समझ गए होंगे कि Combine और ग्रुप का क्या इस्तेमाल होता है , कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट जरुर करे.

Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.