CD DVD का अविष्कार किसने और कब किया था

CD DVD का अविष्कार किसने और कब किया था

अगर आप भी जानना चाहते है की cd kya hai , what is cd in hindi और  dvd full form in english या cd definition in hindi तो आज की इस पोस्ट में हम आपको CD की फुल फॉर्म से लेकर इसके अविष्कार तक सब कुछ बताने वाले है .सीडी और डीवीडी दिखने में भले ही 1 हो लेकिन इन में बहुत अंतर है और इनका अविष्कार भी किसी एक व्यक्ति ने नहीं किया CD का पूरा नाम या फुल फॉर्म (Compact disc) कॉन्पैक्ट डिस्क है और वही डीवीडी का पूरा नाम या फुल फॉर्म Digital Video Discs है .

यह दोनों डिस्क होती है और इनका काम भी एक ही होता है डाटा स्टोर करना लेकिन इनमें डाटा किसी पेन ड्राइव की तरह स्टोर नहीं होता इन में डाटा राइट किया जाता है और कुछ डिस्क में ही डाटा को डिलीट करके दोबारा राइट किया जा सकता है नहीं तो इनमे सिर्फ एक बार डेटा स्टोर होने के बाद में वह सिर्फ रीड किया जा सकता है उसे ID या डिलीट नहीं किया जा सकता आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि (कॉन्पैक्ट डिस्क) Compact disc और Digital Video Discs ( डिजिटल वीडियो डिस्क) का आविष्कार किसने किया.

CD का अविष्कार किसने और कब किया

जैसा कि ऊपर मैंने बताया कि सीडी क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या है = Compact disc. CD का आविष्कार अमेरिका के रहने वाले James T. Russell ने किया था. जेम्स ने दुनिया का पहला ऐसा सिस्टम बनाया था. जिसमें  Optical Transparent Foil पर डाटा को डीजिटल रूप में सेव होता था.जेम्स ने 1966 में अपने आविष्कार को पेटेंट कराने के लिए अप्लाई किया था और उन्हें 1970 में अपना पेटेंट मिल गया था. 1980 में Litigation, Sony और Philips कंपनी ने जेम्स के पेटेंट का लाइसेंस ले लिया था .

17 August 1982 में व्यवसायिक रूप से CD बनने लगी और दुनिया का सबसे पहला CD Audio प्लेयर (CDP-101) सोनी कंपनी ने 1982 में लांच किया जिसकी कीमत $900 थी. और वही एक कॉन्पैक्ट डिस्क की कीमत $30 थी .अगर आज के समय के हिसाब से इसे रूपए में बदला जाए तो एक सीडी प्लेयर की कीमत लगभग 57,647 रूपए होती और एक सीडी की कीमत लगभग 2000 रूपए होती.

धीरे धीरे CD बनाने वाले 6 कंपनियां और खुल गई और सीडी की कीमत $30 से घटकर $25 आ गई और बाद में $25 से घटकर $20 आ गई. Sony और Hitachi कंपनी ने 1982 में अपने CD प्लेयर लॉन्च किए तो Hitachi कंपनी के सिर्फ 6000 CD प्लेयर बिके वही Sony कंपनी के 20000 CD प्लेयर बिके .

सबसे पहली सीडी “52nd Street by Billy Joel” नाम से रिलीज हुई थी. जिसकी पहले साल में सिर्फ 100 डिस्क बनाई गई थी.CD की टेक्नोलॉजी अमेरिका में 1983 में आई .और अमेरिका में यह टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा पॉपुलर हुई अकेले अमेरिका में पहले साल में 30000 सीडी प्लेयर और 800000 सीडी Sell हुई.

DVD का अविष्कार किसने और कब किया

CD अपने समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गई लेकिन उसमें सिर्फ 700 MB तक डाटा को स्टोर किया जा सकता था. जिसमें हम सिर्फ 120 मिनट की वीडियो स्टोर कर सकते थे तो जैसे जैसे वीडियो टेक्नोलॉजी बेहतर होती गई तो 700 MB की डिस्क बहुत कम लगने लगी एक मूवी को स्टोर करने के लिए कम से कम दो कॉन्पैक्ट डिस्क की जरूरत पड़ती थी तो इसी कारण CD को अब ज्यादा डाटा स्टोर करने के लिए बनाया जाना था ताकि उसमें ज्यादा अच्छी क्वालिटी की वीडियो स्टोर की जा सके.

DVD का अविष्कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं किया जैसे की CD का आविष्कार किया DVD CD का ही एक बेहतर रूप था जो कि अलग-अलग कंपनियों ने बनाया था सबसे पहले DVD बनाने वाली कंपनियां Panasonic, Philips, Sony, और Toshiba थी जिन हो ने 1995 में पहला DVD प्लेयर बनया था . लेकिन DVD को अलग अलग देशों में अलग अलग सालों में रिलीज किया गया जैसे कि November 1996 में इसे जापान (Japan) में रिलीज किया गया, March 1997 में इसे अमेरिका (United States) में रिलीज किया गया, October 1998 में इसे यूरोप (Europe) में रिलीज किया गया, February 1999 में इसे ऑस्ट्रेलिया (Australia) में रिलीज किया गया.

DVD का अविष्कार शिरडी को देखते हुए किया गया था जैसा की हमने बताया CD की स्टोरेज कैपिसिटी कम थी इसीलिए स्टोरेज कैपिसिटी को ज्यादा बढ़ाने के लिए DVD का आविष्कार किया गया और DVD  की कैपेसिटी सीडी से कई गुना ज्यादा हो गई.

DVD

Capacity

4.7 GB (single-sided, single-layer )
8.5 GB (single-sided, double-layer)
9.4 GB (double-sided, single-layer)
17.08 GB (double-sided, double-layer)

 

कुछ अन्य अविष्कार

इस पोस्ट में आप ने जाना कि सीडी क्या है DVD क्या है और इनका आविष्कार किसने और कब किया अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर जरुर करें और अगर इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

2 Comments
  1. Satish says

    Nice arrival………

  2. PAPPU BANDOD says

    hi very good

Leave A Reply

Your email address will not be published.