Laptop या कंप्यूटर लेने से पहले ये चीजें जरुर देखे

Laptop या कंप्यूटर लेने से पहले ये चीजें जरुर देखे

कंप्यूटर हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. कंप्यूटर के आने के बाद बहुत से ऐसे बदलाव हुए है जो इसके बिना पॉसिबल नहींथे और जैसे जैसे कंप्यूटर का उसे बढ़ रहा है वैसे वैसे कंप्यूटर में भी यूजर के हिसाब से बदलाव किये जा रहे है ताकि इसको पहले से अच्छा और फास्ट बनाया जा सके. लेकिन हर किसी को ज्यादा फ़ास्ट और ज्यादा महंगा Computer की जरूरत नहीं होती. आज के इस आर्टिकल में हम यही बात करेंगे की आप कैसे नया कंप्यूटर खरीद सकते है.

अगर आपको कंप्यूटर सिर्फ सिखने के लिए चाहिए या एंटरटेनमेंट के लिए चाहिए जैसे, आपको इंटरनेट चलना है, मूवी देखनी है, गाने सुनने है तो Aआप कम कॉन्फ़िगरेशन वाला छपु की जरूरत होगी. कंप्यूटर का मैं हिस्सा CPU होता है. इस से सभी चीजे Process होती है. बाकी की चीजें आप अपने हिसाब से ले सकते है. इसके अल्वा आपको नीचे कुछ और टिप्स दी गयी है इन्हें फॉलो करकेआप अपने पैसे और टाइम दोनों बचा सकते है.

RAM और ROM क्या है इनकी जरूरत क्यों होती है

CPU का चुनाव

जैसा की मैंने बताया कंप्यूटर का मैं CPU पार्ट होता है क्यूंकि सारा काम CPU की वजह से होता है तो आप अपनी कंप्यूटर में बसे पहले CPU है देखे अपनी जरूरत के हिसाब से CPU का चुनाव करे लेकिन मार्किट में आपको तरह तरह की  Configuration के CPU देखने को मिलते है .अगर CPU की कोर की त करे तो आपको कम से कम Dual Core CPU लेना होगा यही सबसे नीचे लेवल का है . इसके बाद में आपको Triple-Core और  Quad-Core Processors देखने को भी मिलते है . अगर आपको नार्मल इस्तेमाल के लिए कंप्यूटर लेना है तो आपको ड्यूल कोड भी ले सकते है लेकिन अगर आपको गेमिंग के लिए या 3D Modeling , Video Editing के लिए कंप्यूटर चाहिए तो आपको I7 , I5 , A8 या  I3 Laptop ले और कम से कम 4 GB ram के साथ ले .

Intel Core I7 :  अगर आप हाई परफॉरमेंस का लैपटॉप लेना चाहते है तो आप i7 लैपटॉप ले सकते है लेकिन ये लैपटॉप थोड़े महंगे होते है .इसका प्राइस लगभग 50,000रूपए के करीब होता है. अगर आप लैपटॉप में ज्यादा वीडियो एडिटिंग करते है और गेमिंग भी करना चाहते है तो  I7 Laptop आपके लिए बेस्ट है . लेकिन इसके साथ में आपको रम कम से कम 8 GB लेनी होगी.

I7 Laptop सस्ते कम कीमत में यंहा से खरीदे

Core I5 :  इसकी परफॉरमेंस भी काफी अच्छी होती है . और ये लैपटॉप i7 लैपटॉप के मुकाबले थोड़े सस्ते पड़ते है. अगर आप नार्मल वीडियो एडिटिंग और गेमिंग करते है तो आपके लिए ी5 लैपटॉप बेस्ट लैपटॉप होंगे .इनकी कीमत लगभग 30,000 के करीब होगी.

I5 Laptop सस्ते कम कीमत में यंहा से खरीदे

Intel Core I3 :  ये लैपटॉप बजट लैपटॉप है अगर आप नार्मल वीडियो एडिटिंग करते है और मूवी , म्यूजिक सुनते है तो आपके लिए  i3 लैपटॉप भी बहुत बढ़िया है . इन लैपटॉप में आप वीडियो एडिटिंग और गेमिंग भी कर सकते है लेकिन कुछ लिमिट में ज्यादा Heavy Game और ज्यादा बड़े सॉफ्टवेयर इसमें दिक्कत कर सकते है.ये लैपटॉप आपको 25,000 रूपए के करीब मिलेंगे.

I3 Laptop सस्ते कम कीमत में यंहा से खरीदे

Screen का चुनाव

CPU के बाद में स्क्रीन हमारे लिए ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है क्यूंकि अगर आप वीडियो देख रहे हो या कोई गेम खेल रहे हो तो स्क्रीन पर है आप को सब कुछ दीखता है तो उसके लिए स्क्रीन क्वालिटी बढ़िया हो ना बहुत जरुरी है.  लेकिन  Budget Laptop मैं आपको ज्यादा बढ़िया स्क्रीन नहीं मिलती इसके लिए आपको थोड़ी हाई रेंज के लैपटॉप लेने पड़ते है तभी आपको एक बढ़िया स्क्रीन मिलती है लेकिन आप अगर I5 I7 लैपटॉप लेंगे तो उसमे आप को फुल HD स्क्रीन मिलेगी जोगी काफी  बढ़िया डिस्प्ले है.

