8 कारण Chinese Smartphones सस्ते क्यों होते है

8 कारण Chinese Smartphones सस्ते क्यों होते है

आपने अक्सर देखा होगा की चाइनीज फ़ोन दुसरे फ़ोन के मुकाबले बहुत सस्ते है . और फ़ोन ही नहीं चाइना के दुसरे सभी प्रोडक्ट दुसरे ब्रांडेड प्रोडक्ट की तुलना  में बहुत ज्यादा सस्ते है .हालाकि फ़ोन की Specification बिलकू एक जैसी होगी लेकिन price में दिन रात का अंतर मिलेगा .जैसे LeEco Le 1s मोबाइल में आपको 3 GB RAM ,Display
5.5 inches ,13 MP Primary Camera ,3000 mAh के साथ सिर्फ 9000 में मिलता है और Sony Xperia M5 लगभग उसी specification के साथ में आपको 22000 का मिलता है .

तो Chinese फ़ोन आखिर इतने सस्ते क्यों है . इसके पीछे बहुत सारे कारण है जो आज हम इस पोस्ट  में बताने वाले है .

1. सस्ती Labor

चाइनीज फ़ोन या प्रोडक्ट का सस्ता होने में सबसे ज्यादा हाथ वंहा की सस्ती labor है .वंहा  पर दुनिया की सबसे सस्ती labor है जो कम पैसो में भी काम करने के लिए तयार हो जाती है . और इसी कारन चाइना में सबसे ज्यादा प्रोडक्ट बनाये जाते है .

2. High-tech But not Revolutionary

चाइनीज फ़ोन सस्ते होंने का एक ये भी कारन है की जो चाइनीज फ़ोन मार्किट में आता है उसमे आपको सभी चीज लेटेस्ट नहीं मिलती कोई न कोई चीज की कमी रखी जाती है ताकि  फ़ोन की कीमत और  performance को maintain रखा जा सके .जैसा example हमने पहले दिया है .और नीचे फोटो में भी आप देख सकते है .

mi5-vs-samsung-s7-min

जैसा की आप फोटो में देख सकते है Mi5 सिर्फ 22000 का है और Samnsung s7 लगभग 43000 रूपए का है लेकिन इनकी specification देखने में कुछ हद तक एक जैसी है और कुछ S7 वसे ज्यादा भी है . लेकिन mi5 में हर एक चीज आपको लेटेस्ट नहीं मिलती processor और RAM या कैमरा की specification में काफी अन्तर मिलेगा और Samsung में आपको ये सभी लेटेस्ट मिलेगी .

3. Online Sales

लगभग सभी चाइनीज फ़ोन बनाने वाली कंपनी ज्यादातर ऑनलाइन फ़ोन बेचने पर ज्यादा ध्यान देती है . लेकिन समसंग या एप्पल जैसी कंपनी हर जगह अपने स्टोर ओपन करती है और फ़ोन की सेल ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों पर ध्यान देती है .औरितना ही नहीं ये कंपनी अपने Distributor , स्टोर Rent ,आयर उन में काम करने वालो को सैलरी भी देती है , लिए समसंग या एप्पल कंपनी के फ़ोन जायदा महंगे होते है .

4. सस्ती  Marketing

Oneplus या  Xiaomi जैसी कंपनी अपनी मार्केटिंग पर बहुत कम खर्चा करती है आपको इनके ऑफिसियल स्टोर या सर्विस center बहुत कम देखने को मिलते है या मिलते ही नहीं .क्यूंकि उनकी सारी सेल ऑनलाइन होती है .

Chinese phones company अपने  social network  से ज्यादा marketing ऑनलाइन सोशल साईट जैसे  Instagram, Facebook, Twitter, Weibo,जैसी  popular social साईट पर इनके फोल्लोवेर बहुत ज्यादा होते है . और उनके फोल्लोवेर को उनकी सारी  लेटेस्ट अपडेट इनके सोशल अकाउंट से पता चल जाती है . और इसके विपरीत समसंग या सोनी जैसी कंपनी अपने फ़ोन को प्रोमोट करने के लिए अखबारों और टीवी जैसे माध्यम की मदद लेते है और उन पर बहुत पैसा लगाती है .

5. Produce Limited Quantities

अपने फ़ोन  को सेल करने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कम प्रोडक्ट बना कर सेल के द्वारा बेचना . Xiaomi जैसी कंपनी अपने फ़ोन बहुत लिमिट में बनती है . और सेल के द्वारा उन्हें बेचती है . इसीलिए इसके प्रोडक्ट बहुत जल्दी आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाते है .

6. R&D (Research and Development)

किसी भी कंपनी के फ़ोन को मंहंगा बनाने के पीछे Research and Development सबसे बड़ा कारण है . बड़ी कंपनी जैसे  Apple, Google और  Samsung ये सभी अपने फ़ोन की Research and Development पर बहुत ही ज्यादा पैसे खर्च करती है .और इस मामले में चाइनीज कंपनी Research and Development पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करती . इसी लिए हमें चाइनीज मोबाइल ज्यादा नए feature सबसे पहले नहीं मिलते .

7. कम लाभ

चाइनीज कंपनी अपने फ़ोन में ज्यादा प्रॉफिट या लाभ नहीं कमाती इस मामले में दूसरी कंपनी जैसे apple और  google जैसी कंपनी अपने फ़ोन में दोगुना प्रॉफिट तक कमा लेती है .

8. Product Quality Low

हम सब समझते है की चाइनीज फ़ोन की क्वालिटी कम होती अगर उसे किसी ब्रांडेड फ़ोन के साथ में compare करे तो . ये बात बिलकुल सही है चाइनीज कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देती .और इसी कारन उनके प्रोडक्ट ज्यादा सस्ते होते है .

तो 8 कारन है जिनके कारन चाइनीज फ़ोन हमें सस्ते मिलते है .अगर जानकारी पसंद आये तो शेयर करना न भूले  .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *