कैमरा का अविष्कार किसने किया

कैमरा का अविष्कार किसने किया

एक ऐसी device जो विडियो और फोटो खींचने के काम आता है. किसी भी खास पल को याड़ रखने के लिए कैमरा एक बहुत ही बढ़िया तरीका है .आज हम आपको बताएगे की कब और किसने कैमरे का अविष्कार किया .

1685 में Johann Zahn ने सबसे पहले कैमरे का डिजाईन तयार किया लेकिन  1814 me Nicéphore Niépce ने  सबसे पहला फोटो खिंचा . इसके हजारो साल पहले 1021 मे एक इराकी वैज्ञानिक Ibn- al- Haytham ने अपनी किताब (Book of Optics ) मे भी ऐसी हि Device का जीकर किया था .लेकिन सबसे पहला photography कैमरा Louis Daquerre ने 1829 में बनया था .उसे फोटो लेने के तरीका बनाने में करीब 10 साल लग गए थे और जिस process से फोटो को बनया ज्यादा था उसे “daguerreotype” नाम दिया गया और ये सब उसने “Nicéphore Niépce” की मदद से किया था .

लेकिन बाद में Louis और Niepce के लडको ने इस process के सभी अधिकार (Right)  को French government को बेच दिया .और इसके बाद में इस process को और बढ़िया बनाने के लिए बहुत सारे लोग लग गए और 1841 में Henry Fox Tablot ने calotype process का अविष्कार किया .इसके बाद 1856 में Hamilton Smith ने tintypes process का अविष्कार अपने नाम करवाया .

इसके बाद 1940 में रंगीन कैमरा मार्किट में  व्यावसायिक रूप से आये और Handy कैमरा ने photography की दुनिया को और आगे तक बढाया

* Process = प्रक्रिया ,  tintypes process , calotype process ऐसी की कुछ और भी process थी जो फोटो को बनाने के लिए इस्तेमाल होती थी .

One thought on “कैमरा का अविष्कार किसने किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *