आईये कुछ नया जाने

चेस्ट बढ़ने का तरीका इन हिंदी चेस्ट बढ़ने के लिए क्या खायें

चेस्ट बढ़ने का तरीका इन हिंदी चेस्ट बढ़ने के लिए क्या खायें

Chest kaise badhaye hindi : आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे. इस जानकारी को जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. और आपने यह जानने की बहुत बार कोशिश भी की होगी लेकिन शायद आपको अच्छी तरह से जानकारी ना मिल पाई हो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप अपनी छाती के ऊपरी भाग को किस तरह से बढ़ा सकते हैं. उसको किस तरह से स्ट्रांग बना सकते हैं. उसका साइज़ किस तरह से बढ़ा सकते हैं. क्योंकि कई बार लोग जिम तो बहुत ज्यादा करते हैं. लेकिन उनका छाती का ऊपर का भाग ग्रोथ नहीं कर पाता है और जिससे वह बार-बार यह सोचते हैं. कि शायद हम ठीक से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं. या हमारे शरीर में कुछ कमी है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. आज हम आपको इस बात के इसकी पूरी जानकारी देंगे.

कि आप अपनी छाती के ऊपर के भाग को किस तरह से बढ़ा सकते हैं. और अपने छाती  के उपरी भाग को किस तरह से अलग-अलग बना सकते हैं. कई लोग यह सोचते हैं. कई लोग यह भी जानने की कोशिश करते हैं. कि हमारी छाती के बीच की जो LINE होती है. वह ज्यादा गहरी क्यों नहीं हो रही है. कई लोगों की लाइन बिल्कुल सीधी ऑनलाइन रहती है. लेकिन यदि आपकी छाती का ऊपर का भाग नहीं बढेगा तब तक आप की लाइन भी गहरी नहीं हो पाएगी तो इसीलिए इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस पोस्ट में देंगे और ऐसी 4 बढ़िया एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने छाती के ऊपरी भाग को बढ़ा सकते हैं. उसको डेवलप कर सकते हैं. उसको स्ट्रांग बना सकते हैं. तो देखिए.

ऊपरी छाती

जैसा कि हमें आपको ऊपर बताया है. कई लोग यह सोचते हो कि हमारे हमारी छाती के बीच में जो LINE होती है. वह गहरी नहीं होती है लेकिन हम आपको बता देते हैं. कि इसका मुख्य कारण यह होता है .यदि आप आपकी छाती की LINE को गहरा बनाना चाहते हैं तो जो आपकी छाती है. उसको और ज्यादा डेवलप करना पड़ेगा उसका साइज़ और ज्यादा बढ़ाना पड़ेगा उसको स्ट्रांग बनाना पड़ेगा यानी आप की निचली छाती के साथ-साथ आपकी ऊपर की छाती भी बढ़ाना जरूरी है. आपके ऊपर की छाती का साइज को बढ़ाना चाहिए. जब उसका साइज़ बढ़ेगा तब जाकर आपकी लाइन गहरी दिखाई देने लगेगी और जैसे-जैसे इसका साइज बढ़ता जाएगा. आपकी लाइन और गहरी होती जाएगी और आपकी बॉडी के पार्ट अलग अलग दिखाई देने लगेंगे. तो आपको एक बढ़िया और अच्छी छाती बनाने के लिए अपनी छाती को बढाना बहुत जरूरी है. नीचे की छाती ऊपर की छाती के बीच में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए. और अगर ऐसा नहीं होता है.

तो आप की लाइन बिल्कुल भी दिखाई नहीं देगी और आपकी छाती बिल्कुल फ्लैट बिल्कुल सिंपल दिखाई देगी. तो नीचे अपनी छाती को बनाने के लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी होगी उनके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से अलग-अलग बता रहे हैं. ताकि आप भी एक अच्छी और बढ़िया छाती बना सके तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़िए और उनको स्टेप बाय स्टेप फॉलो भी करें आप जब भी किसी एक बढ़िया छाती वाले आदमी को देखते हैं. आपने जिम में भी कई बार देखा होगा कई लोगों की छाती बिल्कुल बढ़िया और अच्छी दिखाई देती है.और उनकी लाइन भी बहुत गहरी दिखाई देती है. लेकिन वह किसी और चीज से नहीं बनते बल्कि वो भी  यही एक्सरसाइज अपनाते हैं. जिनके कारण उनकी छाती strong दिखाई देती है.

