आईये कुछ नया जाने

चेहरे का फैट किस तरह से कम करें

चेहरे का फैट किस तरह से कम करें

 How to Reduce Face Fat In Hindi : आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही आवश्यक है. जैसा कि आप सभी जानते हैं. कि मोटापा या फैट का ज्यादा होना हर किसी को तो नहीं होता है. लेकिन कभी-कभी किसी ऐसे आदमी को इतना ज्यादा फैट होता है. कि उसका फेस भी बिल्कुल खराब दिखने लगता है. तो आज हम आपको बताएंगे कि आप फेस के फैट को किस तरह से कम कर सकते हैं. वैसे तो हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में पूरी बॉडी के फैट को कम करने के बारे में बताया था. जानकारी आपको बहुत पसंद आई है.

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में सिर्फ अपने चेहरे के फैट को कम करने के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे.और यदि आप भी फेस की फैट को कम करना चाहते हैं. तो हमारी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ें हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके और डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जिससे कि आप 1 सप्ताह में ही अपने फेस के फैट को कम कर सकते हैं. तो देखिए.

चेहरे का फैट

Apne chehare ka fat kaise hataye : जैसा की हमने आपको बताया आज हम आपको इस पोस्ट में चेहरे के  फैट को कम करने के बारे में कुछ ऐसे तरीके और डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से  चेहरे के  फैट को कम कर सकते हैं. लेकिन हम आपको बता देते हैं.ऐसी कोई भी चीज नहीं बनी है जिससे कि आप सिर्फ अपने चेहरे का फैट कम कर सके ना ही ऐसी कोई एक्सरसाइज है ना ही कोई ऐसा सप्लीमेंट है ना ही ऐसी कोई खाने पीने की चीज है और ना ही ऐसी कोई ट्रिक है. जिससे कि आप अपने चेहरे का फैट कम कर सके क्योंकि हमारा शरीर आपस में जुड़ा हुआ होता है. जिससे कि हम जब भी कोई चीज खाते पीते हैं. तो वह हमारे पूरे शरीर को ऊर्जा या दूसरी चीजें प्रदान करता है.और जब हमारा शरीर बढ़ता है तो हमारे शरीर की सभी चीजें एक साथ बढ़ती है चाहे हमारी हाइट बढ़ती हो  चाहे हमारा वजन बढ़ता हो तो जिस तरह से हमारे शरीर का वजन बढ़ेगा उसी तरह से दूसरे भागों में भी वजन बढ़ता है. और उसी तरह से जो हमारे शरीर का फैट बढ़ता है तो हमारे फेस का फैट भी उसके साथ ही बढ़ता है.

लेकिन कई लोग सोचते हैं कि हम पेट के फैट को तो शर्ट से ढक कर बता देंगे लेकिन चेहरे का फैट कम कर लें ताकि दूसरों को दिखाई ना दे लेकिन ऐसी कोई भी चीज नहीं है. जिससे कि आप अपने चेहरे के फैट को कम कर सके. बहुत कम ही चांस होते हैं कि आप सिर्फ अपने चेहरे का फैट कम कर सकें हम बिल्कुल तो ऐसे नहीं बता रहे हैं कि आप कभी भी और कुछ भी करने के बाद आपका चेहरे का फैट कम नहीं होगा लेकिन अगर साधारण तौर पर देखा जाए तो यह बिल्कुल ही नामुमकिन बात है. लेकिन कई लोग सोचते हैं. कि चुइंगम चबाने से चेहरे का फैट कम हो जाता है. कई लोग सोचते हैं गुब्बारे फुलाने से चेहरे का फैट कम हो जाता है. लेकिन यह सभी आपकी सोच के ऊपर ही निर्भर करता है.लेकिन हम आपको कुछ ऐसी सावधानियां या कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने चेहरे का फैट को बढ़ने से रोक सकते हैं.

