Blogger और WordPress में कौन सा ज्यादा बढ़िया प्लेटफार्म है

Blogger और WordPress में कौन सा ज्यादा बढ़िया प्लेटफार्म है

जब भी आप कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आते हैं एक तो ब्लॉगर और दूसरा वर्ल्ड प्रेस। लेकिन आज उन में से कौन सा इस्तेमाल करें कौन सा सेलेक्ट करें यह बहुत ही बड़ा सवाल है जो लगभग लोगों के दिमाग में आता है तो आज हम आपके इस कंफ्यूजन यहां दूर करने के लिए आर्टिकल लिख रहा है कि आपको कौन सा प्लेटफार्म इस्तेमाल चाहिए जब आप कोई वैबसाइट बना रहे हैं और अगर आप अपनी वेबसाइट से या अपने ब्लॉग से कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए कौन सा प्लेटफॉर्म ठीक है और आप कौनसे में platform वेबसाइट बनाये जो आसान है और कौन से में आप ज्यादा एडिटिंग करके अपनी वेबसाइट को अच्छे से अच्छा बना सकते हैं तो इस तरह के सवालों के जवाब आज इस आर्टिकल में आपको मिलेंगे।

Price

पहले तो हम बात करते हैं कि जब भी हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो यह जरुर सोचते हैं कि एक वेबसाइट बनाने में खर्चा कितना आएगा तो अगर ब्लॉगर की बात करें तो इस पर वेबसाइट बनाना आपके लिए बिल्कुल फ्री है। इसमें आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा और लेकिन अगर आप कोई अच्छा डोमेन खरीदना चाहते हैं तो उसके पैसे आपको जरुर देने पड़ेंगे। वह आपको दोनों में ही देने है चाहे आप blogger पर वेबसाइट बना रहे हो या फिर वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना रहे हो। दूसरी तरफ से wordpress ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसके लिए आपको एक Hosting की जरूरत पड़ती है। Hostingके लिए आप को पहले पैसे देने होते है जिससे आप अपना सारा डाटा उस पर सेव रख सकते है।

आसान

अगर आपको कंप्यूटर की ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आप blogger पर वेबसाइट बनाए। मैं आपको यह सुझाव दूंगा ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने का अगर आपको कंप्यूटर की नॉलेज नहीं है। आपको कोई टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो आप ब्लॉगर से अपनी वेबसाइट बनाए और जब आपको अच्छी नॉलेज हो जाए तो आप अपनी ब्लॉगर से wordpress पर वेबसाइट को ट्रांसफर कर सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगर पर वेबसाइट बहुत ही आसान है इसके सिंपल से ऑप्शन है आपको ज्यादा कुछ एडिट करने की जरूरत नहीं है और आप आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर अपना कंटेंट अपलोड कर सकते हैं।

अगर आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज है और आप थोड़ा बहुत जानते हैं कि वेबसाइट कैसे बनती है और आपको होस्टिंग की जानकारी है की वर्ल्ड प्रेस में वेबसाइट कैसे लगानी चाहिए तो इस तरह की वेबसाइट आप wordpress पर बना सकते हैं। सिंपल भाषा में कहें तो आपको wordpress पर अगर आप वैबसाइट बनाते हैं तो आपको कई तरह के error का सामना करना पड़ सकता है।

Features किसके ज्यादा है

अगर आपको कोई कंटेंट अपनी वेबसाइट पर डालना है तो blogger पर कंटेंट डालना बहुत ही आसान है और अगर आपको अपने content में बहुत सारे फीचर ऐड करने हैं तो आपको wordpress का इस्तेमाल करना होगा। जिसने आप बहुत सारे फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें बहुत सारे plugin लगाकर आप ऐसा कर सकते हैं।और इस तरह  के feature आपको blogger पर नही मिलेंगे।

SEO

अगर SEO यानि की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की बात करें। तो blogger और वर्डप्रेस के दोनों के SEO बराबर हैं इनमें कोई ज्यादा डिफरेंस नहीं है। अगर आप यह सोचते हैं कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने से आपकी वेबसाइट जल्दी सर्च में आएगी तो ऐसा कुछ नहीं है। वह आपके लिए डाटा या आपके कंटेंट पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का कंटेंट इस्तेमाल कर रहे हैं।और किस तरह की post आप डाल रहे है।

Security

अगर किसी वेबसाइट की सिक्योरिटी की बात करें तो दुनिया में ऐसी कोई वेबसाइट नहीं है जो कि 100 परसेंट सिक्योर हो। कई बार तो जो सरकार की वेबसाइट है वह भी हैक हो जाती है। लेकिन यह बात जरूर है कि कौन से प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने से आपकी वेबसाइट दूसरे प्लेटफॉर्म से ज्यादा सिक्योर है। तो यहां हम पहले आपको थोड़ा बता देते हैं कि जो आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते हैं वह आपके Gmail ID से जुड़ी होती है जिससे आप बाद में ब्लॉगर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन वर्डप्रेस में हमें बहुत सी सेटिंग करनी होती है अगर उसमें थोड़ी सी भी गड़बड़ हो तो आपकी वैबसाइट hack हो सकती है और hacker के लिए थोड़ा आसान हो जाता है किसी भी वेबसाइट को हैक करना। अगर आप अपनी वेबसाइट की सिक्योरिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इस तरह के plugin भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप blogger का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जो ईमेल ID आप इस्तेमाल कर रहे हैं उस ईमेल ID को किसी के साथ शेयर ना करें और अगर आपको कोई ईमेल ID इस्तेमाल करनी है तो आप कोई दूसरी ID बना सकते हैं या दूसरी ईमेल ID पर ब्लॉगर की वेबसाइट बना सकते हैं। तो इस तरीके से आप अपने blogger और wordpress दोनों के सिक्योरिटी बढ़ा सकते हैं।

डिज़ाइन

अगर आप कोई High Quality वाली वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो मैं आपको यहां पर वर्ड प्रेस का सुझाव दूंगा। क्योंकि इस पर आप बहुत सारे Templates लगा सकते हैं बहुत सारे plugin लगा सकते हैं और बहुत सारे ऐसे बदलाव कर सकते हैं जो कि blogger पर Available नहीं है। ब्लॉगर के जितने भी डिजाइन है वह लिमिटेड है और उन पर आप और ज्यादा plugin नहीं लगा सकते हैं ना ही कोई ज्यादा editing कर सकते हैं। तो अगर आप कोई High Quality वाली वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप सिर्फ वर्डप्रेस को ही इस्तेमाल करें। वर्डप्रेस को हम अपने हिसाब बहुत ज्यादा Customize या एडिट कर सकते है .

यह कुछ अंतर है ब्लॉगर और वर्ल्ड प्रेस के बारे में। तो अगर आपको सही वेबसाइट बनानी है तो आप पहले ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको लगता है कि आपको ज्यादा फीचर्स चाहिए तो आप अपने वेब साईट पर ठीक-ठाक सर्च में आने के बाद ब्लॉग से वर्डप्रेस पर ट्रांसफर कर सकते हैं और इसका तरीका बहुत ही आसान है इसके लिए हमने एक पोस्ट लिखी थी आप उसको देख सकते हैं अगर आप पहले कोई ब्लॉगर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

1 Comment
  1. Ved PC Computers says

    Aapka blog hamein bahut pasand aaya.

Leave A Reply

Your email address will not be published.