कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने के 6 बेस्ट तरीके

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने के 6 बेस्ट तरीके

जब हमारा कंप्यूटर धीमा काम करता है तो हमारा आधा टाइम तो सिर्फ मॉनीटर को देखने में ही चला जाता है, क्योंकि बहुत से सॉफ्टवेयर काम करने के लिए बहुत ज्यादा टाइम लेते हैं और अगर आपका कंप्यूटर slow  है तो वह सॉफ्टवेयर और ज्यादा टाइम लेने लगेगा जिससे आपका कंप्यूटर काम कर पाना मुश्किल हो जाएगा.

इसीलिए बहुत सी यूजर यह सवाल करते हैं की उनका कंप्यूटर धीमा क्यों है, जब उन्होंने कंप्यूटर नया लिया था, तब उनका कंप्युटर बहुत ही बढ़िया चल रहा था लेकिन जैसे जैसे कंप्यूटर पुराना होता गया कंप्यूटर की स्पीड कम होती गई तो उनकी सवाल के लिए हमारे पास जवाब है कि कंप्यूटर धीमा होने के कई कारण हो सकते हैं. इस आर्टिकल में आप को ऐसे 6 टिप्स बताये है जिनको फॉलो करके आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

Computer में Free Space रखे

शायद आपको नहीं पता कि हमारे कंप्यूटर की हार्ड डिस्क जब भर जाती है तब हमारा  कंप्यूटर स्लो काम करने लगता है. लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं की हार्ड डिस्क के खाली होने से या हार्ड डिस्क फुल होने से स्पीड का क्या लेना देना है. लेकिन आपको बता दें कि जब आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क फुल हो जाते हैं तो उसमें जो data होता है उसे प्रोसेस करने के लिए कंप्यूटर को हार्ड डिस्क space को इस्तेमाल करना पड़ता है. अगर आपके हार्ड डिस्क में space नहीं होता तो कंप्यूटर data को प्रोसेस करने के लिए वह ज्यादा से ज्यादा टाइम लेगा.

तो इसका सिर्फ एक ही solution है कि आप अपने कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को ज्यादा से ज्यादा फ्री रखे. अगर आप आपने कंप्यूटर में ज्यादा data रखते हैं तो उसके लिए आप external हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल करें और जो भी data आप कम इस्तेमाल करते हैं उस data को अपने external हार्ड ड्राइव मे save रखे. जिस से आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क फ्री रहेगी और कंप्यूटर की स्पीड बनी रहेगी

बिना काम से Program को Uninstall कर दें.

कई बार हम अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर सिर्फ टेस्टिंग के लिए इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन बाद में हम उसे अनइंस्टॉल करना भूल जाते हैं जिसके कारण वह हमारी कंप्यूटर मे ही रहे जाता है और कई सॉफ्टवेयर ऑटो स्टार्ट होते हैं मतलब जब विंडो स्टार्ट होती है तो वो सॉफ्टवेयर भी स्टार्ट हो जाते है. ऐसे मे वो सॉफ्टवेयर आपकी कंप्यूटर की RAM और प्रोसेसर का इस्तेमाल करते है जिससे की बिना काम आपके कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है तो ऐसे सॉफ्टवेयर को आप अपने कंप्यूटर से uninstall कर दें

uninstall करने के लिए अपने कंप्यूटर के Control Panel में जाएं और वहां Program & Feature मे जाएं. वहां आपको वो सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे उस पर क्लिक करके उसे अनइंस्टॉल करें

Startup Programs को Disable करे

जैसा की मैंने इससे पहले पॉइंट में मैंने बताया कि कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं जो कि विंडो के साथ ही स्टार्ट हो जाती है और इन प्रोग्राम के कारण आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है. क्योंकि जब आपकी विंडो स्टार्ट होगी उस समय ये स्टार्टअप प्रोग्राम्स आपके कंप्यूटर की RAM और प्रोसेसर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जिसके कारण कंप्यूटर दूसरी प्रोग्राम स्टार्ट करने के लिए पूरी RAM और प्रोसेसर नहीं दे पाता और वो स्लो काम करता है.

