Website में Broken Link कैसे चेक करे और कैसे ठीक करे

Website में Broken Link कैसे चेक करे और कैसे ठीक करे

अगर आप wordpress और blogger इस्तेमाल करते हैं तो आपने broken link का नाम जरुर सुना होगा और उसी के बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे. वर्ड प्रेस पर आप एक plugin लगाकर अपनी वेबसाइट पर broken link चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप blogger का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर आपको मैनुअली हर एक लिंक को रिमूव करना पड़ता है. उसके बाद ही आपका broken link ठीक हो जाता है .

Broken link ठीक करना बहुत जरूरी है क्योंकि जब भी कोई आपकी वेबसाइट पर आता है और उसको 404 error दिखाया जाता है तो वह आपकी वेबसाइट से चला जाता है और इसकी वजह से गूगल पेज में रैंक कम हो जाती है. तो इस चीज का आपको बहुत ख्याल रखना है कि आपकी वेबसाइट पर कोई भी 404 error ना आए. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप वर्डप्रेस पर broken link plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं और कोई भी broken link रिमूव कर सकते हैं.

Broken Link क्या होता है?

जिस लिंक पर क्लिक करते ही 404 नॉट फाउंड अरे राय उसे Broken link या dead link कहते हैं .अगर हमारी वेबसाइट में कोई भी ब्रोकन लिंक है Dead लिंक है जो काम नहीं कर रहा है . तो इससे हमारी वेबसाइट को बहुत ज्यादा नुकसान है . और इसी कारण हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ही कम हो जाती है और जो Visitor हमारी वेबसाइट पर आते है वो broken लिंक के कारण आगे नहीं जा पाते और वह वेबसाइट को वहीं पर छोड़ कर चले जाते हैं इससे वेबसाइट पर Visitor भी कम होते हैं उसी के साथ साथ हमारी वेबसाइट के पेज View भी  कम हो जाते हैं. ब्रोकन लिंक होने के वेबसाइट में काफी कारण हो सकते हैं जिनसे की हमारी वेबसाइट में ब्रोकन लिंक बन जाते हैं .

  • गलत  URL डालने के कारन :- कई बार हम जब किसी पेज या पोस्ट का लिंक डालते हैं तो टाइप करते समय हम उसकी स्पेलिंग गलत कर देते हैं जिसके कारण वह पूरा लिंक गलत हो जाता है और इसी कारण वह एक ब्रोकन लिंक बन जाता है.
  • वेबसाइट , पेज या पोस्ट का डिलीट होना :-अगर हमने किसी वेबसाइट का लिंक दिया है या किसी पेज या किसी पोस्ट का लिंक दिया है और वह बाद में वो वेबसाइट या पोस्ट डिलीट हो जाए या किसी दूसरे की वेबसाइट हो वह अपनी वेबसाइट बंद कर दें तो भी जो लिंक हमने लगाया है वह अपने आप Break हो जाएगा.
  • URL Blocked : -कई वेबसाइट हम अपने कंप्यूटर पर ब्लॉक कर देते हैं या वह वेबसाइट किसी कारणवश सरकार द्वारा ब्लॉक की जाती है तो अगर हम ऐसी वेबसाइट का लिंक देंगे तो भी वह लिंक ब्रेक हो जाएगा क्योंकि वह वेबसाइट खुलेगी ही नहीं और अगर वेबसाइट खुलेगी नहीं वह एक तरह से ब्रोकन लिंक ही माना जाएगा.

गूगल Webmaster टूल से Broken Link चेक कैसे करें

गूगल वेबमास्टर एक Free का  टूल है जिस पर आप अपनी वेबसाइट के विजिटर की जानकारी ले सकते हैं आपकी वेबसाइट पर विजिटर  क्या सर्च कर कर आते हैं और वह किस पोस्ट पर ज्यादा आते हैं यह सारी जानकारी आप गूगल वेबमास्टर टूल से ले सकते हैं लेकिन गूगल वेबमास्टर टूल को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर स्टूल में सबमिट करनी पड़ेगी.और अपनी वेबसाइट का Sitemap भी सबमिट करना पड़ेगा .लेकिन ये दोनों काम करने से पहले आपको अपनी वेबसाइट पर गूगल analytics कोड लगाना होगा .

गूगल वेबमास्टर टूल में वेबसाइट सबमिट होने के कुछ दिन बाद आपको अपने वेबसाइट की details देखनी होगी .तो सबसे पहले गूगल वेबमास्टर टूल वेबसाइट पर जाना है .वंहा आपको अपनी वेबसाइट दिखेगी उस पर क्लिक करना है .

वेबसाइट पर क्लिक करते हैं  Left Side आपको Crawl का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है फिर Crawl Error में आपको Soft 404   पर क्लिक करना है फिर आपको नीचे वह सभी लोग देखेंगे जो ब्रेक हो गए हैं या जिन पर Error आ रहा है.

Wordpres Website में Broken Link चेक कैसे करें

  • सबसे पहले आप WordPress में लोगिन कर लीजिये.
  • उसके बाद में आप plugin पर क्लिक पर क्लिक कीजिये.
  • अब आप वहां से Broken Link Checker के नाम से एक plugin सर्च करके इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इंस्टाल होने के बाद में आप इसको Activate कर लीजिये.
  • Activate करने के बाद में आपको tool पर क्लिक करना है.

  • वहां पर आपको Broken Link Checker का plugin दिखाई देगा.
  • आप इस plugin पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसको open करने के बाद में आपको वेबसाइट पर जितने भी Broken Link है सब की लिस्ट दिखाई देगी.
  • कई बार यह थोडा टाइम लेता है तो आप थोडा इन्तजार कर सकते है.
  • जब आपको लिंक दिखाए तो आप unlink पर क्लिक करके उस लिंक को remove कर सकते है.
  • इसके अलावा आप edit पर क्लिक करके इसको ठीक भी कर सकते है.

किसी भी वेबसाइट के Broken Link कैसे चेक करे .

  • बिना plugin के भी आप Broken Link चेक कर सकते है.
  • इसके लिए आपको Broken Link वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद में आपको अपने वेबसाइट का url डालना है.
  • url डालने के बाद में आपको captcha code डालना है.
  • इसके बाद में Find Broken Link Now! के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • ऐसा करने के बाद में आपके वेबसाइट पर जितने भी Broken Link है वो सब आपको निचे दिखा दिए जायेंगे.

ब्रोकन लिंक को ठीक कैसे करे

ब्रोकली को ठीक करने के सिर्फ दो ही तरीके हैं या तो आप उस पेज या वेबसाइट के लिंग को रीडायरेक्ट कर दें किसी और वेबसाइट या पेज पर या आप उस वेबसाइट की जगह कोई और लिंक लगा दे इन्हीं दो तरीकों से हम उस ब्रोकली को ठीक कर सकते हैं इसके अलावा आप उस लिंग को वहां से हटा भी सकते हैं अगर आपने लिंक हटा दिया तो वहां पर कोई भी ब्रोकन लिंक नहीं होगा.

अगर हमारी वेबसाइट में बहुत ज्यादा ब्रोकन लिंक है तो हम उन्हें हटा नहीं सकते क्योंकि उन्हें हटाने में हमें बहुत ज्यादा समय लग जाएगा तो इसके लिए हम उन सभी लिंक  को रीडायरेक्ट कर सकते हैं किसी दूसरे पेज या पोस्ट पर मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट में बहुत सारे लिंक ब्रेक हो गए हैं तो उन्हें आप अपने होम पेज या किसी एक पेज पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं और वहां से आप उन्हें किसी और पोस्ट पर भी भेज सकते हैं इसके लिए आपको वर्ड प्रेस की वेबसाइट में Redirect  का प्लग इन इंस्टॉल कर सकते हैं जो कि आपके विजिटर  को ऑटोमेटिकली दूसरे पेज या होम पेज पर रीडायरेक्ट कर देगा

तो हमने आपको बताते हैं दो तरीके बताएं जिससे आप किसी भी वेबसाइट Broken Link चेक कर सकते हैं और उसको ठीक कर सकते हैं और इसके अलावा अगर आपको कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं.

1 Comment
  1. Phaguni Mandal says

    Jald se jald brocken link thick karne ka koi tarika hai kya

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+