भारत में नेशनल पार्क कंहा पर है

भारत में नेशनल पार्क कंहा पर है

पार्क के बारे में तो आप जानते ही होंगे और अक्सर आप पार्क में कहीं पर घूमने भी जाते होंगे. लेकिन आज हम आपको भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह के पार्कों के बारे में जानकारी देंगे. कि कौन से राज्य का पार्क किसके लिए प्रसिद्ध है और यह जानकारी आपके सामान्य ज्ञान के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरह की जानकारी अक्सर आपके एग्जाम में भी पूछी जाती है. तो आप इसे अच्छी तरह से याद करें और अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

1. 1 9 36 में हैली नेशनल पार्क को भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क घोषित किया गया था। यह राष्ट्रीय उद्यान अब जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के रूप में जाना जाता है यह 1 973-74 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत आने वाला पहला अभयारण्य है।

2.भारत में  102 राष्ट्रीय पार्क हैं

3. जम्मू और कश्मीर में हेमिस राष्ट्रीय उद्यान 4,400 वर्ग किलोमीटर के साथ भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। यह उच्चतम ऊंचाई में स्थित राष्ट्रीय उद्यान भी है।

4. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिण बटन द्वीप राष्ट्रीय उद्यान, 2 वर्ग मील के कुल क्षेत्रफल के साथ सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान है।

5.असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम में मानस राष्ट्रीय उद्यान और राजस्थान के केओलादेव राष्ट्रीय उद्यान भारत में तीन राष्ट्रीय उद्यान हैं जो 1 9 85 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित कर चुके हैं।

6.मध्यप्रदेश और अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में 9 प्रत्येक के साथ राष्ट्रीय उद्यानों की संख्या सबसे अधिक है।

7.समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, कच्छ की खाड़ी भारत का पहला राष्ट्रीय समुद्री पार्क है।

8.केबुल लामाजो नेशनल पार्क, मणिपुर दुनिया का एकमात्र अस्थायी उद्यान है

9. अण्डमान और निकोबार में रानी झांसी, कैंपबेल बे, Galathea, माउंट हेरिएट द्वीप, माउंट हेरिएट द्वीप,उत्तरी बटन द्वीप,महात्मा गांधी, मध्य बटन द्वीप, दक्षिण बटन द्वीप, सैडल पीक राष्ट्रीय उद्यान और ये राष्ट्रीय उद्यान नमकीन पानी मगरमच्छ,डॉल्फिन के लिए  प्रसिद्ध है.

10. आंध्र प्रदेश में कासू ब्रह्मानंद रेड्डी, Mrugavani , महावीर हरिना वनस्थली ,महावीर हरिना वनस्थली, श्री वेंकटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान है.

11.अरुणाचल प्रदेश  में Mouling , नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान है. जो की गौर के लिए प्रसिद्ध है.

12. असम में काजीरंगा, मानस, डिब्रू साखोवा,नामेरी, ओरंग राष्ट्रीय उद्यान है. यह एक सींग वाले गेंदे  और बाघ के लिए प्रसिद्ध है .

13. बिहार में कंवर ताल पक्षी अभयारण्य , वाल्मीकि, विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य  राष्ट्रीय उद्यान  है.

14. छत्तीसगढ़ में इंद्रावती कांगेर घाटी  राष्ट्रीय उद्यान  है.

15.गोवा में Mollem  राष्ट्रीय उद्यान  है.

16. गुजरात में काला हिरन, गिर,समुद्री राष्ट्रीय उद्यान ,Vansda राष्ट्रीय उद्यान है. यह सभी ब्लैकबक और लेसर फ्लोरिकन और एशियाई शेर के लिए प्रसिद्ध है.

17.हरियाणा में सुल्तानपुर, कलेसर राष्ट्रीय उद्यान है.

18. हिमाचल प्रदेश में  ग्रेट हिमालयन, पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान है.यह राष्ट्रीय उद्यान  हिमालयी स्नोकाक के लिए प्रसिद्ध है

19. जम्मू और कश्मीर में  किश्तवाड़, दाचीगम, हेमिस, सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान है. यह हिम तेंदुआ के लिए प्रसिद्ध है

20. झारखंड में राष्ट्रीय उद्यान है

21. कर्नाटक में बांदीपुर, बंनेर्घट्टा, Anshi , नागरहोल,कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान  है. यह  एशियाई हाथी, बाघ  के   लिए प्रसिद्ध है.

22.केरल में मठिकटन शोला, अनमुड़ी शोला, पंपदम शोला, पेरियार, एराविकुलम, मौन घाटी राष्ट्रीय उद्यान है. यह राष्ट्रीय उद्यान भारतीय हाथी और नीलगिरि तहर  के लिए प्रसिद्ध  है.

23. मध्य प्रदेश में बांधवगढ़, सतपुड़ा, कान्हा, जीवाश्म, माधव, पन्ना, संजय, पेंच राष्ट्रीय उद्यान  है. ये बाघ और दलदल हिरण के लिए प्रसिद्ध है.

24. महाराष्ट्र में गिल्बर्ट हिल, Karnala , Gugamal, नवेगांव,Chandoli, पेंच, संजय गांधी, तदोबा राष्ट्रीय उद्यान है.यह भारतीय बाइसन, सुस्ती बियर के लिए प्रसिद्ध है.

25. मणिपुर में Keibul Lamjao , सिरोही राष्ट्रीय उद्यान  है. यह ईल्ड की हिरण के लिए प्रसिद्ध है.

26. मेघालय में नोकरेक , Balphakram  राष्ट्रीय उद्यान  है.

27. मिजोरम में Murlen, फौंगपुइ राष्ट्रीय उद्यान  राष्ट्रीय उद्यान  है.

28.नगालैंड में Intanki राष्ट्रीय उद्यान  है

29. ओडिशा में सिमलीपाल, भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान है. यह रॉयल बंगाल टाइगर्स, हाथियों  के लिए प्रसिद्ध है.

30. राजस्थान में रेगिस्तान, रणथंभौर, दरा, केओलादेव, सरिस्का, राष्ट्रीय उद्यान  है. जो की ग्रेट इंडियन बस्टर्ड  और बाघ के लिए प्रसिद्ध है.

31. सिक्किम में Khangchendzonga   राष्ट्रीय उद्यान  है. और यह जंगली गधा, हिमालयी तहर  के लिए प्रसिद्ध है.

32.तमिलनाडु में गिंडी, मुदुमलई, Mukurthi,मन्नार की खाड़ी, पलानी पहाड़ियों, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उद्यान  है. यह राष्ट्रीय उद्यान  शेर ट्यूल मैकक, ढोले के लिए प्रसिद्ध है.

33. उत्तर प्रदेश में दुधवा, नवाबगंज  राष्ट्रीय उद्यान  है.

34.उत्तराखंड में कॉर्बेट, गंगोत्री, नंदा देव, राजाजी, गोविंद, फूलों की घाटी  राष्ट्रीय उद्यान  है. यह  राष्ट्रीय उद्यान  बाघ , एशियाई हाथी, बंगाल टाइगर  और एशियाई काली भालू  के लिए प्रसिद्ध  है.

35. पश्चिम बंगाल में Gorumara,  नेओरा घाटी, बुक्सा, Singalila,Jaldapara ,  सुंदरवन  राष्ट्रीय उद्यान है. यह राष्ट्रीय उद्यान  रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+