इन्हें बंद करने के लिए अपने की बोर्ड से ”ctrl +alt +dlt बटन को दबाएं और Task Manager  को ओपन करके यहां आपको स्टार्टअप की tab मे जाना है और जो फालतू प्रोग्राम है उनको बंद कर देना है.

Visual Effects बंद कर दे

विंडो 7, विंडो 8, विंडो 10 की स्पीड कम होने मे सबसे ज्यादा हाथ Visual Effects का होता है क्योंकि जब आप कंप्यूटर लैपटॉप लेते हैं तो ग्राफीक मेमोरी के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं. सिर्फ RAM और हार्ड डिस्क देख के कंप्यूटर लेते हो तो फिर उसकी स्पीड कम होती है लेकिन कारण किसी को पता नहीं चलता.

तो इस इफ़ेक्ट को बंद करने के लिए सबसे पहले Control Panel में जाइये और left side में सर्च बॉक्स में सर्च करें

फिर से appearance and perfromance of window पर क्लिक करे.

फिर custom  पर क्लिक करके और जैसे फोटो में दिखाया गया है show thumbnails  of choice, smooth edges of screen font , smooth scroll list boxes पर क्लिक करके और save कर दें

CC Cleaner का इस्तेमाल करे

Download CC cleaner 

अगर आपका ग्राफ़िक सिस्टम सही तो आपकी  temporary फाइल और corrupted फाइल्स ज्यादा हो गई है, यह फाइल आपको एक साथ नहीं है लेकिन कंप्यूटर की स्पीड कम करने में यह फाइल भी शामिल होती है.  CC cleaner  एक  ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो आपके कंप्यूटर में जितनी भी temporary फाइल या corrupted फाइल है या इंटरनेट की cache फाइल,  cookies है, वह डिलीट कर देता है, जिससे आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ी रहेगी और आपके हार्ड डिस्क का space भी खाली रहेगा.

  • आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके और इंस्टॉल कर ले. इसे विंडो XP पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • सॉफ्टवेयर को ओपन करते ही आपके सामने ऐसी screen आएगी जैसे की फोटो में दिखाई गई है.
  • नंबर 1 विंडो और एप्लीकेशन में से जिस की फाइल क्लीन करनी है वह tick  करें.
  • analyze पर क्लिक करके आपके सामने detail आ जाएगी की कौन-कौन सी फाइल डिलीट होने वाली है. अगर आपको लगे कि कोई काम की फाइल है तो उसे untick करदे और फिर Analyze करके run cleaner पर क्लिक कर दें.

Windows दोबारा डाले

अगर आप ऊपर दी गई ट्रिक को इस्तेमाल करके बाद भी अपने कंप्यूटर मे को कोई बदलाव नहीं पाता है तो आप कंप्यूटर में है नई विंडो इंस्टाल करे, क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि किसी वायरस के कारण हमारा कंप्यूटर slow हो जाता है और वायरस किसी एंटी वायरस से भी नहीं निकाल पाता. इसीलिए हमें अपने कंप्यूटर में नई विंडो इंस्टाल करने की जरूरत होती है.

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताया कि कैसे आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं और हम आपको सिंपल ऐसे तरीके बताये. यह best टिप्स थी जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर यह सभी काम नहीं करती है तो आपको अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करवाना होगा.

अगर आपके कंप्यूटर में 4GB RAM है तो आपको बढाकर 8GB करवानी होगी और अगर आप का प्रोसेसर पुराना है तो आपको आपके अपने कंप्यूटर में प्रोसेसर को भी अपग्रेड करवाना होगा. क्योंकि कई बार पुराने हार्डवेयर की वजह से भी कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है .

अगर आपके पास भी ऐसी कोई टिप्स है जिनकी मदद से कंप्यूटर की स्पीड बढ़ सकती है तो नीचे कमेंट बॉक्स मैं कमेंट करके बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

3 Comments
  1. Rabendra kumar says

    sir mere ko apne computer ke ram ko badhani haye to mai kaise kar paunga

  2. ADESH KUMAR says

    sir 4GB se 8GB kaise hogi

    1. Hindi Gyan Book says

      Ye kafi hogi lekin processor i5 ya i7 tak le

Leave A Reply

Your email address will not be published.