Computer का आविष्कार किसने किया

Computer का आविष्कार किसने किया

कंप्यूटर के बारे में आज कौन नही जानता है. कंप्यूटर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बनके रह गया है . आज कोई समान खरीदने से लेकर डाटा स्टोरेज तक इसका इस्तेमाल होता है. आप इसमें अपना किसी टाइप का भी डाटा स्टोर कर सकते है. इन्टरनेट से अलग अलग जानकारी हासिल कर सकते है. बड़ी बड़ी प्रॉब्लम मिनट में हल कर सकता है.

कंप्यूटर एक ऐसी डिवाइस है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दो चीजो से चलता है अगर इन में से एक भी चीज ने काम करना बंद किया तो आपका कंप्यूटर खाली डब्बा बन जायेगा। तो आज हम कंप्यूटर के इतिहास के बारे में जानेगे।  किसने कब कैसे बनाया और इसमें क्या क्या चीजे Improve हुई.तो आज इस पोस्ट में आपको बताया जायेगा की कंप्यूटर की खोज किसने की थी , भारत में कंप्यूटर कब आया , लैपटॉप का आविष्कार किसने किया और कंप्यूटर का परिचय .

 Computer का आविष्कार किसने किया

अगर एक लाइन में कहे तो कंप्यूटर का अविष्कारक को Charles Babbage माना जाता है , क्योंकि सबसे पहले उन्होंने programmable computer का डिजाईन तैयार किया था  . 1822 में  Charles Babbage नें “डिफरेंशिअल इंजन” नाम के मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था | लेकिन पैसे की कमी होने के कारन वो पूरा न हो सका

इसके बाद 1938 में United States Navy ने इलेक्ट्रो मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया | जिसका नाम था टारपीडो डाटा कंप्यूटर (Torpedo Data Computer) . इसके बाद 1939 में Konrad Zuse ने Z2 कंप्यूटर बनाया | जिसमे पहली बार वैक्यूम ट्यूब्स का इस्तेमाल किया गया |और ये ही सबसे पहला  Electromechanical Relay कंप्यूटर था | इसके बाद में इस को और बेहतर बनाया गया और इसके बाद Z3 कंप्यूटर बनाया गया जिसमें लगभग 2000 रिले का इस्तेमाल किया गया |

बेल लेबोरेटरीज में 1947 में का ट्रांजिस्टर आविष्कार किया है ,ट्रांजिस्टर एक स्विच की तरह काम करता है जो की सर्किट को ON या ऑफ कर सकता है और ये एम्पलीफायर की तरह भी काम करता है |ट्रांजिस्टर के आने से कंप्यूटर की दुनिया में बहुत ज्यादा बदलाव आया पहले  जो कंप्यूटर थे उनका साइज बहुत बड़ा था लेकिन ट्रांजिस्टर से उन्ही कंप्यूटर का साइज बहुत छोटा हो गया। इसके बाद आया माइक्रोप्रोसेसर जिसके कारण कंप्यूटर की स्पीड बढ़ गई और Price कम हो गए

 First Desktop Personal Computer

दुनिया का सबसे पहला Desktop Personal कंप्यूटर Italian company Olivetti ने 1964 में बनाया था | जिसका Price $ 3,200 था आज के हिसाब से लगभग 2 लाख रूपए था |

 1985 में  Atari Corporation ने 520ST कंप्यूटर बनाया | ये एक 32 बिट का रंगीन कंप्यूटर था और इसमें 256 kb RAM थी और 3 12-inch की एक floppy disks  थी जो की स्टोरज का काम करती थी |
समय समय पर बहुत सारी कंपनी ने अपने अपने कंप्यूटर बनाये और हर बार एक बेहतर कंप्यूटर बनाते गए , और आज हम जो कंप्यूटर इस्तेमाल करते है उसे मोडर्न कंप्यूटर कहते है।  मैंने बहुत ही थोड़े शब्दो में कंप्यूटर का इतिहाश बताने की कोशिश की , अगर जानकारी पसंद आये तो शेयर करना और अगर कंप्यूटर के बारे में आपके पास भी कोई जानकारी होतो हमें कमेंट करके बताये.

