Corel Draw Artistic मीडिया टूल का इस्तेमाल

Corel Draw Artistic मीडिया टूल का इस्तेमाल

जैसा कि हम सब जानते हैं कोरल ड्रा एक Vector Base प्रोग्राम है जिसमें हम किसी भी तरह का कार्यक्रम लोगो कार्ड बना सकते हैं. इन सभी आइटम्स को बनाने के लिए कोरल ड्रा में अलग-अलग तरह के बहुत सारे टोल दिए गए हैं जिनकी मदद से हम कोरल ड्रा में कुछ भी बड़ी ही आसानी से क्रिएट कर सकते हैं लेकिन कोई भी बढ़िया ऑब्जेक्ट बनाने के लिए हमें कोरल ड्रा में बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करनी पड़ती है और इसके सभी टूल्स की जानकारी लेनी पड़ती है उसी के बाद हम कोरल ड्रा में एक बढ़िया ऑब्जेक्ट बना सकते हैं.

वैसे तो कोरल ड्रा में सभी ही टूल अपने आप में अलग होते हैं लेकिन सबसे अलग आर्टिस्टिक मीडिया टूल होता है जो कि 1 ब्रूस की तरह काम करता है और इसका इस्तेमाल करके हम बहुत ही क्रिएटिव ऑब्जेक्ट बना सकते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको आर्टिस्टिक मीडिया टूल के बारे में बताएंगे कि आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं नीचे आपको इस टूल के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है. अगर आप विडियो के द्वारा इस टूल को सीखना चाहते है तो नीचे वीडियो को देख कर आप बड़ी आसानी से इस टूल का इस्तेमाल करना सीख सकते है .अगर वीडियो पसंद आये तो लाइक और शेयर करे .और हमारे चैनल को Subscribe जरूर करे .

Corel Draw Artistic मीडिया टूल का इस्तेमाल

जैसा की मैंने बताया Artistic मीडिया टूल एक Brush की तरह काम करता है. लेकिन इसके अंदर आप को और भी बहुत सारे Preset दीए गए हैं. जिनसे आप अलग-अलग तरह के ब्रश Style सेलेक्ट कर सकते हैं और अलग अलग तरह की क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं.

कोरेल ड्रा 7 में Artistic मीडिया टूल आपको ऊपर मेनू में “Effects” में मिलेगा. तो सबसे पहले Artistic मीडिया टूल को सेलेक्ट करे .

आर्टिस्टिक मीडिया टूल सेलेक्ट करते ही आपके सामने आर्टिस्टिक मीडिया से संबंधित और भी टूल दिखने लगेंगे जैसा कि हमने ऊपर फोटो में दिखाया है.

Default Strokes

यहां पर आपको इसके सारे Strokes मिलेंगे यानी के यहां पर आपको वर्ष के लिए अलग-अलग डिजाइन मिलेंगे जिससे आप अलग-अलग तरह के ऑब्जेक्ट बना सकते हैं.अगर आपने इंटरनेट से और Strokes डाउनलोड करके इसमें ऐड किए है या ऐड करना चाहते हैं तो आप यहीं से डाउनलोड किए हुए स्ट्रोक्स को भी ऐड कर सकते हैं इसमें आपको पहले ही बहुत सारे Strokes मिलते हैं जिनका आप इस्तेमाल करके कुछ भी बना सकते हैं.

Last Used

जब आप कोई ऑब्जेक्ट बनाना शुरू करेंगे तो उसमें आप तरह तरह के टूल का इस्तेमाल करेंगे तो यहां पर आप को सभी आर्टिस्टिक मीडिया के Strokes दिखाई देंगे जो आपने पहले इस्तेमाल किए होंगे तो इस से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपने कौन सा Strokes इस्तेमाल किया था या अगर आप कोई Strokes दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको डिफॉल्ट Strokes में से सभी Strokes को दोबारा देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप सीधे Last Used में ही अपने द्वारा यूज किए गए Strokes को देख सकते हैं.

Presets

Default Strokes की तरह यहां पर आप अपने सभी Strokes को ब्राउज़ कर सकते हैं लेकिन यहां पर सभी Strokes अलग अलग कैटेगरी में दिए गए हैं जैसे Sprayer ,Brush और Pressure .तो आपको यहां से सभी Strokes को देखने में आसानी हो जाएगी और आपको याद रहेगा किBrush में कौन से Strokes है और Pressure में कौन से Strokes है.

Edge

Edge Point का इस्तेमाल किसी भी ऑब्जेक्ट को घुमाने के लिए और उसके साइज को कम या ज्यादा करने के लिए किया जाता है. यह Edge आपको सभी ऑब्जेक्ट पर मिलेंगे चाहे आप कोई भी ऑब्जेक्ट कोरल ड्रा में बनाओ.

आर्टिस्टिक मीडिया टूल से आप कुछ भी Object Draw कर सकते हैं अगर आप उसका रंग बदलना चाहते हैं तो आप ड्रा किए गए ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करें और दाई और दिए गए कलर पैलेट में से कोई भी कलर सेलेक्ट करें जो भी कलर आप सेलेक्ट करेंगे वही कलर इस ऑब्जेक्ट में अपने आप Feel हो जाएगा.

>तो ऐसे आप आर्टिस्टिक मीडिया टूल का इस्तेमाल करके कुछ भी बना सकते हैं आर्टिस्टिक मीडिया टूल का इस्तेमाल ज्यादातर कार्टून बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल हम Free Hand Sketching की तरह ही कर सकते हैं अगर इसके बारे में और कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दी गई वीडियो को देखें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. sanjay sapra says

    visiting card kaise banana ha please reply kijiye

Leave A Reply

Your email address will not be published.