एक्सरसाइज़ के दौरान सही ढंग से सांस लेने की प्रक्रिया

एक्सरसाइज़ के दौरान सही ढंग से सांस लेने की प्रक्रिया

प्रोपर Breathing एक्सरसाइज़ के दौरान बहुत ही जरूरी है। जब कोई जिम शुरू करता है है तो शायद उसे इस चीज का एहसास नही होता है लेकिन यह मसल गैन के लिए बहुत ही जरूरी है। जब भी आप एक्सरसाइज़ करते है या किसी को एक्सरसाइज़ करवा रहे होते है तो आपको उसे बताना होगा की उसको Breathing किस तरीके से करनी चाइए। क्योकि हमारी मसल को ऑक्सिजन की जरूरत पड़ती है तो हम यह जरूर ध्यान मे रखे की हम सही ढंग से सांस ले रहे हो।

अगर आप प्रोपर Breathing कर रहे है तो आपकी रेप्स भी बढ़ जाती है और आपकी एक्सरसाइज़ भी सही लगती है। पहले पहले थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन बाद मे आपको इसकी आदत हो जाती है। जब भी आप एक्सरसाइज़ शुरू करते है या सेट शुरू करते है तब आप गहरी सांस जरूर ले।

Chest Exercise:-

  • Bench Press:- जब भी आप रोड को नीचे लेकर आते है तब आपको सांस लेना है जब आपकी रोड आपकी चेस्ट के पास हो तब आपकी Inhalation(साँस लेना) पूरा होना चाइए। और जब आप रोड को उठाए तो सांस छोड़े। जब आपकी रोड पूरी उपर हो तब आपकी Exhalation(साँस छोड़ना) कंप्लीट होनी चाइए।
  • Dumbbell Fly:- इस एक्सरसाइज़ मे भी जब आपका वेट नीचे जाएगा तब आपको Inhalation प्रोसैस रखनी है और जब आप वेट उठाए तब आपको Exhalation प्रोसैस करनी है। और जब आपका वेट उपर आ जाता है तो मसल को squeeze करना है।
  • Push-Up:- जब आपकी बॉडी नीचे फ्लोर की तरफ जाएगी तब आपको सांस लेना हैऔर जब आप उपर उठे तब आपको सांस छोडनी है।
  • Parallel Bar Dip:- जब आपकी बॉडी नीचे जाएगी तब आपको तब आपको सांस लेना है और जब आप उपर उठते है तब आपको सांस छोडनी है।

Biceps & Triceps Exercise:-

  • Biceps Curls:- यह biceps एक्सरसाइज़ है जिसमे आपको वेट उठाते वक़्त सांस छोडनी है और जब आप वेट वापिस अपनी बॉडी से नीचे लेके आते है तब आपको सांस लेनी है।
  • Triceps Extension:– इसमे आपको biceps एक्सरसाइज़ से उल्टी breathing रखनी है यानि की जब भी आप वेट आपकी elbow बैंड है हो तब आपको Inhalation करनी है और जब आपकी Elbow खुली हो तब आपको Exhalation करनी है।

Shoulder Exercise:-

  • Side Lateral Rise:- जब आप वेट उठाए तब आपको सांस लेनी है और जब आप वेट नीचे लेके आए तब आपको सांस छोडनी है।
  • Shoulder Press:- इस एक्सरसाइज़ मे आपको Breathing Bench Press की तरह रखनी है। जब आप वेट नीचे लेके आए तब आपको सांस लेना है और जब आप वेट उपर उठाए तब आपको सांस छोडनी है।

Back Exercise:-

  • Dead Lift:- जब आप वेट को अपनी बॉडी की तरफ लेके आए तब आपको छोडनी है और अपनी Back मसल को Squeeze करना है और जब वेट नीचे लाये तब आपको सांस लेनी है।
  • Pull-Ups:- जब भी आप अपनी बॉडी को Pull करते है तब आपको सांस छोडनी है और जब आप वापिस नीचे की तरफ आते है तब आपको सांस लेना है।

Abs Exercise:-

  • Crunches:- जब भी आप अपने Abs को crunch करते है यानि जब आप अपनी बॉडी को उपर उठाते है तब आपको सांस छोडनी है और Abs मसल को Squeeze करना है। और जब आप नीचे की तरफ आए तब आपको सांस लेना है।

तो यह कॉमन Breathing सिस्टम है जब आप एक्सरसाइज़ करते है। इससे आपकी वर्कआउट बढ़िया और ज्यादा असरदार हो जाएगी। अगर आप इसे याद नही रख सकते है तो मैं आपको एक कॉमन चीजबताता हूँ। जब भी आप वेट को Push करे तब आपको सांस छोडनी है और जब भी आप वेट को Pull करते है तब आपको सांस छोडनी है। जैसे की Bench Press Push एक्सरसाइज़ है और Chin Up Pull एक्सरसाइज़ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+