हम आपको यह नहीं कह रहे कि आप जो एक्सरसाइज अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए या उसे बनाने के लिए कर रहे हैं. उनको छोड़ दें लेकिन आप उनके साथ साथ इन 4 एक्सरसाइज में से अगर आप दो या तीन एक्सरसाइज भी उनके साथ करते हैं. तो आपको एक बहुत ही अच्छी और बढ़िया चेस्ट मिल जाएगी और उसका साइज भी बढ़ जाएगा. और लाइन की गहराई भी बन जाएगी और आपके शरीर के ऊपर छाती के भाग भी बढ़ जाएंगा.

पोषण और आराम

Chest badhane ke liye kya khaye : जब भी किसी भी तरह की मांसपेशियों को बढ़ाने की बात आती है तो सबसे पहले सिर्फ एक ही बात क्यों पर ध्यान दिया जाता है कि आप का पोषण कैसा है और आप कितना आराम करते हैं चाहे आप कुछ भी कर ले लेकिन यदि आपका पोषण और साथ में आपका आराम नियमित रूप से नहीं करते है. या नही करते है. तो आप कभी भी मांसपेशियों को नहीं पढ़ा पाएंगे.

क्योंकि कोई भी काम करने के लिए हमें ऊर्जा की जरूरत होती है और अच्छा खाना खाने से हमें ऊर्जा प्राप्त होती है. और खाना खाने से हमें वे सभी चीज़े प्राप्त होती है.जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होती है. और जिससे हमारा शरीर जल्दी से जल्दी ग्रोथ करता है. और यदि हम खाना सही नहीं खाएंगे तो हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा की पूर्ति नहीं हो पाएगी और हमारा शरीर जल्दी ग्रोथ नहीं करेगा हमारे शरीर में मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है. और हमें हमारे भोजन में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हो हमारे शरीर के लिए जरूरी हो तब जाकर हमारा शरीर ग्रोथ करना शुरू करेगा और उसके बाद दूसरा काम हमें आराम करना होता है.

यदि हम लगातार किसी लंबे काम को करते रहेंगे तो हमारा शरीर बिल्कुल थक जाएगा और कुछ थकावट की वजह से हमारा शरीर सही से ग्रोथ नहीं कर पाता है. इसलिए हमें हमारे शरीर थकावट को दूर करने के लिए तुरंत ही उसे ऐसा भोजन प्राप्त उपलब्ध करवाना चाहिए जिसमें बहुत ज्यादा ऊर्जा हो और हमारा शरीर दोबारा से वैसा ही हो जाए जैसा काम करने से पहले था यानी हमें थकावट का अनुभव नहीं होना चाहिए इसलिए हमें आराम करने की जरूरत होती है अगर हम किसी लंबे काम को कर रहे हैं.जब हम काम करते हैं तो हमारे शरीर में ऊर्जा के रूप में मौजूद कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में टूट जाती है खत्म हो जाती है. तो उनको दोबारा से बनाने के लिए या उनको मरम्मत करने के लिए हमें थोड़े आराम और अच्छे भोजन की जरूरत होती है.इन दोनों चीजों के बाद जब हम अपनी छाती को बढ़ाने के बाद करते हैं तो एक्सरसाइज का नाम आता है उसके बाद हमें एक्सरसाइज की ओर ध्यान देने की जरूरत होती है.

वजन का ध्यान देना

और आपको एक्सरसाइज करते समय एक चीज का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. कि आपको पता होना चाहिए कि आप का वजन कितना है और आप कितने वजन को उठा कर अपना संतुलन बना सकते हैं या उसे उठा सकते हैं आप कभी भी अपने संतुलन या  क्षमता से ज्यादा वजन को ना उठाएं यानी आपको ऐसे वजन उठाने की जिद ना करनी नहीं करनी चाहिए जो कि आप कभी उठा भी नहीं पाते हैं. क्योंकि जब हम वजन उठाते हैं. तो उसमें हमारी मसल्स का संतुलन होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि मसल को बढ़ाने के लिए संतुलन बनाना का खिंचाव बनाए रखना जरूरी होता है. और बॉडी बिल्डर और वेटलिफ्टर में बहुत फर्क होता है. वैसे अगर देखा जाए तो दोनों खिलाड़ियों का काम सिर्फ वजन को हिलाना या उठाना है.

