Cold Drink पीने के फायदे और नुकसान

Cold Drink पीने के फायदे और नुकसान

गर्मियों का टाइम आ गया है और अभी लगभग सभी दुकानों पर कोल्ड ड्रिंक आनी शुरू हो गई होगी। वैसे हमारे यहां पर इसको कोल्ड ड्रिंक कहा जाता है लेकिन इसका सही नाम सॉफ्ट ड्रिंक है इसको कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक भी कहा जाता है। सॉफ्ट ड्रिंक का कारोबार पिछले 50 सालों में बहुत ज्यादा हो गया है और आगे आगे बढ़ता ही जा रहा है। सबसे पहले नंबर पर pepsi ब्रांड है जो कि 1990 में स्टार्ट हुई थी और इसको 200 मिलियन लोगों ने बहुत इस्तेमाल किया है। उसके बाद कोकाकोला नाम की एक बड़ी कंपनी आई जो कि 1993 में बनी थी। इसके अलावा sprite, Maza इस तरह की बहुत सारी कंपनियां आपको इंडियन मार्केट में सॉफ्ट ड्रिंक का व्यापार करते हुए मिल जाएंगे। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है और इसको किस तरह से बनाया जाता है तो सबसे पहले हम बात करेंगे किसको किस तरह से बनाया जाता है।

सॉफ्ट ड्रिंक बनाने की प्रोसैस

  • सबसे पहले पानी को साफ करके एक स्टोरेज टैंक में भरा जाता है।
  • जिसके बाद उसको एक दूसरे टैंक में डाला जाता है उसमें डालने से पहले उसमें स्वीटनर कंसंट्रेट और फ्लेवर मिक्स किए जाते हैं।
  • यह सब मिक्स करने के बाद मिक्सिंग  बैंक में ही स्टोर रखा जाता है।
  • इसके बाद इसको बोतल में भरने के लिए निकाला जाता है जिसके साथ इसमें कार्बन डाइऑक्साइड मिलाकर उसको एक बोतल में भर दिया जाता है तो इस तरह से कार्बोनेट सॉफ्टबैंक बनाया जाता है।

 कार्बोनेट सॉफ्ट ड्रिंक में पाए जाने वाले पोषक तत्व

यहां पर एक कोका कोला ब्रांड के सॉफ्ट ड्रिंक के बारे में बता रहा हूं जो की बहुत ही पॉपुलर सॉफ्ट ड्रिंक है तो मैं यहां पर आपको सो ग्राम के हिसाब से इसमें न्यूट्रीशन बताऊंगा । तो सबसे पहले तो मैं आपको इस में बता दूं कि इसमें आपको 38 केलोरी सौ ग्राम कोल्ड ड्रिंक पीने पर मिलेगी। जिसमें 4 मिलीग्राम सोडियम, 2 मिलीग्राम पोटेशियम, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें कि 9 ग्राम शुगर है और 0.1 ग्राम प्रोटीन और 8 मिलीग्राम caffeine  की मात्रा इसमें होगी। इसके अलावा इसमें कोई भी विटामिन नहीं है जो भी आपकी सेहत के लिए अच्छा हो।

 कार्बोनेट सॉफ्ट ड्रिंक पीने के फायदे

यहां किसी को यह पीने की सलाह नहीं दे रहे हैं कि आप कोल्ड ड्रिंक पीजिए की बहुत सारे फायदे हैं लेकिन जो इसके मेन बेनिफिट है मैं उनके बारे में आपको बता रहा हूं यह मैंने पॉपुलर ब्रांड के न्यूट्रिशन से निकाला है कि आपको ज्यादा से ज्यादा इस चीज की जानकारी मिल सके।