लगभग सभी लैपटॉप के स्क्रीन का Resolution 1368 X 768 होता है जो HD रेसोलुशन है . और बढ़िया लैपटॉप का Resolution 1920 X 1080 होता है जो की फुल HD होता है . और आपको अब 4k Ultra HD डिस्प्ले वाले लैपटॉप भी देख ने को मिलते है तो आप अपने Budget के हिसाब से डिस्प्ले का चुनाव करे .

LCD और LED में क्या अंतर है और कौन सी ज्यादा बढ़िया है

RAM का चुनाव

Ram का कनेक्शन्स सीधा CPU के साथ में होता है. अगर आप I7 Series का लैपटॉप लेना चाहते है. जिसमे आप गेमिंग और Video Editing, 3D Modelling कर सके तो उसके लिए आप को कम से कम 16 GB  RAMवाला लैपटॉप लेना पड़ेगा.  अगर आप i5 लैपटॉप लेना चाहते है तो इसमें आप को कम से कम 8GB RAM वाला  Laptop लेना पड़ेगा.  अगर आप I3 लैपटॉप लेना चाहते है तो इसमें आप को कम से कम 4GB RAM वाला  Laptop लेना पड़ेगा. इसमें आप नार्मल गेमिंग भी कर सकते है और वीडियो एडिटिंग भी कर सकते है लेकिन अगर आप 4 GB से कम रैम वाला लैपटॉप लेना चाहते है. तो आप अपने कंप्यूटर में सिर्फ नार्मल काम है कर पाएंगे जैसे मूवी देखना सांग सुना और नोटपैड वर्डपैड का इस्तेमाल करना.

Note :–अगर आप 4gb से कम रम वाला लैपटॉप लेते है तो उसमे सिर्फ 32 बिट की विंडो काम करेगी और उस पर 64 बिट वाले सॉफ्टवेयर काम नहीं करेंगे. आज कल ज्यादातर सॉफ्टवेयर 32 Bit Or 64 Bit दोनों में मिल जाते हैं लेकिन कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर 64 Bit में आप को मिलेंगे तो उन सॉफ्टवेयर को आप अपने कंप्यूटर में नहीं चला पाओगे. जंहा तक सम्भव हो सके आप 4 GB या उससे ज्यादा रैम वाला लैपटॉप लेने की कोशिश करे इसमें आप 64 बिट का ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर सकते है और उस पर 64 बिट और 32 बिट वाले सॉफ्टवेयर चला सकते है.

2g 3g 4g 5g का क्या मतलब है

Hard Drive का चुनाव

Hard Drive हमारी कंप्यूटर के लिए बहुत है मेहतपुराण पार्ट है क्यूंकि हमारी जितनी भी फाइल हम स्टोर करेंगे वह सारी ड्राइव में स्टोर होगी. तो अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव जितनी ज्यादा बड़ी हो उतना ही ज्यादा डेटा आप अपने कंप्यूटर में स्टोर कर पाओगे. लेकिन हार्ड ड्राइव में आपको अलग अलग तरह की हार्ड Drive मिलती है जिनकी स्पीड भी अलग अलग होती है किसी हार्ड ड्राइव की स्पीड बहुत ज्यादा होती है और उनका Price भी  ज्यादा होता है और नार्मल कुछ हार्ड ड्राइव की स्पीड नार्मल होती है और उनका प्राइस बे नार्मल होता है.

नोर्मल्ली हमें 5400 RPM की हार्ड ड्राइव मिलती है लेकिन अगर आप बढ़िया लैपटॉप खरीदोगे. तो आपको 7200 RPM तक की हार्ड ड्राइव वाला लैपटॉप मिल जायेगा. जितनी फ़ास्ट हार्ड ड्राइव की रोटेशनल स्पीड होगी उतनी जल्दी आप डाटा को प्रोसेस कर पाओगे .

लेकिन आज कल लैपटॉप में हमें सॉलिड स्टेट ड्राइव भी देखने को मिलती है जिसकी स्पीड हार्ड ड्राइव के मुक़ाबले बहुत ज्यादा होती है क्यूंकि उसके अंदर आपको कोई भी रोटेशनल पार्ट नहीं मिलता. लेकिन सॉलिड स्टेट ड्राइव वाले लैपटॉप  ज्यादा कॉस्टली होते है और ये प्रीमियम लैपटॉप में ही आपको  देखने को मिलेगी और आपको लगभग 500 GB तक की SSD वाले लैपटॉप मिल सकते है क्यूंकि सिर्फ SSD की ही कीमत (480 GB )  10,000 रूपए तक होगी तो आप अंदाजा लगा सकते है वो लैपटॉप कितने रूपए का होगा.

तो अगर आपका बजट हाई है तो ही आप स्सद वाले लैपटॉप ले नहीं तो आप हार्ड ड्राइव लैपटॉप से भी काम चला सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.