Cloud Storage क्या है? Best Online Cloud Storage Hindi

Cloud Storage क्या है? Best Online Cloud Storage Hindi

आज हम cloud storage के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे cloud storage क्या होता है (What is Cloud Storage In Hindi)?और cloud storage क्या काम आता है (what cloud storage works in Hindi)?. cloud storage क्या फायदे (Benefit of Cloud Storage) और Cloud storage क्या नुकसान है (Side Effect of Cloud storage in Hindi). Mobile हो या Computer या Laptop, Hard disk हर एक में Data को स्टोर करते है. Cloud storage में Data कैसे स्टोर कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देंगे और cloud storage की पूरी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं.

Cloud storage क्या है जानिए ?

Mobile, Computer, Laptop और pan Drive इत्यादि में आपने Data स्टोर किया होगा. जो Mobile, Computer, Laptop और pan Drive में Data स्टोर कर रहे हैं वह डिजिटल माध्यम है. वही cloud storage Data स्टोर करने का एक माध्यम है इसमें Data आपके फोन में नहीं होता है उस Data को हम ऑनलाइन अपलोड करते हैं.

आपके फोन या Computer का डिजिटल Data किसी दूसरे कंपनी के सर्वर में स्टोर होता है. और वह Data को एक्सेस करता है. उस Data का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है. इसमें Data स्टोर के लिए एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ता है. Cloud storage में Data स्टोर करने के लिए बहुत सी कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है. जब हम Mobile और Computer और pan Drive में Data reset किया जाता है वह Data हमारा कभी भी डिलीट हो सकता है और जो हम cloud storage में Data स्टोर करेंगे वह Data सेफ रहेगा.

क्या है Cloud Storage

जो Data हम Computer और Laptop और Pan Drive में स्टोर कर रहे हैं उस Data को स्टोर करने के लिए हमें कोई खास एप्लीकेशन की जरुरत नहीं होती है और जब हम cloud storage में जो Data स्टोर करेंगे उसके लिए हमें एक एप्लीकेशन की जरुरत पड़ती है और उस एप्लीकेशन के माध्यम से ही उस Data को एक्सेस किया जा सकता है और cloud storage का उपयोग हम Mobile और Computer में भी कर सकते है. इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी.

कैसें करें Cloud Storage का उपयोग

Cloud Storage में Data स्टोर करने के लिए हमें होस्टिंग वेबसाइट पर ID की जरूरत पड़ती है. जिस तरह हम Email ID और Facebook ID में पासवर्ड और id दोनों की जरुरत होती है. उसी प्रकार cloud storage में भी ID और पासवर्ड की जरुरत होती है और इसके अलावा आपके फोन लैपटॉप, टैबलेट और डिवाइस में इंटरनेट सेवा एक्टिवेट होनी चाहिए.

Cloud Storage के प्रकार

ये सबसे ज्यादा चलने वाली cloud storage Drive है और आज हम आपको बताएंगे कि Google Drive में cloud storage कैसे इस्तेमाल करेंगे, तो आपको पता होगा की google Drive का cloud storage सेवा है. Google Drive भी एक cloud storage सेवा है. यह आपके पास Android फोन में google Drive पहले से पहले से installed होती है. Google Drive में आप अपने Gmail की id और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं और Google Drive वीडियो, म्यूजिक और अन्य कोई भी चीज आप कोई भी फाइल फोल्डर का बैकअप ले सकते हैं.

जब आप cloud storage में उपलब्ध फाइल फोल्डर में जब आप शेयर करते हैं तो आप वहां आपको google Drive का विकल्प दिखाई देगा. उसे google Drive पर Data स्टोर कर सकते हैं. Android फोन में फोटो और वीडियो को या फिर फोटो को save करना है तो आप   Mobile से google ड्राइव पर save कर सकते हैं. Cloud Storage से हमारे Mobile लैपटॉप आदि में space बच जाता है.

Google Drive:- Cloud storage में google Drive में हम Data स्टोर कर सकते है. Google Drive हमे 15GB तक Data स्टोर कर सकते है. यह एक अच्छी cloud storage google Drive है. डेस्कटॉप से google Drive पर फाइल शेयर करने के लिए आपको सिर्फ ड्रैग एंड डॉप या फिर कॉपी पेस्ट करना होगा और डेस्कटॉप से स्टोर फाइल को Mobile से एक्सेस कर सकते हैं और वहीं Mobile से स्टोर फाइल फोल्डर को डेस्कटॉप से ऐक्सेस कर सकते हैं. इसमें आप  15GB तक फ्री में डाटा स्टोर कर सकते है.

