C4 Pre Workout के फायदे और नुकसान

C4 Pre Workout के फायदे और नुकसान

C4 Pre Workout इंडिया में ही नही बल्कि बाहर देश में भी बहुत ज्यादा use होता है. आज हम इस आर्टीकल में आपको इसी Pre Workout सप्लीमेंट के बारे में रिव्यु देने जा रहे है की यह कैसा सप्लीमेंट है और इसका इस्तेमाल किसको करना चाहिए. इसके अलावा भी बहुत से pre workout सप्लीमेंट आपको मार्किट में मिल जायेंगे. C4 pre workout review, benefit and side effect in hindi

C4 Pre Workout के काम 

  • यह आपको एक्सरसाइज के दौरान अच्छी खासी एनर्जी देता है.
  • आपका ध्यान आपके workout पर ज्यादा रहता है.
  • इसकी हेल्प से आपको अच्छा muscle pump मिलता है.
  • यह muscle ग्रोथ और रिकवरी में हेल्प करता है.
  • यह आपके सहनशीलता को भी improve करता है.

C4 Pre Workout Dosge

C4 का एक सर्विंग 5.7g का है और इसके बॉक्स में आपको 60 सर्विंग मिलेगी. इसको आप पानी में इस्तेमाल कर सकते है.

C4 Pre Workout कैसे काम करता है?

How C4 Pre Workout works in hindi? C4 Pre Workout में अलग अलग एनर्जी बूस्टिंग ingredients और muscle बिल्डिंग ingredients ब्लेंड किये जाते है जो की एक पावरफुल फार्मूला है. यह हमारे ब्लड में सही मात्रा में पोषक तत्व पहुँचाने में मदद करता है. जब ब्लड में सही मात्रा में पोषक तत्व होते है तो हमारी muscle तक सही मात्रा में पोषक तत्व पहुँचते है जिससे हमारी muscle ग्रोथ अच्छी सके. इस सप्लीमेंट में क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों ही सही मात्रा में है जो हमें एक्सरसाइज के दौरान चाहिए होती है.

Quality of Nutrients

किसी भी सप्लीमेंट का रिजल्ट तभी सही आता है जब उस सप्लीमेंट में सही क्वालिटी के पोषक तत्व हो. अगर आपके सप्लीमेंट में पोषक तत्व की क्वालिटी सही नही है तो प्रोडक्ट का कोई फायदा नही है. C4 pre workout में हाई क्वालिटी के पोषक तत्व है जो आपके एनर्जी और muscle बनाने के लिए जरुरी है.

Quantity of Nutrients

जैसा की हमने आपको पहले बताया की क्वालिटी और क्वांटिटी का रिलेशन ही एक अच्छे सप्लीमेंट की निशानी है. इन दोनों चीजों का होना बहुत जरुरी है अगर आपके सप्लीमेंट में एक चीज भी कम होती है तो सप्लीमेंट का सही रिजल्ट नही आता है. सप्लीमेंट में हाई क्वालिटी और हाई क्वांटिटी पोषक तत्व होने चाहिए. C4 pre workout में सभी ये दोनों चीजे बहुत ही सही ढंग से रखी गयी है.

C4 Pre Workout Ingredients – यह कैसे काम करते है?

किसी सप्लीमेंट को पावरफुल बनाने के लिए प्रोडक्ट में पावरफुल ingredients होने जरुरी है. हम C4 pre workout में use होने वाले ingredients के बारे में एक एक करके बात करेंगे ताकि आपको पता लगे की आपके pre workout सप्लीमेंट में कितनी मात्रा में क्या चीज होनी चाहिए. (How Pre Workout Works In Hindi)

Beta Alanine

Beta Alanine जब हम सही मात्रा में लेते है तो उसके बहुत फायदे होते है. C4 में इसकी वैल्यू 1600mg रखी गयी है जो की नार्मल से dose से थोड़ी ज्यादा है. Beta Alanine बार कई रिसर्च हुई है जिससे पता लगा है की यह हमारे muscle ग्रोथ और muscle रिकवरी के लिए बहुत बढ़िया है.

यह एक्सरसाइज के दौरान आपके muscle स्ट्रेंग्थ को बढाता है और यह आपके muscle की थकान को भी कम करता है. यह आपके muscle स्ट्रेंग्थ और सहनशीलता दोनों को improve करता है.

Creatine Nitrate

जब आप कोई Creatine Nitrate सप्लीमेंट का use करते है तो आपने नोटिस किया होगा की आपकी muscle पॉवर बढ़ जाती है. इसके पीछे भी साइंस है जब आप Creatine Nitrate use करना शुरू करते है तो हमारे muscle में phosphocreatine की वैल्यू बढ़ जाती है और इसकी dose 1000mg करीबन होती है बाकी इसको बॉडी weight के हिसाब से बढाया भी जा सकता है. जब हमारे muscle में Phosphocreatine का लेवल ज्यादा होता है तो हमारी muscle पॉवर बढ़ जाती है.

Phosphocreatine हमारी बॉडी में ATP प्रोडक्शन में main role अदा करता है. ATP हमारे एनर्जी सोर्से की तरह होता है जो हमें एक्सरसाइज के दौरान रेगुलर एनर्जी देता रहता है. इसी वजह से इसकी वजह से हमें हमारी muscle में ज्यादा स्ट्रेंथ महसूस होती है.

Arginine AKG

Arginine हमारे ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को improve करने में हेल्प करता है. जब हमारी बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल ज्यादा होता है तो हमारी बॉडी ब्लड के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व हमारे muscle तक पहुचाने का काम करती है. इसके अलावा arginine  पर हमने एक आर्टिकल लिखा हुआ है जहाँ से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

C4 Pre Workout के फायदे

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की किसको medicaly test किया हुआ है.
  • हाई क्वालिटी और हाई क्वांटिटी के पोषक तत्व
  • यह muscle स्ट्रेंग्थ और सहनशीलता को improve करता है.
  • यह ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को improve करता है.
  • यह आपके थकान को कम करने में मदद करता है.

C4 Pre Workout के नुकसान

  • अगर आपको हार्ट से जुडी कोई प्रॉब्लम है तो आपको इसको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से बात करनी होगी.
  • इसके अन्दर caffeine का use भी किया गया है. अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको डेली लाइफ में caffine intake को कम करना होगा.

इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल आपको अपने एक्सरसाइज से पहले करना होगा और इसका इस्तेमाल आप पानी के साथ कर सकते है. यह बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. अगर आपको अपनी workout के दौरान हैवी weight उठाना है तो आप इसका use जरुर कर के देखे. इसके अलावा खिलाडी भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

इस पोस्ट में आपको प्री वर्कआउट बेनिफिट्स इन हिंदी प्री वर्कआउट के फायदे c4 pre workout price प्री वर्कआउट सप्लीमेंट प्री वर्कआउट क्या है प्री वर्कआउट साइड इफेक्ट्स इन हिंदी प्री वर्कआउट मीनिंग pre workout side effects के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

13 Comments
  1. amit sharma says

    ye runing m bhe kam krta h keya

    1. Kapil jat says

      Yes running m bhi Kam karta h kya

  2. Kapil jaat says

    Ye running m bhi Kam karta h kya

  3. Raj says

    क्या यह रनिंग में भी काम करेगा

  4. Arjun says

    Jo log bodybuilding competition ki teyaari kar rahe hai woh use kar sakte hai

  5. Parvinder singh says

    Kya hum pre work out k sath protien le sakte hai. Ya 1gante bad le.

  6. VISHAL says

    Dono time use kr sakte h

  7. Udaybir Singh says

    Is k male sex power par Koi side-effects to Nhi h

  8. jass says

    kya hm normal daily half scoop le kste h bina exice k….?

  9. Rahul bhati says

    Runing me ketna lena chaye

  10. Vaibhav jain says

    Kya ye C4 supplement cricketer aur athlete dono le skte

  11. Jasbir singh says

    Kya workout madical test me be aa skta h.

  12. Deep says

    kon c company ka purchase karai

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+