चेहरे के फैट को कैसे रोकें

चेहरे का फैट कम करने के उपाय : जैसा कि मैंने आपको बताया है आप सिर्फ चेहरे का फैट कम नहीं कर सकते उसके लिए आपको अपनी पूरी बॉडी का फैट कम करना पड़ेगा और जब आप अपनी पूरी बॉडी का फैट कम करते हैं. तो आप अपने शरीर के सभी पार्ट्स का फैट कम कर लेंगे चाहे वह आपके चेहरे का फैट होता है. आपके पेट का फैट हो चाहे किसी भी तरह का पेट हो आप आसानी से कम कर लेंगे. तो उसके लिए आपको हार्ड वर्क करना पड़ेगा हार्ड एक्सरसाइज करनी पड़ेगी  हार्ड रखनी पड़ेगी यह चीजें आपको करनी पड़ेगी फिर आप अपनी बॉडी का फैट कम कर सकेंगे बस यह एक सिंपल सी बात है. आपको अपनी बॉडी के फैट को कम करना पड़ेगा उसके साथ ही आप अपने चेहरे का भी फैट कम कर सकेंगे.जितनी कैलोरी आप अपनी बॉडी को देते हैं. उससे ज्यादा आपको खर्च करनी पड़ेगी तो अब आप समझ सकते हैं. कि जितनी जल्दी आप अपनी बॉडी को दे रहे हैं.उससे ज्यादा आपको खर्च करनी पड़ेगी. जिससे कि आपका फैट कम होगा.

आप अपनी डाइट प्लान को सही रखें ज्यादा फास्ट फूड ना खाएं जितना हो सके आप फैट वाले पदार्थों को कम करें और आप अपने शरीर में कैलोरी को बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ाने वाले पदार्थों को भी कम करें ताकि आप जितनी कैलरी खर्च कर रहे हैं. उससे ज्यादा आपकी शरीर में ना हो आप अपनी डाइट प्लान में ज्यादा फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें लेकिन आप अपने कैलोरी के हिसाब से उन फल और सब्जियों का सेवन करें. हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में पूरे डाइट प्लान के बारे में बताया है जिसको आप अपने वजन और अपनी हाइट और अपनी बॉडी के अनुसार देखकर इस्तेमाल करें.उसमें हमने आपको 3000 कैलरी के बारे में बताया है तो आप अपने शरीर की गैलरी के हिसाब से अपनी डाइट प्लान को सेट करें.

फैट कम करने के तरीके

लगातार इस तरह का खाना अब 3 हफ्तों तक खाएं फिर जब आपका शरीर दिखाने के लिए रेडी हो जाए या नहीं आप अपने शरीर में कैलरी का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे और गैलरी अपने शरीर को कम देंगे फिर से हफ्ते में आप  अपने चेहरे का फैट कम करना है.जब आप 3 सप्ताह अलग लगातार इस तरह का खाना खाएंगे. फिर उसके बाद आपको अपने चेहरे का फैट कम करना है. उसके लिए क्या आपको करना है. आपको 3 हफ्ते लगे लगातार इस डाइट प्लान को हार्ड वर्क हार्ड एक्सरसाइज के साथ करना है.क्योंकि दुनिया के जितने भी बॉडी बिल्डर है .वह भी इस तरह की डाइट प्लान का इस्तेमाल करते हैं वह पूरे हार्डवर्क के साथ है. एक्सरसाइज करते हैं तो शुरू है. आपको यह देखना कि आप कहां से अपने चेहरे की फैट को कम करना चाहते हैं.