लेकिन बॉडी बिल्डर का काम होता है. कि वह वजन को उठाने के साथ-साथ अपने संतुलन को बनाए और अपने मसल्स में खिंचाव पैदा करें उसका बढ़ना शुरू हो जाए उस में बढ़ोतरी होने शुरू हो जाए और उसकी मसल अच्छी बनी शुरू हो जाएगी और अगर बात की जाए वेटलिफ्टर की तो उसका काम सिर्फ वेट को उठाना ही होता है. इसका मतलब यह नहीं होता है कि उसकी मांसपेशियां बढ़ रही है या नहीं बढ़ रही है उसको इससे कुछ लेना देना नहीं होता है. तो आपको अपनी क्षमता के अनुसार ही वजन उठाना चाहिए.यह जरूरी नहीं कि आप को अपनी छाती को बढ़ाने के लिए या मांसपेशियां को बढ़ाने के लिए ज्यादा वेट उठाने की जरूरत होती है आप बिल्कुल कम वजन को उठा सकते हैं. और धीरे-धीरे के बाद अपनी क्षमता के अनुसार उसको बढ़ा सकते हैं. आपको आपना  मानसिक और शारीरिक संतुलन बनाना बहुत जरूरी होता है.

आप अपने मानसिक और शारीरिक संतुलन को तभी बना पाएंगे जब आप बिल्कुल कम वजन को उठाना शुरू करेंगे यदि आप क्षमता से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करेंगे तो आपको किसी भी तरह की चोट आ सकती है छोटी सी से लेकर बहुत बड़ी चोट भी आ सकती है. यह बात सच है कि बिल्कुल कम बदन को उठाने से हमारी छाती या हमारे मसल्स ग्रोथ नहीं करती लेकिन यह भी जरूरी है कि आपको सिर्फ अपनी क्षमता के अनुसार ही वजन उठाना चाहिए आप जितना हो सके अपनी क्षमता के अनुसार ही वजन उठाएं ताकि आप वह किसी भी तरह की चोट भी ना लगे और आपकी मसल भी ग्रोथ करती रहे.

ऊपर छाती बढ़ाने की 4 बेस्ट एक्सरसाइज

1.Inclined Dumbbell Bench Press

यदि आप अपनी छाती के ऊपरी भाग को बढ़ाना चाहते हैं. या अपनी छाती के बीच की लाइन को गहरा करना चाहते हैं तो उसके लिए यह आप की सबसे बेस्ट और सबसे बढ़िया एक्सरसाइज होती है इससे आप का बहुत ज्यादा ऊपरी भाग ग्रोथ करेगा और इसको करते समय आपकी दोनों हाथों में डबल होगी और आप एक बेंच के ऊपर लेट जाएंगे फिर आप को दोनों हाथों को एक साथ ऊपर नीचे करना है. लेकिन आपको इतना ही वजन उठाना है जितना आप संतुलन बना सकें और पूरे कंट्रोल के साथ आपको डंबल लगाना है.इस एक्सरसाइज से आपकी छाती के ऊपर के भाग में बहुत जल्दी ही ग्रोथ होनी शुरू हो जाएगी लेकिन आपको अपनी क्षमता और पूरे कंट्रोल के साथ है इस एक्सरसाइज को करना है.

2.Inclined Barbell Bench Press

यह आपकी छाती को बढ़ाने की दूसरी सबसे बढ़िया एक्सरसाइज होती है. इससे एक्सरसाइज में भी आपको एक बेंच के ऊपर लेटना है.और एक लोहे की रॉड में दोनों साइड डाले हुए लोहे की चक्कर होते हैं. और उसको आप को ऊपर उठाना होता है. लेकिन इसको भी आप अपने क्षमता के अनुसार ही उठाएं और अपने पूरे कंट्रोल के साथ इस एक्सरसाइज को लगाएं और इसको लगाते समय आपको यह ध्यान रखना है. कि आप उस रोड को ना ही तो ज्यादा दूर से पकडे और ना ही आप ज्यादा नजदीक से पकड़ेगे. क्योंकि यदि आप ज्यादा दूर से या नजदीक से पकड़ेंगे तो आप सही से अपनी छाती के ऊपर खिंचाव पैदा नहीं कर पाएंगे. जिससे आपकी दोनों साइड से छाती एक साथ अच्छी ग्रोथ नहीं करेगी तो इस को पकड़ते समय आप को ध्यान में रखना होगा और आप को मजबूती से पकड़ना होगा अगर आपने कहीं पर गलती की तो सीधा आपको चोट लगने के चांस होते हैं.