  • इसमे मौजूद कैफीन हमारी बॉडी के नर्वस सिस्टम को इंप्रूव करने में मदद करता है। इसके अलावा हमारे लीवर में जो फैटी एसिड बनते हैं उन को तोड़ने में मदद करता है इसके अलावा हमारे मूड को ठीक करने में मदद करता है जो लोग कैफीन का लगातार सेवन करते हैं उनको कई तरह की बीमारी और कैंसर होने के चान्स हो जाते है।
  • इसमे जो कार्बोनेट पानी का इस्तेमाल होता है वह हमारे पेट को ठीक रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसके अलावा इसका कोई और फायदा नहीं है।
  • हमने आपको बताया था कि इसमें सोडियम की मात्रा पाई जाती है जो कि हमारी बॉडी में बहुत से ऐसे फंक्शन को रेगुलेट करता है जैसे कि हमारी बॉडी में पानी को रोकना और मसल क्रैंप को कम करना या उनको ठीक करना और हमारे बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करना यह ऐसे काम है जो भी सिर्फ सोडियम हमारी बॉडी में करता है।

कोल्डड्रिंक पीने के नुकसान

फायदे तो आपने पढ़ ही लिए होंगे की कितने है अब मैं आपको इसके कुछ नुकसान भी बता देता हूं जिनको आप ध्यान में रखकर कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करे।

  • इसमें पाए जाने वाली एसिड हमारे दांतों के लिए बहुत ही नुकसानदेह है।
  • इसमे मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता है।
  • बिना किसी पोषक तत्वों के होने की वजह से अगर आप इसका सेवन लगातार करते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा देगा। लेकिन यह वजन आपको किसी मसल पर काम के लिए नहीं है यह बस आपको मोटापा देने के लिए है।
  • इसके अंदर दूसरे फूड से 200 गुना ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जो कि आपको शुगर की लत लगा सकता है।
  • इस के लगातार सेवन से आपको माइग्रेन, याददाश्त कम होना, emotional disorder, दिखने में कमी, सुनने में कमी, सांस लेने में दिक्कत जैसे रोग हो सकते हैं।
  • इस में पाए जाने वाले शुगर की वजह से आपको हाई BP की प्रॉब्लम हो सकती है और इसके साथ साथ आप की हार्टबीट भी तेज हो जाएगी।
  • अगर आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो आपको caffeine की लत लग जाएगी। जो लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनका स्वभाव लगभग चिड़चिड़ा रहता है।
  • अगर आप इसका लगातार सेवन करते रहेंगे तो आपको गैस की प्रॉब्लम हो जाएगी जिसकी वजह से आपको नींद न आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • जो लोग अपना वेट कम करना चाहते हैं उनको कोल्ड्रिंग से दूर रहना चाहिए।

अब आपने इन के फायदे और नुकसान के बारे में तो जान ही लिया है और मैं यहां पर आपको कोई भी तरह की कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए नहीं रोक रहा हूं। मैं खुद ही किसी भी प्रकार की सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीता हूं क्योंकि मैंने जब से मेने इसके बारे में स्टडी की है उसके बाद मैंने कोल्डड्रिंक्स छोड़ दी है। आज मुझे एक करीबन 7 साल हो गया। क्योंकि हम पैसे लगाकर भी वह चीज पीते हैं या वह चीज खाते हैं जिस में पोषक तत्वों के नाम पर कुछ नहीं है बिल्कुल जीरो हो तो फिर उस चीज पर पैसे लगाने का क्या फायदा सिर्फ स्वाद के लिए। तो मैं सोचता हूं कि हम उसी चीज से पैसे खर्च करें जो हमारे शरीर के लिए कम से कम फायदेमंद तो हो और अगर इसके बारे में आपको कुछ और जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

4 Comments
  1. Radhika Kapoor says

    Thnx for this information

  2. Rakesh Thakur says

    Muje only isi ki habbit hai jo lagne lga h bad habbit hai so mai bhi ise chorunga dhire dhire thanks sir

  3. shakib khan says

    bhai aap ne kaha sahi ho sakta h kya mujhe iska chemical formula bataa sakte hai.

  4. Yana says

    Par merko cold drink bhut pasnd hai
    Mai kya kru😭😭😭😭

Leave A Reply

Your email address will not be published.