1. पहले दिन- पहले दिन आपको अपने कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को 50% कर देंगे अगर आप दो रोटी खाते थे तो उसको अब एक कर देंगे जहां पर भी आप दिन में दो रोटी खाते वहां पर एक कर देंगे एक खाते थे. वहां पर आधी कर देंगे मतलब जो भी कार्बोज की चीज है वैसे भी आधी हो जाएगी किसी भी तरह का फल हो वह भी चाहे किसी भी तरह का खाना हो वह भी सब चीज में आप 50% कर देंगे फिर आपको पानी पीने की क्षमता बढ़ानी या मान लीजिए अगर आप पहले दिन जब आपने डाइट प्लान शुरू किया था. उससे पहले आप 2 लीटर पानी पी रहे थे तो आपको चौथे हफ्ते की पहले दिन 3 लीटर पानी पीना होगा सोडियम  में आपको कुछ भी कमी नहीं करनी है. वह आप जो पहले लेते थे वह अपने स्वाद के अनुसार ले सकते हैं. दूसरा आपको अपनी सब्जियों के सदर को ऊपर उठाना है यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. आप इन चीजों के स्तर को बहुत ध्यान में रखें जैसे कि आप ब्रोकली गोभी जैसी सब्जियों का सेवन करें और इसके साथ-साथ लहसुन अदरक और हरी मिर्च यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है.यह सभी चीजें आपके फैट को निकालने में बहुत मदद करेंगे.

2.दूसरे दिन- दूसरे दिन आपको अपने पहले दिन के कारण कार्बोज को पहले दिन से भी आधा करना है. या नहीं आपने पहले दिन 50% किया था तो अब उन सभी चीजों को घटाकर आप 25% पर ले आएंगे और इसके साथ साथ आपको प्रोटीन और फैट को वैसे ही रखना है.. इसको बिल्कुल कम या ज्यादा नहीं करना है. लेकिन  पानी पीने की क्षमता आपको आज 1 लीटर और बढ़ा देनी है. सोडियम और सोल्ड आपका पहले के जैसे आप अपने स्वाद के अनुसार खा सकते हैं. दूसरे दिन सब्जियों को थोड़ा और बढ़ा दे सब्जियों  को और बढ़ा दे सब्जियां थोड़ी और ज्यादा खाएं क्योंकि आप अपने कार्बोज को कम करते हैं. तो आपको भूख ज्यादा लगेगी और उस को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी सब्जियों को बढ़ाना है.

3.तीसरे दिन- तीसरे दिन आप अपने कार्बोज को और आधा कर देंगे यानी मान लीजिए यदि आपने दूसरे दिन आपने 200 ग्राम कार्बोज लिए थे तो आप तीसरे दिन उनको 100 ग्राम कर देंगे.और अब आपको अपने फैट और प्रोटीन को थोड़ा सा बढ़ाना है. जैसे कि मान लीजिए आप 80 ग्राम प्रोटीन इसको 100 ग्राम कर दीजिए यानी 20 ग्राम प्रोटीन बढ़ा दे. कर दीजिए मान लीजिए आप 30 ग्राम ले रहे थे अब आपको 40 ग्राम को देना है.आपको अपनी सब्जियों को निरंतर बढ़ाते रहना होगा. क्योंकि आपको जितने भी आपके शरीर कार्बोज के अंदर कम होगे तो आपको भूख ज्यादा लगेगी तो आप अपने को कम करने के लिए अपनी सब्जियों को बढ़ाना पड़ेगा.ब्रोकली, गोभी, कुकुंबर यह सभी सब्जियां आपको खानी है. और फिर आप जितना पानी पी सके उतना पानी पिएं क्योंकि इसी प्रक्रिया से आपके शरीर के पानी निकलता है. जितना हो सके उतना ज्यादा पानी आपको पीना चाहिए. क्योंकि जो हमारे शरीर के अंदर पानी होता है. उसको यह पानी बाहर निकलेगा. जिससे आपका फैट कम होगा. और आज आपको अपने सोडियम को थोड़ा कम करना होगा आज आपको आधा कर देना है.

4. चौथा दिन – फिर आप का चौथा दिन आएगा और चौथा दिन आते ही आपको अपने कार्बोज बिल्कुल बंद कर देना कोई भी फल नहीं खाना कोई भी ओट्स नहीं खाने चौथे दिन आप सिर्फ प्रोटीन फैट और सब्जियां ही खाएंगे आप बहुत सारी सब्जियां कुकुंबर गोभी, हरी मिर्च,अदरक लहसुन तो आपको इन सभी चीजों को दिन भर में मात्रा जितनी हो सके उतनी आपको हाई रखनी है. जितना पानी पी सके उतना पानी पिए.सोडियम आपको आज और भी कम करना है जिस तरह से आपने सोडियम को तीसरे दिन 50% किया था तो आज आपको 25% सोडियम करना है.