3.Inclined Crucifix Flys

 यदि आप अपनी छाती को बढ़ाना चाहते हैं और उसका साइज़ बढ़ाना चाहते हैं. तो उसके लिए यह तीसरी सबसे बढ़िया और अच्छी एक्सरसाइज है. इसको भी आप आसानी से कर सकते हैं. लेकिन मैंने आपको हर एक्सरसाइज के बारे में बताया है. की आपको सबसे ज्यादा संतुलन और कंट्रोल का ध्यान रखना है. आपको इतनी क्षमता के अनुसार वजन उठाना है. जितना कि आपको आप कंट्रोल कर सके इस एक्सरसाइज में आपको एक बेंच के ऊपर लेटना है. और दोनों हाथों में डंबल लेने हैं. यह बिल्कुल पहली एक्सरसाइज की तरह है. लेकिन इसमें आपको डबल लगाते समय ऊपर की ओर नहीं उठाना है. बल्कि साइड से ऊपर की ओर उठाना है. तो आप दोनों साइडों में अपने हाथों को एक बार नीचे की ओर ले जाएंगे और फिर ऊपर उठाएंगे लेकिन आपके हाथ बिल्कुल सीधे रहना चाहिए और फिर ऊपर आकर डंबल को मिलाना है. इस एक्सरसाइज को बहुत कम लोग करते हैं. लेकिन एक्सरसाइज का हमारी छाती के ऊपर के भाग पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है.इस एक्सरसाइज को करते समय आपको बहुत ध्यान से करना होगा क्योंकि इस एक्सरसाइज में आपके जॉइंट के ऊपर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है वहां पर बहुत ज्यादा खिंचाव होता है यदि कोई भी गलती हुई तो वहां पर चोट लगना लाजमी है.और इस एक्सरसाइज को भी आप शुरू में कम वजन के साथ लगाना शुरु करेंगे.

4.Low Cable Chest Flys

चेस्ट बढ़ने का तरीका इन हिंदी चेस्ट बढ़ने के लिए क्या खायें

और हमारी छाती को बढ़ाने के लिए और उस को स्ट्रांग बनाने के लिए हमारी चौथी और अंतिम एक्सरसाइज यही है. उस जैसा कि आप देख सकते हैं वैसे तो इसका नाम Low Cable Chest Flys है. लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे आपकी छाती का ऊपर का भाग बहुत ज्यादा ग्रोथ करता है. और इसका हमारी छाती के ऊपर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. यह हमारे छाती के ऊपर बहुत ज्यादा खिंचाव पैदा करती है. जिससे हमारी छाती ग्रोथ करती है. उसके अलग-अलग पार्ट दिखाई बनते है. इस एक्सरसाइज में दोनों तरफ वजन होता है और आपको एक केबल के को हाथ में पकड़ना होता है दोनों साइड वजन होता है और दोनों तरफ से केबल होती है. इस एक्सरसाइज में दोनों तरफ वजन होता है. और उन की एक-एक केबल आपके दोनों हाथों में होती है जिस तरह से मान लीजिए अगर आप दोनों हाथों से कुएं में से पानी की भरी दो बाल्टी निकाल रहे हैं. और आप का फेस उस समय उन केबल की तरफ नहीं होगा बल्कि केबल की तरफ आपकी पीठ होगी और फिर आपको उन दोनों को एक साथ खींचना है. फिर आपको पीछे से दोनों हाथों को एक साथ आगे लेकर आना है और अपनी छाती की सीध में लाकर अपने दोनों हाथों को मिलाना है लेकिन आपको अपने हाथ बिल्कुल सीधे रखने हैं. आपको 10 से 15 बार करना है. इसमें आपको ज्यादा वजन उठाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इससे आपकी छाती के ऊपर बहुत ज्यादा प्रेशर रहता है. तो आप इसको कम वजन के साथ ही उठाएं.

तो यह चार सबसे बढ़िया एक्सरसाइज हमने आपको बताई है. यह एक्सरसाइज आपकी छाती को एकदम से परफेक्ट और बढ़िया बनाने में आप की मदद करेगी आप जब भी जिम एक्सरसाइज लगाते हैं. तो अपनी एक्सरसाइज में इन 4 एक्सरसाइज को भी शामिल करें ताकि आपकी छाती की ग्रोथ जल्दी हो और और आपकी इच्छा थी की बीच की लाइन में भी गहरा ही हो. आपकी छाती के पार्ट अलग अलग दिखाई दे. तो आप इन चारों एक्सरसाइज को अच्छी तरह से लगाएं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में chest kaise badhaye hindi chest banane ka video chest badhane ke liye kya khaye chest badhane ki exercise video chest badhane ke gharelu upay chest badhane ke upay in hindi chest badhane ka tarika in hindi की महत्वपूर्ण जानकारी बताई यह जानकारी आप सभी के लिए जाना बहुत ही जरूरी था क्योंकि कई बार आप जिम तो लगाते हैं. इससे आपके मसल्स में बढ़ोतरी नहीं होती है उनकी ग्रोथ नहीं होती है. और आप लगातार जिम लगाते रहते हैं. यदि आप उनके साथ इन 4 एक्सरसाइज को भी अपनी एक्सरसाइज में शामिल करेंगे. तो बहुत जल्द ही आपकी छाती की मांसपेशियों ग्रोथ करेगी तो यदि हमारे द्वारा बताई गई. यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+