चोरी हुआ मोबाइल फ़ोन का पता कैसे लगाये

चोरी हुआ मोबाइल फ़ोन का पता कैसे लगाये

मोबाइल चोरी हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है किसी का भी मोबाइल चोरी हो सकता है। कुछ स्मार्ट यूजर अपने मोबाइल में Anti Theft Protection का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि वह अपने मोबाइल को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को उसके बारे में नहीं पता है। तो आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर Anti Theft Protection लगा सकते हैं।

Anti Theft Protection लिए आपको एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। कुछ स्मार्ट फोन में यह System मोबाइल के अंदर ही दिया हुआ होता है। लेकिन कुछ स्मार्ट फोन में ऐसी सुविधा नहीं होती है तो उसके लिए आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप अपने मोबाइल के system से छेड़छाड़ नही करना चाहते हो तो भी आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

CM Locker

Play Store एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको लगभग आपके काम की हर चीजें मिल जाएंगी। चाहे आपको किसी वाईफाई का पासवर्ड जानना हो या किसी एप्लीकेशन को लॉक करना हो या किसी मोबाइल को ट्रैक करना हो या किसी के मोबाइल नंबर की जानकारी जाननी हो इस तरह की एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। उसी में से एक एप्लीकेशन है CM Locker जो कि बिल्कुल सुरक्षित और सही एप्लीकेशन है जिस को इंस्टॉल कर के आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं।

CM Locker एप्लीकेशन के फीचर्स

वैसे तो हमने आपको इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के बारे में बता दिया है कि यह एप्लीकेशन क्या काम करती है। लेकिन इसके कुछ और भी फीचर है जिनके बारे में मैं आपको नीचे बता रहा हूं।

  • इससे आप किसी भी एप्लीकेशन को Lock कर सकते हैं।
  •  इसके साथ-साथ अपने मोबाइल की स्क्रीन को भी Lock कर सकते हैं।
  • जब भी कोई आपका मोबाइल इस्तेमाल करता है जैसे कि मान लो आपने WhatsApp एप्लीकेशन पर Lock लगाया हुआ है और वह और कोई आपके एप्लीकेशन खोलने की कोशिश करता है और तीन बार से ज्यादा गलत पासवर्ड का इस्तेमाल करता है तो यह एप्लीकेशन उसके सेल्फी ले लेती है और जो ईमेल एड्रेस आपने एप्लीकेशन में डाला है उस पर भेज दी जाती है।
  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल पर Anti Theft Protection शुरू कर सकते हैं। जिससे कि आप अपने मोबाइल की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं और अपने मोबाइल को पूरी तरह से Lock कर सकते हैं जिससे कि कोई भी दूसरा इसको इस्तेमाल नहीं कर पाए।

CM Locker कैसे इस्तेमाल करें

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में CM Locker एप्लीकेशन play store से इंस्टाल कर लीजिए।
  • अगर आपने इंस्टाल कर लिया है तो आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर ले।

  • ओपन करने के बाद मेनू के आप्शन पर क्लिक करे और मेनू में  Anti Theft पर क्लिक करे .
  •  Anti Theft  के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको कुछ
  • आप्शन मिलेंगे वंहा आपको “Enable ” के  आप्शन पर क्लिक करना है .
  • Enable के आप्शन पर क्लिक करते ही आप फेसबुक App पर चले जायेंगे  वंहा आपको अपने फेसबुक अकाउंट से login करना है .login करके आपको इस अप्प की Permission को Allow करना है .

अब आपको lockerfindphone.cmcm.com वेबसाइट पर जाना है .वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Find Phone का आप्शन दिखेगा उसके नीचे आपको Log in with Facebook का आप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है .यंहा पर भी आप अपने उसी फेसबुक अकाउंट से login करे जिस से आपने App में login किया था .login करते ही आपको कुछ आप्शन दिखेंगे .

login करते ही आपको आपके फोन की लोकेशन का पता चल जायेगा यंहा से आप अपने फ़ोन को लॉक कर सकते है उसे रिंग कर सकते है .

तो अब आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल का पता लग गया होगा कि कैसे आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं। यह बहुत ही सिंपल application है अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

4 Comments
  1. vikas says

    Bhai muja fl studio ma kuch bi nai aata or ma is sikha chata hu kya karu

    1. Madan Verma says

      ha aap sikh sakte hai

  2. shashi chauri says

    Ye sub January dene me like dhanywad

  3. shaurya baghel says

    hamara phone kho gaya toh apne phone ki location trace kis app se kare

Leave A Reply

Your email address will not be published.