One Drive:- cloud storage में one Drive भी एक अच्छी स्टोरेज Drive है. इसमें हमे 10GB तक Data फ्री मिलता है. इस तरह हम कोई भी Drive का इस्तेमाल कर सकते है और हम अपना Data को सेफ रख सकते है. One Drive माइक्रोसॉफ्ट की cloud storageसेवा है. विंडोज फोन में यह पहले से उपलब्ध होते हैं जबकि एंडरॉयड और डेस्कटॉप के लिए आप अलग से डाउनलोड कर सकते हैं .वहीं डेस्कटॉप में आप ड्रैग एंड ड्रॉप और कापी पेस्ट कर सकते हैं. इसमें भी आप Mobile से अपलोड Data को डेस्कटॉप और डेस्कटॉप से अपलोड Data को Mobile से एक्सेस कर सकते हैं. यह एक अच्छी cloud storage Drive है.

ड्रापबॉक्स:- ड्रापबॉक्स एक 3rd party app है. इसकी एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि विंडोज डेस्कटॉप, विंडोज Mobile और एंड्राइड फ़ोन तीनों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. इस एप्लिकेशन में भी आप अपने एंड्राइड फोन Data को स्टोर कर सकते हैं और उसका बैकअप डेस्कटॉप और विंडोज फोन में ले सकते हैं. हालांकि इस उपयोग करने के लिए आपको ड्रॉप बॉक्स का ID होना आवश्यक है लेकिन बिना सवाल तह एक एक अच्छी Drive है.

अमेजन क्लाउड Drive:- ड्रॉप बॉक्स की तरह अमेजन क्लाउड Drive भी 3rd party सॉफ्टवेयर है और इसको भी आपको अलग से डाउनलोड करना होगा. अमेजन क्लाउड Drive भी एंडरॉयड और डेस्कटॉप के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. इस क्लाउड सेवा का उपयोग करने के लिए अपको अमेजन अकाउंट बनाना होगा.और यह Drive एक अच्छी cloud Drive है.

सभी cloud storage पर 1-2 GB स्टोरेज फ्री होता है. यदि आपने अपने डिजिटल Data को एक से ज़्यादा cloud storage में रखा हुआ है. तो ऐसे में आपको फाइल ढूंढने में मुश्किल हो सकती है

Cloud Storage के फायदे

  • Cloud storage से हम अपना Data ऑनलाइन स्टोर कर सकते  है.
  • ऑनलाइन स्टोर किये डाटा को हम कहीं से भी access कर सकते है.
  • जो हम Mobile या लैपटॉप में जो Data स्टोर कर रहे हैं वह कभी भी खराब हो सकता है. और जो हम cloud storage के दौरान जो Data स्टोर करेंगे उस Data को हम किसी भी टाइम बैकअप ले सकते हैं. इसमें डाटा खराब नही होता हैं इसलिए cloud storageएक बेस्ट स्टोरेज है.
  • इसमें हम अपने डेटा को को सेफ रख सकते हैं.
  • Cloud storage से हमारे Mobile लैपटॉप इत्यादि में space की बचत होती है.

Cloud storage के नुकसान

  • Cloud storage में हम Data को तभी देख सकते हैं. जब हमारा इंटरनेट चलता हो और cloud storage का यही नुकसान है.
  • हम उस टाइम डाटा को नहीं ले सकते जिस टाइम हमारा इंटरनेट ऑफ हो.
  • Cloud storage में Data का बार-बार बैकअप लेना पड़ता है.

निष्कर्ष

आज हमने आपको cloud storage के बारे में बताया कि cloud storage क्या होता है. और cloud storage का प्रयोग कैसे होता है. cloud storage के प्रकार कितने होते हैं. कौन-कौन सी बेस्ट cloud storage ड्राइव है. और cloud storage के क्या फायदे हैं. और cloud storage के क्या नुकसान है. अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कॉमेंट कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.

1 Comment
  1. ROHIT KUMAR says

    behatrin article sir ji

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+