5.पांचवा दिन – पांचवे दिन हम अपने कार्बोज को लोड करना शुरू करेंगे. जैसे हमने पहले दिन जो कार्बोज लिये थे. यानी 50% उतने ही कार्बोज आपको पांचवें दिन लेनी है. कार्बोज लोडिंग शुरू करने के लिए. उसके साथ-साथ आपको पानी पीने में भी कमी करनी है.यानी जैसे आप 6 से 7 लीटर पानी पी रहे थे तो आपको पांचवी दिन 4 लीटर पानी पीना है. यहां पर आप सोडियम को बिल्कुल भी बंद कर देंगे.

6.छठा दिन – छठे दिन आपका शाम को आपको अपनी पिक्चर्स लेने हैं. आपका कंपटीशन है. तो आपको अपने कार्बोज को डबल कर देनी है. यानी पहले दिन आपने जो भी कार्बोज लिये थे उसके दोगुने कर देने हैं. जो आप लगातार पहले 3 हफ्ते से ले रहे थे वही कार्बोज आपको लेनी है. लेकिन आप ध्यान रखें कि आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट  oats, brown rice ,sweet potato लेने हैं. आपको कोई भी साधारण कार्बोज नहीं लेनी है. किसी भी तरह की चॉकलेट टॉफी नहीं लेनी है. और सोडियम आप को बिल्कुल भी नहीं लेना है.आप अपनी पिक्चर्स लेने से 2 घंटे पहले अपने खाने में सोडियम को ले सकते हैं.

7. सातवां दिन – आज  एक बात ध्यान रखना आज के दिन आपको पानी कम पीना है.कि आपको पानी पूरी दिन में एक ही लीटर पानी पिए. आपको पानी सिर्फ 1 लीटर पीना है. उसको आप थोड़े थोड़े टाइम में बिल्कुल थोड़ा-थोड़ा पानी पिए. और पूरे दिन में एक ही लीटर पानी पी है.एकदम से आपको बहुत सारा पानी नहीं पीना है. ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में जो ग्लाइकोजन निकल गया था. वह कार्बोज को लोड करने से सारा वापस मसल्स के अंदर आ जाएगा. जिससे कि हमारे मसल्स ज्यादा ताकतवर लगेंगे और मजबूत भी लगेंगे. और इसके साथ साथ जो हमने हमारे शरीर से पानी निकाला था. जो त्वचा और मांसपेशियों के बीच में से हमने पानी निकाला था.

उसकी वजह से हमारे मसल्स बिल्कुल साफ और क्लियर दिखाई देंगे. और पिक्चर्स में बहुत अच्छी मसल्स दिखाई देगी. जितना भी पानी आपके फेस में लगा हुआ था और जितना भी फैट लगा हुआ था. वह सारा निकल चुका होगा जब आप फोटो लेते हैं. उस से 2 घंटे पहले सोडियम अगर आप लेते हैं. तो इसके पीछे कोई दूसरा काम नहीं है. लेकिन सोडियम आपको पंप करने में बहुत मदद करता है. आपको सही तरह से इस्तेमाल करने के लिए ताकि आपको कोई भी दिक्कत ना. तो आप फोटो लेने से 2 घंटे पहले सोडियम अपने खाने में शामिल कर ले तो अब आपको पता चल जाएगा. कि आपके फेस का फैट कम हो गया है और आप अपनी पिक्चर्स में भी अपने फेस का फैट देख सकते हैं.

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताई यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी तो यदि आप भी अपने चेहरे का फैट कम करना चाहते हैं. तो आप हमारी जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े और हमारे द्वारा बताई गई चीजों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई चेहरे पर चर्बी चेहरे का मोटापा चेहरा मोटा करने के उपाय फेस पतला करने के टिप्स इन हिंदी फेस पतला करने का तरीका इन हिंदी गले का मोटापा फेस एक्सरसाइज चेहरे की सूजन कैसे कम करें से संबंधित जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+