Computer के बारे में रोचक जानकारी

1.  दैनिक प्रयोग (Daily Use) में आने वाला कॉम्प्यूटर माउस (Computer Mouse) सबसे पहले लकडी (Wood) का बनाया गया था।
2.  प्रतिमाह लगभग 5000 कॉम्प्यूटर वायरस (Virus) बनाये जाते हैं।
3.  अब तक लगभग 17 अरब डिवाइस (Devices) में इन्‍टरनेट (Internet) प्रयोग किया चुका है।
4. विश्‍व की पहली हार्डडिस्‍क (Hard Disk) में केवल 5 MB डाटा स्‍टोर किया जा सकता था।
5.  कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन (Computer Screen) में दिखने वाले सभी द्रश्य (Visual) केवल तीन रंगों (लाल, हरा, नीला) से मिलकर बने होते हैं।
6.  दुनिया के पहले (The world’s first) कॉम्प्यूटर मॉनिटर (Computer Monitor) का प्रयोग सर्वप्रथम 1980 में किया गया था।
7.  दुनिया का पहले कॉम्प्यूटर कीबोर्ड (Keyboard) का अविष्‍कार (Invention) 1968 में किया गया था।
8.  CD, DVD और Pen Drive से पहले बाहरी डाटा आदान प्रदान करने हेतु फ़्लॉपी डिस्क (floppy disk) का प्रयोग किया जाता था।
9.   प्रथम फ़्लॉपी डिस्क (floppy disk) का अविष्‍कार (Invention) 1970 में हुआ था, जिसकी स्‍टोरज क्षमता (Store Capacity) केवल 75.79 KB थी।
10.  दुनिया में सर्वाधिक प्रयोग किया जाना वाला USB हार्डवेयर पेन ड्राइव वर्ष 1999 में अस्तित्‍व में आया था। लेकिन बाजार में इसे वर्ष 2000 में उतारा गया था, उस समय इसकी स्‍टोरेज क्षमता केवल 8 MB थी।
11 .  आप अपने कंप्यूटर पर कोई फाइल बनाकर उसे ” con ” नाम से सेव नहीं कर सकते क्योंकि ये कीवर्ड कंप्यूटर में संरक्षित होता है।
12 .  सबसे पहले बनायी गयी Ram (रैंडम एक्सेस मेमोरी) की स्टोर करने की क्षमता केवल 46 kb ही थी।
13 .  इंटरनेट पर उपलब्ध सारी जानकारी का 80% इंग्लिश भाषा में है।
14 .  जब CD , DVD और pen drive नहीं था तब डेटा को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजने के लिए फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल किया जाता था।
15 .  एक बार 15 साल के बच्चे ने सबसे बड़ी स्पेस संस्था NASA की वेबसाइट को हैक कर लिया था जिसके कारण 21 दिन तक NASA का काम बंद हो गया था।
16 .  1956 में IBM ने एक हार्ड डिस्क बनाई जिसका नाम 305 RAMAC था। इसका वजन तो टन में था मगर ये केवल 5Mb तक ही डेटा स्टोर कर सकता था।
17 .  कम्प्यूटर बहुत fast होता है ये करीबन 38 हजार ट्रिलियन ऑपरेशन (गणना) एक सेकंड में कर सकता है।
18 .  हम जो कीबोर्ड इस्तेमाल करते है वो QWERTY कीबोर्ड होता है इसका नाम इसलिए ऐसा है क्योंकि कीबोर्ड की पहली पंक्ति के शुरू के 6 अल्फाबेट QWERTY होता है।
19  DOS (डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम) कंप्यूटर के हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर से इंटरफ़ेस करने में सहायता करता है।
20 .  आज के युग के फ्रेम डिजीटल कम्प्यूटर की क्षमता 10-20 MIPS है।

इस पोस्ट में आपको बताया गया की कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया कंप्यूटर कब बना कंप्यूटर की खोज कब हुई थी लैपटॉप का आविष्कार किसने किया भारत में कंप्यूटर कब आया cpu का आविष्कार किसने किया कंप्यूटर की खोज किसने की और कब कंप्यूटर का जनक कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया था , कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था , कंप्यूटर की खोज कब हुई  और कंप्यूटर का जनक नाम ,अगर इसके अलवा अगर कोई और सवाल है तो कमेन्ट करे और यदि जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना न भूले |

84 Comments
  1. Rahul yadav says

    Sabse pahle window ka various konse sun mai aaya tha

    1. Sadan Verma says

      1986 में Lahore, Pakistan में Farooq Alvi Brothers ने पहला वायरस बनया था

  2. Rk saini says

    कॉप्म्पुटर का निर्माण किस सन में हुआ कन्फर्म बताइये

  3. Ankita singh says

    I like computer

  4. Raj Trivedi says

    Thanku

  5. suman kumar says

    I am very happy in your computer definition
    Thanks

  6. neelesh says

    Very nice aapne bhut acchi jankari di thanks

  7. Rahul Maurya says

    sir software ka avishkar kisne kiya hai

  8. SALMAN IDRISI says

    very informative article sir

  9. Amir patel says

    I like computer

  10. Rauahan kumar rana says

    Gogal
    Thans

  11. Suneel Sharma says

    Part of computer batan sir

  12. adil says

    sir this is very interesting information

  13. Pariksha says

    Sir, Jiss Desh main log andhwishwas nahi rakhte wahi par khoj hoti hai. Ek Scientist ko hamesha dusre se ulta sochna padta hai aur bina test kiye kissi result par nahi pahuchta.

  14. सोनू कुमार says

    कम्प्यूटर का नाम कैसे पड़ा।

  15. Arvind kumar says

    Nice difinetion

  16. shubham Kumar says

    Bahut mast hai sir

  17. रवि शर्मा says

    hallo sir आपका बहुत धन्यवाद जो आपकी वेबसाइड पर मुझे बेशिक का ज्ञान हुआ।

    i am ravi शर्मा

  18. Parveen says

    Sir computer k phle key bord ka use kb hua

  19. Parveen says

    1868 main ya 1968 main
    Plz sir ans fast

  20. Gyan_jdk says

    ? eska abhishkar kishne kiye hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+